Forest Minister Bhupendra Yadav release cheetahs in Koono National Park

कूनो नेशनल पार्क के चीतों को मिले नए आफ्रीकन साथी, क्वारंटीन बाड़े में छोड़े गए 12 चीते, सबसे पहले यहां देखें तस्वीरें

कूनो नेशनल पार्क के चीतों को मिले नए आफ्रीकन साथीः Union Forest Minister Bhupendra Yadav released cheetahs in Koono National Park

Edited By :   Modified Date:  February 18, 2023 / 01:29 PM IST, Published Date : February 18, 2023/1:29 pm IST

श्योपुर: Bhupendra Yadav release cheetahs in Koono National Park भारत में चीतों को फिर से बसाने के इतिहास में दूसरा अध्याय जुड़ गया है। शनिवार को दक्षिण अफ्रीका से लाए गए 12 चीतों को मध्यप्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा गया। केंद्रीय वनमंत्री भूपेंद्र यादव ने इन चीतों को कूनो नेशनल पार्क के क्वारंटीन बाड़ों में छोड़े। इनमें 7 नर चीते और 5 मादा चीते हैं। इसी के साथ ही अब इस नेशनल पार्क में चीतों की संख्या 20 हो गई है।

Read More : IBC24 Exclusive : ‘हर-हर शंभो’ की गायिका अभिलिप्शा का धमाकेदार इंटरव्यू, बोलीं- अभी तो मैं मात्र 19 की हूं 

1952 में भारत में चीतों को विलुप्त घोषित कर दिया गया था

Bhupendra Yadav release cheetahs in Koono National Park बता दें कि, वर्ष 1952 में भारत में चीतों को विलुप्त घोषित कर दिया गया था, तब से अब तक देश में फिर से चीतों के पुनर्वास के कोई सार्थक प्रयास नहीं हुए थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में चीता एक्शन प्लान को सार्थक बनाया गया। चीतों के पुनर्वास के लिए नामीबिया, साउथ अफ्रीका सहित भारत के वैज्ञानिकों और विषय-विशेषज्ञों के शोध के बाद तैयार विस्तृत चीता एक्शन प्लान के सुखद परिणाम से अब कूनो नेशनल पार्क का गौरव बढ़ा है।

Read More : 10वीं पास के लिए सुनहरा मौका, 40 हजार पदों पर निकली बंपर वैकेंसी आज ही करें आवेदन