Wishes are fulfilled in the court of Adishakti

Maa Renuka: आदिशक्ति के दरबार में होती है मन्नत पूरी , तीन रूपों में होते हैं माता के दर्शन, जाने क्या है इसकी कहानी

Maa Renuka: आदिशक्ति के दरबार में होती है मन्नत पूरी , तीन रूपों में होते हैं माता के दर्शन, जाने क्या है इसकी कहानी

Edited By :   Modified Date:  October 23, 2023 / 08:52 AM IST, Published Date : October 23, 2023/8:52 am IST

Maa Renuka: बैतूल जिले के आमला विकासखंड में आने वाले ग्राम छावल में आदि शक्ति मां रेणुका का ऐसा एक अनोखा मन्दिर स्थित है, जहां मां रेणुका तीन बार रूप बदलती हैं। जिला मुख्यालय से 40 किमी दूर छावल गांव में स्थित मां रेणुका का मंदिर श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र है। छोटी सी पहाड़ी पर बने इस मन्दिर में मां रेणुका की अनोखी प्रतिमा है। मान्यता है कि यहां स्थित मन्दिर में एक दिन में देवी तीन रूप बदलती हैं।

Read More: Gold Price Today: अगर करवाचौथ पर बना रहे है सोना खरीदने का मन, तो देख लें क्या है बाजार में 10 ग्राम का भाव

नीम गाड़ा खींचने की परंपरा

मां रेणुका धाम में रोजाना सैकड़ों श्रद्धालुओं का आना-जाना रहता है। जबकि शारदीय एवं चैत्र नवरात्र में यहां रोजाना हजारों की तादात में श्रद्धालु पहुंचते हैं। मां रेणुका के मंदिर में वैसे तो साल भर ही भक्तों का आना-जाना लगा रहता है, लेकिन शारदीय नवरात्र में भक्तों की संख्या और भी बढ़ जाती है। यहां नवरात्र में बड़ा मेला भी आयोजित होता है। मन्नत पूरी होने पर यहां नीम गाड़ा खींचने की परंपरा भी है।

Read More: Ratanpur Mahamaya Mandir : 28 हजार ज्योति कलश से जगमगाया महामाया का दरबार, नौ दिनों तक होती है नवरात्र पर्व की धूम

तीन रूपों में होते हैं दर्शन

Maa Renuka: इस धाम की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि मां रेणुका हर दिन तीन अलग-अलग रूपों में दर्शन देती हैं। मान्यता है कि हर पहर में मां अपने तीन स्वरूप में दर्शन देती हैं। भोर होते ही नन्हीं बालिका का स्वरूप, तो दोपहर में युवती स्वरूप में मां के चेहरे का तेज बढ़ जाता है और शाम को माँ रेणुका ममतामयी, सौम्य, करुणा भरे रूप में दिखाई देती हैं। नवरात्र में दूर- दूर से श्रद्धालु माता के दरबार के पास अखण्ड ज्योति प्रज्जवलित करने आते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp