आंध्र विधानसभा चुनाव : वाईएसआर कांग्रेस और तेदेपा के बीच कांटे की टक्कर के लिए मंच तैयार |

आंध्र विधानसभा चुनाव : वाईएसआर कांग्रेस और तेदेपा के बीच कांटे की टक्कर के लिए मंच तैयार

आंध्र विधानसभा चुनाव : वाईएसआर कांग्रेस और तेदेपा के बीच कांटे की टक्कर के लिए मंच तैयार

:   Modified Date:  March 16, 2024 / 07:00 PM IST, Published Date : March 16, 2024/7:00 pm IST

अमरावती, 16 मार्च (भाषा) निर्वाचन आयोग (ईसी) ने शनिवार को आंध्र प्रदेश में विधानसभा और लोकसभा चुनावों के लिए चुनावी कार्यक्रम की घोषणा की, जिसके साथ ही इस दक्षिणी राज्य में सत्तारूढ़ युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी ( वाईएसआरसीपी) और विपक्षी तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) के बीच कांटे की टक्कर के लिए मंच लगभग तैयार हो चुका है।

राज्य में 13 मई को विधानसभा और लोकसभा के चुनाव एक साथ होने हैं।

आंध्र प्रदेश में कुल 4.08 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे, जिसमें दो करोड़ पुरुष, 2.07 करोड़ महिलाएं और 3,482 तृतीय लिंग (ट्रांसजेंडर) मतदाता शामिल हैं। राज्य में 16वीं विधानसभा की 175 सीटों और लोकसभा की 25 सीटों पर मतदान होगा।

मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली वाईएसआरसीपी ने पिछले विधानसभा चुनाव में 151 सीटों पर जीत हासिल की थी और पार्टी को लगभग 50 प्रतिशत मत प्राप्त हुए थे। वाईएसआरसीपी ने राज्य की सत्ता बरकरार रखने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। वहीं 2019 विधानसभा चुनाव में तेदेपा को सिर्फ 23 और जनसेना को मात्र एक सीट से संतोष करना पड़ा था।

ईसी के चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही वाईएसआरसीपी ने भी शनिवार को सभी 175 विधानसभा सीटों और 25 लोकसभा क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की।

वाईएसआरसीपी के अनुसार, विधानसभा और लोकसभा चुनावों के लिए सभी सीटों में से 50 प्रतिशत सीटें अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी), पिछड़ा वर्ग (बीसी) और अल्पसंख्यक समुदायों को आवंटित की गई हैं। जगन मोहन रेड्डी पुलिवेंदुला विधानसभा क्षेत्र, कृष्णा राघव जयेंद्र भरत (कुप्पम) और एम लावण्या (मंगलागिरी) से चुनाव लड़ेंगे। ये सभी दक्षिणी राज्य के प्रमुख निर्वाचन क्षेत्र में शामिल हैं।

वाईएसआरसीपी द्वारा सूची के अनुसार, बी. झांसी लक्ष्मी विशाखापत्तनम लोकसभा क्षेत्र, जी. उमा बाला (नरसापुरम) और वी विजयसाई रेड्डी (नेल्लोर) से चुनाव लड़ेंगे। वहीं राज्य की सत्ता में वापसी को लेकर उम्मीद लगाए बैठी तेदेपा ने चुनाव पूर्व राष्ट्र जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का दामन थामा है और अभिनेता पवन कल्याण के नेतृत्व वाली जनसेना से भी हाथ मिलाया है।

इनके अलावा वामपंथी दल, कांग्रेस और अन्य छोटे दल भी चुनावों की तैयार में जुटे हैं।

तेदेपा के राजग में शामिल होने के बाद सीट बंटवारे को लेकर जो समझौता हुआ है उसके तहत भाजपा छह लोकसभा और 10 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि तेदेपा 17 लोकसभा और 144 विधानसभा सीटों पर ताल ठोकेगी।

पवन कल्याण के नेतृत्व वाली जनसेना दो लोकसभा सीटों और 21 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। तेदेपा सुप्रीमो चंद्रबाबू नायडू पहले ही 128 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर चुके हैं जबकि 16 अन्य उम्मीदवारों के नामों की घोषणा किया जाना बाकी है। तेदेपा किसी भी समय उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर सकती है।

कल्याण ने अब तक केवल सात जनसेना उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है। जनसेना अध्यक्ष पीथापुरम निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा चुनाव लड़ेंगे।

जनसेना को अभी भी 14 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा करनी है जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अभी तक विधानसभा या लोकसभा चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची जारी नहीं की है।

भाषा जितेंद्र माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)