India needs to become self-reliant: RSS chief Mohan Bhagwat

संघ प्रमुख मोहन भागवत ने आत्मनिर्भरता का दिया संदेश, संघ मुख्यालय में फहराया तिरंगा

RSS chief Mohan Bhagwat : राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद भागवत ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि भारत विश्व को शांति का संदेश देगा

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : August 15, 2022/4:24 pm IST

नागपुर।  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के प्रमुख मोहन भागवत ने सोमवार को कहा कि भारत को काफी संघर्ष के बाद आजादी मिली है और उसे आत्मनिर्भर बनने की आवश्यक है। देश की आजादी की 75वीं सालगिरह पर महाराष्ट्र के नागपुर शहर में स्थित संघ मुख्यालय में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद भागवत ने वहां आयोजित एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि भारत विश्व को शांति का संदेश देगा।

यह भी पढ़ें : धार की दरार पर प्रदेश में गरमाई सियासत, कारम डैम का मुआयना करने जाएंगे पीसीसी चीफ कमलनाथ

भागवत ने कहा कि लोगों को यह नहीं पूछना चाहिए कि देश और समाज उन्हें क्या देता है, बल्कि यह सोचना चाहिए कि वे देश को क्या दे रहे हैं। उन्होंने कहा, “आज गर्व और संकल्प का दिन है। देश को बहुत संघर्ष के बाद आजादी मिली है। उसे आत्मनिर्भर बनने की आवश्यकता है। जो स्वतंत्र होना चाहते हैं,उन्हें प्रत्येक चीज में आत्मनिर्भर बनना होगा”

यह भी पढ़ें :  ‘पिप्पा’ का धांसू टीजर OUT, आर्मी मैन की भूमिका में दिखे ईशान खट्टर, इस दिन रिलीज होगी फिल्म…

उन्होंने कहा कि संघ ने ‘देशभक्ति’ के बारे में जागरुकता पैदा करने तथा देश के लोगों में देशभक्ति की भावना जगाने की दिशा में काम किया है। भागवत ने कहा,‘‘ आपको दुनिया के साथ संबंध बनाने की जरूरत है लेकिन अपनी शर्तों पर और उसके लिए आपको उस स्तर पर सक्षम होना होगा। जो स्वतंत्र होना चाहते हैं उन्हें अपनी सुरक्षा के संबंध में भी सक्षम होना होगा।’’

अपने संबोधन में भागवत ने कहा कि तिरंगा हमें बताता है कि देश कैसा होना चाहिए और जब वह दुनिया में बड़ा बनकर उभरेगा तब कैसा होगा। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में जब तक ऐसा राष्ट्र बन नहीं जाता लोगों को यह नहीं पूछना चाहिए कि देश और समाज उन्हें क्या दे रहे हैं,बल्कि सोचना चाहिए कि वे देश को क्या दे रहे हैं?

यह भी पढ़ें :  सऊदी अरब सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला, दुनियाभर के मुसलमानों को मिलेगा ये फायदा 

संघ मुख्यालय में कड़ी सुरक्षा के बीच आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में आरएसएस के कुछ स्वयंसेवक और प्रचारक मौजूद थे। आरएसएस ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर रेशमबाग क्षेत्र स्थित डॉ. हेडगेवार स्मारक समिति में एक कार्यक्रम का आयोजन किया है, जिसमें नागपुर महानगर के सहसंघचालक श्रीधर गाडगे मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थिति रहेगी। आरएसएस के स्वयंसेवक शाम पांच बजे शहर के विभिन्न हिस्सों में ‘पथ संचलन’ (मार्च पास्ट) भी करेंगे।

और भी है बड़ी खबरें…

 

 
Flowers