‘कहो ना प्यार है’ फिल्म का गीत लिखने वाले मशहूर गीतकार का निधन, कोरोना से थे संक्रमित

Ashk passes away : अश्क को ‘‘कहो ना प्यार है’’ और ‘‘कोई... मिल गया’’ जैसी फिल्मों के लिए गाने लिखने के लिए जाना जाता है।

: , January 17, 2022 / 07:07 AM IST

मुंबई, (भाषा) गीतकार इब्राहिम अश्क का रविवार को कोविड-19 संबंधी जटिलताओं और निमोनिया के कारण निधन हो गया। उनकी बेटी ने यह जानकारी दी। वह 70 वर्ष के थे। अश्क को ‘‘कहो ना प्यार है’’ और ‘‘कोई… मिल गया’’ जैसी फिल्मों के लिए गाने लिखने के लिए जाना जाता है।

यह भी पढ़ें:  लाखों खर्च करने के बाद भी रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय में शोध का काम पड़ा ठप्प, छात्रों के भविष्य के साथ हो रहा खिलवाड़

उनकी बेटी मुस्सफा ने बताया कि सांस फूलने की शिकायत के बाद शनिवार को अश्क को शहर के मेडिटेक अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

बेटी ने बताया कि उनके पिता के कोविड​​-19 निमोनिया से ग्रस्त होने का पता चला था, जिससे उनके फेफड़े प्रभावित हुए।

यह भी पढ़ें: जनाधार बढ़ाने बूथों पर जाएंगे भाजपा के 20 हजार नेता, हर बूथ पर देंगे 10 घंटे का समय, भोपाल में हुई बैठक में लिया गया फैसला

मुस्सफा ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘बहुत बीमार होने के बाद उन्हें शनिवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वहां उनके कोविड से संक्रमित होने का पता चला था। उन्हें कोविड निमोनिया था, जिसके बारे में डॉक्टरों ने हमें बताया कि उनके फेफड़े प्रभावित थे और उन्हें सांस लेने में कठिनाई हो रही थी। आज शाम लगभग चार बजे उनका निधन हो गया।’’ उन्होंने बताया कि उनका अंतिम संस्कार सोमवार सुबह किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:  भाजपा पार्षदों ने अपने ही पार्टी के खिलाफ खोला मोर्चा, नगर पंचायत अध्यक्ष के विरोध में उतरे

मध्य प्रदेश में जन्मे अश्क ने 1974 में इंदौर विश्वविद्यालय से हिंदी साहित्य में स्नातकोत्तर किया था। वह उर्दू भाषा के कवि थे। उन्होंने बाद में एक पत्रकार के रूप में भी काम किया।

यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में फिर मिले ओमिक्रॉन के 3 नए मरीज, मचा हड़कंप, जिनोम सिक्वेंसिंग के लिए भुवनेश्वर भेजा गया था सैंपल 

एक गीतकार के रूप में बॉलीवुड में उनके लोकप्रिय काम में ‘‘कहो ना प्यार है’’, ‘‘ना तुम जानो ना हम’’, ‘‘कोई मिल गया’’, ‘‘इधर चला में उधर चला’’ और ‘‘आप मुझे अच्छे लगने लगे’’ जैसे हिट गीत शामिल हैं। उनके परिवार में पत्नी, मुस्सफा के अलावा दो बेटियां हैं।