maharashtra-cabinet-decision-recruitment-of-75-thousand-posts

75 हजार पदों पर होगी भर्ती, किसानों के 945 करोड़ के फसल कर्ज माफ, इस राज्य की सरकार ने लिया बड़ा फैसला

crop loan waiver, maharashtra cabinet decision: महाराष्ट्र सरकार ने बृहस्पतिवार को महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (एमपीएससी) के दायरे से बाहर...

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : October 20, 2022/7:25 pm IST

मुंबई। crop loan waiver, maharashtra cabinet decision: महाराष्ट्र सरकार ने बृहस्पतिवार को महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (एमपीएससी) के दायरे से बाहर के 75 हजार रिक्त पदों को भरने का फैसला किया। साथ ही भूमि विकास बैंक से किसानों द्वारा लिये गये कुल 945.15 करोड़ के फसल कर्ज को भी माफ करने की सहमति दी है। एक आधिकारिक बयान में इसकी जानकारी दी गयी है ।

read more: खुशखबरी: दाल, प्याज समेत इन चीजों के घट गए दाम, इतने रुपए तक की हुई कटौती, दिवाली पर केंद्र सरकार ने दी बड़ी सौगात 

मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी बयान में कहा गया है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में राज्य सरकार को सलाह देने के लिए ‘नीति आयोग’ जैसी संस्था बनाने का भी फैसला किया गया है। मंत्रिमंडल ने फैसला किया कि वर्ग-बी, वर्ग-सी तथा वर्ग-डी अराजपत्रित कर्मचारियों के 75,000 पदों पर भर्ती के लिए टीसीएस और आईबीपीएस परीक्षा आयोजित करेंगे।

read more: ‘देश में जनसंख्या विस्फोट के पीछे इस वर्ग का है हाथ’, सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने बताया ये गहरा राज 

एक अन्य निर्णय में मंत्रिमंडल ने राज्य सरकार को मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए नीति आयोग की तर्ज पर ‘‘महाराष्ट्र परिवर्तन संस्थान’’ स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। सरकार ने मराठवाड़ा, विदर्भ और उत्तर महाराष्ट्र में अल्पसंख्यक महिलाओं के 2800 स्वंय सहायता समूह गठित करने को भी मंजूरी दी।

read more : Bhediya Trailer: ‘भेड़िया’ बने वरुण धवन, फिल्म के वीएफएक्स देखकर उड़ जाएंगे आपके होश

मंत्रिमंडल ने भूमि विकास बैंक से किसानों द्वारा लिए 964.15 करोड़ रुपये के कुल फसल कर्ज को माफ करने के प्रस्ताव को अनुमोदित कर दिया है। मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि किसानों की आय को बढ़ाने के लिए सरकार महाराष्ट्र एग्रीबिजनेस नेटवर्क (मेग्नेट) को कोष के लिए निधि प्रधान करेगी। मंत्रिमंडल ने 30 जून, 2022 तक राजनीतिक और सामाजिक आंदोलनों के दौरान दर्ज पुलिस मामलों को वापस लेने का भी निर्णय लिया.

 

 
Flowers