महाराष्ट्र पुलिस ने उप्र में सात व्यक्तियों को गिरफ्तार किया, 20 करोड़ रुपये का मादक पदार्थ जब्त |

महाराष्ट्र पुलिस ने उप्र में सात व्यक्तियों को गिरफ्तार किया, 20 करोड़ रुपये का मादक पदार्थ जब्त

महाराष्ट्र पुलिस ने उप्र में सात व्यक्तियों को गिरफ्तार किया, 20 करोड़ रुपये का मादक पदार्थ जब्त

:   Modified Date:  April 30, 2024 / 10:29 PM IST, Published Date : April 30, 2024/10:29 pm IST

ठाणे, 30 अप्रैल (भाषा) महाराष्ट्र की ठाणे पुलिस ने उत्तर प्रदेश में एक मादक पदार्थ निर्माण गिरोह का भंडाफोड़ किया है और सात लोगों को गिरफ्तार करने के साथ ही 20 करोड़ रुपये से अधिक का मादक पदार्थ जब्त किया है। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

पुलिस उपायुक्त (अपराध) शिवराज पाटिल ने कहा कि आरोपियों को उत्तर प्रदेश में विशेष कार्य बल के अधिकारियों की मदद से गिरफ्तार किया गया।

इस साल मार्च में, ठाणे पुलिस ने उत्तर प्रदेश में एक और मादक पदार्थ निर्माण इकाई का भंडाफोड़ किया था।

उन्होंने कहा, ‘सात और लोगों की गिरफ्तारी के साथ, मामले के संबंध में पकड़े गए आरोपियों की संख्या 14 हो गई है। अब तक कुल 48.14 करोड़ रुपये मूल्य की जब्ती की गई है।’

पूरा प्रकरण 24 जनवरी, 2024 को कासारवडावली पुलिस द्वारा 15 ग्राम एमडीएमए मादक पदार्थ की जब्ती के साथ खुला, जिसकी जांच अपराध इकाई द्वारा की जा रही थी। जांच के दौरान, पुलिस ने सात लोगों को गिरफ्तार किया और 18 मार्च को उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में मादक पदार्थ निर्माण में शामिल एक कारखाने का पता लगाया।

आरोपियों से पूछताछ के दौरान पुलिस को दो और आरोपियों विजय पाल और बिंदु के बारे में पता चला, जिन्होंने उत्तरी राज्य में मादक पदार्थ बनाने का कारखाना लगाया था, जहां प्रतिबंधित मादक पदार्थ एमडीएमए बनाया जा रहा था।

अधिकारी ने बताया कि तदनुसार, अधिकारियों की एक टीम ने कारखाने का पता लगाने के लिए जौनपुर और आज़मगढ़ का दौरा किया। 24 अप्रैल को, उन्होंने यूनिट पर छापा मारा और वहां से सात और लोगों को गिरफ्तार किया। अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने 25 ग्राम एमडी क्रिस्टल पाउडर, एमडी ड्रग्स बनाने के लिए 20 किलोग्राम कच्चे माल का मिश्रण, एक कार और 20,18,49,713 रुपये मूल्य के अन्य कच्चे माल और रसायन भी जब्त किए।

उन्होंने बताया कि पूछताछ के दौरान गिरफ्तार आरोपियों में से एक संदीप इंद्रजीत तिवारी उर्फ डॉक्टर ने मादक पदार्थ बनाने का फॉर्मूला मुहैया कराया।

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार लोगों को ठाणे में एक स्थानीय मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया, जिन्होंने उन्हें छह मई तक पुलिस हिरासत में भेज दिया।

भाषा अमित माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)