maharashtra-scholarships-to-be-given-to-children-of-liquor-dropouts

शराब छोड़ने वाले पैरेंट्स के बच्चों को मिलेगी स्कॉलरशिप, इस राज्य में शुरू हुई ये अनोखी योजना

Amazing news: चालीस वर्षीय मोहन कोपनर उन चुनिंदा लोगों में शामिल हैं, जो 15 अगस्त को अपने गांव के सामने हमेशा के लिए शराब छोड़ने का ....

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : August 14, 2022/1:30 pm IST

पुणे। Amazing news: चालीस वर्षीय मोहन कोपनर उन चुनिंदा लोगों में शामिल हैं, जो 15 अगस्त को अपने गांव के सामने हमेशा के लिए शराब छोड़ने का ‘संकल्प’ लेने जा रहे हैं। मोहन के इस फैसले से उनका परिवार बहुत खुश है। पश्चिमी महाराष्ट्र में सोलापुर जिले की करमाला तहसील के अंतर्गत गौंदरे गांव के निवासी उस पहल का हिस्सा हैं जो स्वेच्छा से शराब छोड़ने और स्वास्थ्य की रक्षा व परिवार के कल्याण पर केंद्रित है।

यह भी पढ़ेंः  वीरता को सम्मान! स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सम्मानित होंगे प्रदेश के ये पुलिस अधिकारी, देखिए पूरी सूची

इस पहल के तहत उन लोगों के बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी, जो शराब का सेवन छोड़ने जा रहे हैं। करमाला की पंचायत समिति ने तहसील के 100 से अधिक गांवों में लोगों को शराब के सेवन से रोकने के लिए कुछ गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) के साथ मिलकर एक नयी योजना शुरू की है, जिसका नाम है- ‘शराब पीना बंद करो और बच्चों के लिए छात्रवृत्ति पाओ’।

यह भी पढ़ेंः बीजेपी में आंतरिक लोकतंत्र है कहां ? वर्तमान नेता प्रतिपक्ष पर विधायक दल को विश्वास नहीं, सीएम भूपेश ने साधा निशाना

इसी योजना ने कोपनर को शराब से दूर रहने का संकल्प लेने के लिए प्रोत्साहित किया है। खंड विकास अधिकारी (बीडीओ) मनोज राउत ने कहा कि योजना के तहत, लोगों को स्वतंत्रता दिवस पर अपने गांव के सामने शराब का कभी सेवन नहीं करने का संकल्प लेना होगा। उन्होंने कहा, ”जो व्यक्ति शराब छोड़ने के संकल्प का सख्ती से पालन करेगा, उसके बच्चों को ठीक एक साल बाद 15 अगस्त, 2023 को ‘छात्रवृत्ति’ से पुरस्कृत किया जाएगा, और उस व्यक्ति को सम्मानित किया जाएगा।”

यह भी पढ़ेंः उत्कृष्ट सेवा देने वाले पुलिसकर्मी होंगे सम्मानित, गृह मंत्रालय ने किया पुलिस वीरता पदक का ऐलान

कोपनर ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि वह एक खेतिहर मजदूर हैं और उनकी दो बेटियां और एक बेटा है। कोपनर ने कहा, ”मैं कई वर्ष से शराब पी रहा हूं। ग्राम सभा के दौरान जब इस योजना के बारे में जानकारी दी जा रही थी, तो मैंने शराब छोड़ने और (अपने बच्चों के लिए) छात्रवृत्ति हासिल करने की इच्छा व्यक्त की।” उन्होंने कहा कि जब से उन्होंने अपनी पत्नी, बेटियों और बेटे को 15 अगस्त को शराब छोड़ने की प्रतिज्ञा लेने के बारे में बताया है, तब से वे बहुत खुश हैं। कोपनर ने जोर देकर कहा, ”मैं जानता हूं कि अचानक शराब छोड़ना बहुत मुश्किल है, लेकिन अपने बच्चों के भविष्य के लिए और उनके लिए छात्रवृत्ति पाने के उद्देश्य से मैं अपनी इच्छाशक्ति को मजबूत करूंगा तथा शराब से दूर रहूंगा।”