मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना: बीकेसी-शिलफाटा के बीच 2.7 किमी लंबी सुरंग का निर्माण पूरा हुआ

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना: बीकेसी-शिलफाटा के बीच 2.7 किमी लंबी सुरंग का निर्माण पूरा हुआ

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना: बीकेसी-शिलफाटा के बीच 2.7 किमी लंबी सुरंग का निर्माण पूरा हुआ
Modified Date: July 10, 2025 / 07:32 pm IST
Published Date: July 10, 2025 7:32 pm IST

ठाणे, 10 जुलाई (भाषा) नेशनल हाई-स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एनएचएसआरसीएल) ने बृहस्पतिवार को कहा कि मुंबई में बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स और पड़ोसी ठाणे स्थित शिलफाटा के बीच 2.7 किलोमीटर लंबी सुरंग का निर्माण सफलतापूर्वक पूरा होने से मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है।

एनएचएसआरसीएल की एक विज्ञप्ति के अनुसार, यह देश की पहली बुलेट ट्रेन परियोजना में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। परियोजना का उद्देश्य मुंबई और अहमदाबाद को एक हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर से जोड़ना है, जिससे यात्रा का समय काफी कम हो जाएगा और दोनों शहरों के बीच परिवहन दक्षता में वृद्धि होगी।

विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘कुल 21 किलोमीटर लंबी सुरंग हाई-स्पीड रेल कॉरिडोर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगी, जिसमें से 16 किमी सुरंग बोरिंग मशीनों (टीबीएम) का उपयोग करके और शेष 5 किलोमीटर नयी ऑस्ट्रियन सुरंग निर्माण पद्धति (एनएटीएम) से बनाई जाएगी, विशेष रूप से शिलफाटा और घनसोली के बीच। सुरंग में, ठाणे क्रीक के नीचे समुद्र के अंदर 7 किलोमीटर लंबा हिस्सा भी शामिल है।’’

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इसमें कहा गया है, ‘‘एनएटीएम हिस्से में सुरंग निर्माण कार्य में तेजी लाने के लिए, एक अतिरिक्त संचालित मध्यवर्ती सुरंग (एडीआईटी) का निर्माण किया गया, जिससे घनसोली और शिलफाटा दोनों छोर से एक साथ खुदाई संभव हो सकी। एनएटीएम के कुल हिस्से में से, शिलफाटा की ओर से लगभग 1.62 किमी की खुदाई की जा चुकी है।’’

भाषा सुभाष पवनेश

पवनेश


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