Over 400 people killed in country between June and August due to odd weather

देश में जून से अगस्त के बीच 400 से ज्यादा लोगों की मौत, अब ये वजह आई सामने

Over 400 people killed in country between June and August due to odd weather विषम मौसम के कारण देश में जून से अगस्त के बीच 400 से अधिक लोगों की मौत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : October 1, 2021/3:57 pm IST

मुंबई, एक अक्टूबर (भाषा) दक्षिण पश्चिम मॉनसून के कारण विषम मौसम की घटनाओं में पिछले तीन महीने में देश भर में कम से कम 435 लोगों की मौत हो गयी । भारत मौसम विज्ञान विभाग की ओर से जुटाये गये आंकड़ों में यह जानकारी दी गयी है। आंकड़ों के अनुसार इनमें आकाशीय बिजली गिरने से जान गंवाने वाले 240 लोग शामिल हैं। यह संख्या कुल हताहतों का 50 फीसदी से अधिक है ।

पढ़ें- श्रम मंत्रालय कर रहा ‘वर्क फ्रॉम होम’ के लिए गाइडलाइन पर विचार, देखिए पूरी डिटेल्स

मौसम विभाग के अनुसार पिछले तीन माह (जून से अगस्त) में देशभर में विषम मौसमी घटनाओं में हुई मौतों में से एक तिहाई मौत महाराष्ट्र में हुई। इसमें कहा गया है कि तीन महीने में खराब मौसम की वजह से जून में 109 लोगों की, जुलाई में 301 लोगों की जबकि अगस्त में कुल 25 लोगों की मौत हुयी है।

पढ़ें- म्यांमार में तख्तापलट के बाद से करीब 15,000 लोग भारतीय सीमा में हुए दाखिल, संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने दी जानकारी 

मॉनसून के दौरान खराब मौसम में आकाशीय बिजली गिरना, भारी बारिश (बाढ़ का कारण) तथा अन्य घटनायें शामिल हैं । महाराष्ट्र में इससे पहले अधिकारियों ने कहा था कि इस साल जुलाई में प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश के कारण आयी बाढ़ एवं भूस्खलन की घटनाओं में कम से कम 213 लोगों की मौत हो चुकी है।

पढ़ें- स्ट्राइकर एसवी सुनील ने अंतरराष्ट्रीय हॉकी को कहा अलविदा, 14 साल के सुनहरे करियर पर लगा विराम

प्रदेश के कोंकण क्षेत्र के अलावा कोल्हापुर और सांगली जिले में बड़े पैमाने पर क्षति हुई। मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि सितंबर महीने में होने वाली मौत के आंकड़ों को एकत्र किया जा रहा है । भाषा रंजन पवनेशपवनेश

 
Flowers