बिहार विधानसभा चुनाव की घोषणा, तीन चरणों में होगा मतदान, 10 नवंबर को होगी मतगणना.. देखिए पूरी जानकारी | Bihar assembly election announcement, voting to be held in three phases, counting of votes to be held on November 10

बिहार विधानसभा चुनाव की घोषणा, तीन चरणों में होगा मतदान, 10 नवंबर को होगी मतगणना.. देखिए पूरी जानकारी

बिहार विधानसभा चुनाव की घोषणा, तीन चरणों में होगा मतदान, 10 नवंबर को होगी मतगणना.. देखिए पूरी जानकारी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : September 25, 2020/7:47 am IST

नईदिल्ली। मुख्य चुनाव आयुक्त ने आज प्रेस कांन्फ्रेंस कर चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। बिहार में 3 फेस में चुनाव होंगे। पहले चरण में 71 दूसरे में 94 और तीसरे फेस में 78 सीटों पर चुनाव होंगे। 28​ अक्टूबर का पहले चरण, 3 नवंबर को दूसरे चरण और 7 नवंबर को तीसरे चरण का मतदान होगा। मतगणना 10 नवंबर को होगी। 1 अक्टूबर को पहले दौर के चुनाव का नोटिफिकेशन जारी होगा

ये भी पढ़ें: चुनाव आयोग की प्रेस कांन्फ्रेंस LIVE, एक बूथ में एक हजार से अधिक नहीं होंगे म…

बिहार विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा के लिए मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुआ बताया कि कोरोना की वजह से दुनियाभर में 70 देशों के चुनाव टाले गए हैं, बिहार विधानसभा चुनाव कोरोना काल में दुनियाभर में सबसे बड़ा चुनाव होगा।

ये भी पढ़ें: कृषि बिल के खिलाफ किसानों का भारत बंद, प्रियंका बोलीं- खरबपतियों का…

केंद्रीय चुनाव आयोग ने प्रेस कांन्फ्रेंस कर बिहार विधानसभा चुनाव के संबंध में कई अहम चीजों की घोषणा की। चुनाव में एक बूथ पर एक हजार से ज्यादा मतदाता नहीं होंगे। चुनाव में 6 लाख पीपीई​ किट और 7 लाख हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल किया जाएगा और 46 लाख मास्क का उपयोग किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: मोदी पांच अक्ट्रबर को करेंगे कृत्रिम मेधा पर शिखर सम्मेलन ‘रेज 2020…

चुनाव आयोग ने कहा कि मतदान करना नागरिकों का अधिकार है, इससे किसी को वंचित नहीं किया जा सकता, रोड शो के दौरान केवल 5 गाड़ियों की अनुमति होगी। ​केवल 5 लोग ही घर जाकर चुनाव प्रचार कर सकेगें। चुनाव प्रचार वर्चुअल होगा, चुनाव में आनलाइन नामांकन की सुविधा होगी। नामांकन में केवल दो लोग ही जा सकेंगे। वोटिंग के लिए एक घंटे का समय बढ़ाया गया है, सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी ।

ये भी पढ़ें: श्रीनगर में एडवोकेट बाबर कादरी की गोली मारकर हत्या, अज्ञात बंदूकधार…

सभी पोलिंग स्टेशन ग्राउंड फ्लोर पर होंगे, कोरोना के मरीज आखिरी एक घंटे में वोट डाल सकेंगे। हर वोटर की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी, वोटिंग के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना जरूरी होगा। सभी चुनाव बैठकें और सभाओं में स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी है। चुनाव कराने के लिए 7 लाख हैंड सेनेटाइजर्स, 46 लाख मास्क, 6 लाख पीपीई किट, 6 लाख फेस शील्ड और 23 लाख हैंड ग्लब्स का इस्तेमाल किया जाएगा।

 
Flowers