10वीं की किताब में पढ़ाया जा रहा.. शादी से पहले और बाद में संबंध बनाने से फैलता है एड्स | Teaching in the book of 10th .. AIDS spreads by creating relationships before and after marriage

10वीं की किताब में पढ़ाया जा रहा.. शादी से पहले और बाद में संबंध बनाने से फैलता है एड्स

10वीं की किताब में पढ़ाया जा रहा.. शादी से पहले और बाद में संबंध बनाने से फैलता है एड्स

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : March 7, 2019/3:25 am IST

केरल। केरल में राज्य से जारी दसवीं की किताब में एचआईवी, एड्स जैसे गंभीर बीमारी को लेकर गलत जानकारी दी जा रही है। किताब में लिखा है कि शादी से पहले और बाद में एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर रखने से एचआईवी फैलता है।यह गलत जानकारी कक्षा दसवीं के बायोलॉजी की किताब में दी गई है। किताब में लिखा है कि एचआईवी बीमारी विवाह से पहले और बाद में यौन संबंधों के कारण फैलती है। एचआईवी के कारणों को समझाने के लिए बकायदा किताब में एक ग्राफिक्‍स का भी इस्‍तेमाल किया गया है।

पढ़ें-एयर स्ट्राइक पर सबूत मांगने पर गृह मंत्री का जवाब- ‘विमान बम गिराने गए थे, फूल बरसाने नहीं’

यह मामला तब सामने आया, जब एक शिक्षक ने इसे सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया। इसके बाद यह सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद इससे संबंधित अधिकारियों ने कहा कि किताब से अब इस हिस्‍से को हटा दिया गया है और जून से शुरू होने वाले नये शैक्षणिक सत्र में यह नहीं होगा।

पढ़ें-भारतीय सेना ने पाक को दी चेतावनी कहा- नागरिकों को न बनाएं 

चौंकाने वाली बात यह है कि राज्य शैक्षणिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) द्वारा तैयार की गई इस पाठ्य-पुस्तक का इस्तेमाल राज्य के स्कूलों में 2016 से ही हो रहा है, लेकिन किसी शिक्षक या स्कूल प्राधिकारियों ने अब तक इस तरफ ध्यान नहीं दिलाया।