Kharab fasal ka paisa

आ गई खराब फसलों की मुआवजा राशि, किसानों को मिली राहत, फटाफट चेक करें अकाउंट

Kharab fasal ka paisa किसानों के लिए राहत भरी खबर, खराब फसलों के मुआवजे की राशि जारी, खाते में आएंगे इतने रुपए, सीएम का बड़ा बयान

Edited By :   Modified Date:  April 15, 2023 / 02:36 PM IST, Published Date : April 15, 2023/2:36 pm IST

Kharab fasal ka paisa: पंजाब के किसानों के लिए राहत भरी खबर है। पंजाब की भगवंत सरकार ने बारिश और ओलावृष्टि से खराब फसलों का मुआवजा देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। गुरूवार को सीएम भगवंत मान ने ख़ुद मुआवज़ा बांटने की प्रक्रिया शुरू करते हुए पहले दिन 40 करोड़ रुपए की मुआवजा राशि बांटी गई। इस दौरान उन्होंने जमीनों के मालिकों के साथ-साथ तेज हवाओं से घरों के हुए नुकसान के चैक भी लोगों में वितरित किए। इधर, मुआवजे के चैक मिलते ही किसानों ने कहा कि पंजाब सरकार इतनी जल्द मदद करेगी, कभी सोचा न था।

जानें किसको कितना मिलेगा पैसा

Kharab fasal ka paisa: इस मौके सीएम भगवंत मान ने कहा कि जिस दिन बेमौसमी बारिश के कारण फसलों का नुकसान हुआ था, उस दिन सरकार ने वादा किया था कि 20 दिनों के अंदर किसानों को उनकी खराब हुई फसलों का मुआवजा दिया जाएगा। आज 20 दिन भी पूरी नहीं हुए, जबकि उससे पहले ही राज्य सरकार ने विशेष गिरदावरी करवाकर किसानों को पैसे देने शुरू कर दिए है। 75 से 100 प्रतिशत खराब हुई फसलों का मुआवजा 15 हजार रुपये प्रति एकड़ और 35 से 75 प्रतिशत तक खराब हुई फसलों का मुआवजा 6800 रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से दिया जा रहा है।

Kharab fasal ka paisa: सीएम मान ने बताया कि आज से पंजाब में खराब फसलों के मुआवजे की राशि डालने की शुरुआत हो गई है, जिसके बाद अब लगातार किसानों के खातों में सीधे पैसे आ जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह पहली बार होगी कि किसानों की फसल अभी खेतों में पड़ी है, जबकि उनके पास खराब फसलों के पैसे पहुंच चुके हैं। उन्होंने बताया कि फाजिल्का जिले में कुल 362 गांवों में फसल खराब हुई थी, जिसमें गिरदावरी के अनुसार 12 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है, जिसमें से छह करोड़ रुपये आज ही जारी कर दिए गए हैं।वही पटियाला में 1553 किसानों की 2610.31 एकड़ रकबे पर खड़ी गेहूं की फसलों के नुकसान पर 127 किसानों के खातों में मुआवजे की पहली किश्त के रूप में 38.35 लाख रुपये राशि भेजी गई है।

सीएम ने किया था मुआवजे का ऐलान

Kharab fasal ka paisa: इसके अलावा पंजाब के मुख्यमंत्री ने उन लोगों के लिए 95,100 रुपए मुआवजे का ऐलान किया था, जिनका घर पूरी तौर से नष्ट हो गया है, वहीं आंशिक रूप से नुकसान वाले लोगों को 5,200 रुपए दिए जाएंगे।इसके अलावा प्रति एकड़ नुकसान पर किसान मजदूरों को 10 फीसदी मुआवजा मिलेगा। अगर नुकसान 75 फीसदी से ज्यादा होता है, तो प्रदेश सरकार किसानों को 15000 रुपये प्रति एकड़ के हिसाब से मुआवजा देगी।बता दे कि हाल ही में बारिश के चलते पंजाब के किसानों की करीब 14 लाख हेक्टेयर फसल बर्बाद हुई थी, उसके तुरंत बाद ही राज्य सरकार ने ऐलान किया था कि 15 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर के हिसाब से किसानों को मुआवजा दिया जाएगा, उसी घोषणा को अब सरकार ने पूरा करना शुरू कर दिया है।

खातों में आया पैसा

Kharab fasal ka paisa: सीएम ने ट्वीट कर भी लिखा है कि आज से पंजाब में खराब फसलों के मुआवजे की राशि डालने की शुरुआत हो गई है, जिसके बाद अब लगातार किसानों के खातों में सीधे पैसे आ जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह पहली बार होगी कि किसानों की फसल अभी खेतों में पड़ी है, जबकि उनके पास खराब फसलों के पैसे पहुंच चुके हैं।आम आदमी पार्टी के मुखिया और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी सीएम मान के ट्वीट को रिट्वीट किया है।उन्होंने लिखा आज तक पंजाब में पहले किसी सरकार ने फसलें बर्बाद होने पर इतना मुआवजा इतनी जल्दी किसानों को नहीं दिया। अब ईमानदार सरकार है, जनता की अपनी सरकार है। जनता के सुख दुःख में उनके साथ हैं।

ये भी पढ़ें- “कांग्रेस ने माचिस को दी आग बुझाने की जिम्मेदारी”, बीजेपी के मंत्री ने साधा निशाना, जानें पूरा मामला

ये भी पढ़ें- जनधन खाता धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, केंद्र सरकार देने जा रही 10000 रुपए! जानें कैसे मिलेगा पैसा

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें