Bageshwar Dham sarkar Marriage on Mahashivratri

शादी का डेट हो गया कनफर्म, इस दिन बागेश्वर धाम में सजेगा मंडप, धूमधाम से निकलेगी बारात

बागेश्वर धाम में जोर शोर से शादी की तैयारी चल रही है, क्या आपको पता है कि किसकी शादी होने वाली है! Bageshwar Dham sarkar Marriage

Edited By :   Modified Date:  January 30, 2023 / 09:12 PM IST, Published Date : January 30, 2023/8:37 pm IST

छतरपुर: Bageshwar Dham sarkar Marriage on Mahashivratri इन दिनों छतरपुर के बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री सुर्खियों में बने हुए है। इधर बागेश्वर धाम पर शादी की जोरों-शोरों से तैयारियां चल रहीं है। जिसके बाद सभी के मन में ये जानने की जिज्ञासा है कि आखिर किसके सिर शहरा सजने वाला है। दरअसल हर साल की तरह इस साल भी बागेश्वर धाम पर सामूहिक विवाह होने जा रहा है। जिसकी तैयारियां जोरो से चल रही है।

Read More: सीएम भूपेश बघेल ने अवैध निर्माण के नियमितीकरण में देरी पर जताई नाराजगी, कलेक्टरों को दिए ये निर्देश

शिवरात्रि पर होगा आयोजन

Bageshwar Dham sarkar Marriage on Mahashivratri अगले महीने आने वाली 18 फरवरी को शिवरात्रि के मौके पर बागेश्वर धाम में सामूहिक विवाह समारोह आयोजित हो रहा है। इसमें 121 गरीब कन्याओं की शादी होगी। दुल्हन के साथ दूल्हे के चयन के लिए भी सर्वे किया जा रहा है। दुल्हन की घर की आर्थिक हालत के साथ दूल्हे के कैरेक्टर तक की जांच की जा रही है।

Read More: सिनेमाघरों में धूम मचाएगी ये साउथ इंडियन फिल्म, एक ही मूवी में इंडिया 7 बडे़ सुपरस्टार… 

घर-घर जाकर कर रहे सर्वे

महाशिवरात्रि पर होने वाले पर सामूहिक विवाह समारोह में पंडित धीरेंद्र शास्त्री भी मौजूद रहेंगे। शादी के लिए योग्य दूल्हा-दुल्हनों के चयन के लिए बीपीएल की तरह सर्वे कराया जा रहा है। बागेश्वर धाम के कार्यकर्ता घर-घर जाकर उनके परिवारों की स्थिति की जांच कर रहे हैं। कार्यकर्ता यह पता कर रहे हैं कि शादी के लिए आवेदन करने वाले अभिभावक के घर की हालत कैसी है? उनकी आमदनी कितनी है? घर में क्या सुविधाएं मौजूद हैं?

Read More: Budget Special 2023: वित्त मंत्री रहने के बाद भी नहीं पेश कर पाए बजट, सूची में शामिल है इन 3 नेताओं के नाम, वजह जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान 

चयन प्रक्रिया बहुत कठिन

Bageshwar dham shadi: वर-वधु की उम्र जानने के लिए उनके शैक्षणिक प्रमाण-पत्र देखे जा रहे हैं। सबसे महत्वपूर्ण यह है कि भावी दूल्हे के घर में टॉयलेट है या नहीं, यह जानकारी भी ली जा रही है। बागेश्वर धाम के सामूहिक विवाह समारोह में चयन के लिए योग्यताएं काफी कड़ी हैं। आर्थिक रूप से संपन्न घरों के वर-वधु इसके लिए पात्र नहीं होते। जो परिवार अपनी बेटी का विवाह कर पाने में सक्षम है, उसका आवेदन मंजूर नहीं होता।

Read More: ‘हिंदू महिलाओं और युवतियों को नहीं लगानी चाहिए लिपस्टिक’ सुर्खियों में हैं ऐसी नसीहत देने वाले डॉक्टर बाबा

दुल्हन के चयन के लिए ये जरूरी

Bageshwar dham shadi: बागेश्वर धाम के निर्धारित मापदंडों के अनुसार सामूहिक विवाह समारोह में चयन के लिए दुल्हन की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए। परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर हो और कच्चा मकान हो। कन्या का पिता या परिवार का कोई सदस्य गंभीर बीमारी से पीड़ित हो या किसी प्रकार की अपंगता के चलते काम कर पाने में असमर्थ हो। कन्या के माता या पिता का निधन हो गया हो, तब उनका आवेदन स्वीकार किया जाता है।

Read More: अनुराग कश्यप ने सुशांत सिंह राजपूत को लेकर किया बड़ा खुलासा, कहा – ‘मौत से तीन हफ्ते पहले …

दूल्हे के कैरेक्टर की जांच

Bageshwar dham shadi: दुल्हन की तरह भावी दूल्हे के लिए भी मापदंड तय किए गए हैं। दूल्हे की आयु 21 साल से अधिक होना जरूरी है। वह किसी तरह का नशा नहीं करता हो। दूल्हे या उसके परिवार के सदस्यों के खिलाफ कोई केस दर्ज नहीं हो। घर में टॉयलेट होना भी अनिवार्य शर्त है। जांच की प्रक्रिया पूरी होने के बाद एक कमेटी गठित की जाएगी। कमेटी चयन समिति की रिपोर्ट के आधार पर आवेदकों का चयन करेगी। चयनित दूल्हा-दुल्हन के परिवारों को 30 जनवरी के पहले सूचना दे दी जाएगी, ताकि वे विवाह की तैयारी कर सकें।

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक