5 important things of Samudra Manthan

घर में रख लें ये 5 चीज, हमेशा बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा, नहीं होगी धन-वैभव की कमी

5 important things of Samudra Manthan : माना जाता है कि समुद्र मंथन से 14 बहुमूल्य रत्न निकले थे। ऐसे में अगर आप अपने घर में इन रत्नों के स्वरूपों को रख लें तो स्वर्ग की तरह घर में भी धन, ऐश्वर्य और वैभव की कमी नहीं होगी।

Edited By: , November 29, 2022 / 06:58 PM IST

5 important things of Samudra Manthan : विष्णु पुराण के अनुसार, माना जाता है कि समुद्र मंथन से 14 बहुमूल्य रत्न निकले थे। ऐसे में अगर आप अपने घर में इन रत्नों के स्वरूपों को रख लें तो स्वर्ग की तरह घर में भी धन, ऐश्वर्य और वैभव की कमी नहीं होगी। आइए जानते है इन पांच रत्नों के बारे में-

इन पांच रत्न रखने से कभी नहीं होगी धन-वैभव की कमी

अमृत कलश

5 important things of Samudra Manthan : समुद्र मंथन में सबसे आखिर में अमृत कलश बाहर आया था। कहते है कि देवताओं और असुरों के बीच इस अमृत कलश को प्राप्त करने के लिए विवाद हुआ। तभी से प्रत्येक शुभ और मांगलिक कार्यों में अमृत कलश को स्थापित करने की परंपरा चली आ रही है। माना जाता है कि जिस घर में अमृत कलश होता है, वहां दुख-मुसीबत कभी घेरा नहीं डालते हैं।

पांचजन्य शंख

5 important things of Samudra Manthan : समुद्र मंथन के 14 रत्नों में से एक पांचजन्य शंख है। बताया जाता है कि ये बहुमूल्य शंख भगवान विष्णु ने अपने पास रख लिया था। आपको उनकी हर तस्वीर में ये शंख आसानी से दिख जाएगा।माना जाता है कि इस शंख को घर के मंदिर में रखना बहुत शुभ होता है।

ऐरावत हाथी

5 important things of Samudra Manthan : हाथियों में श्रेष्ठ एरावत हाथी समुद्र मंथन से निकला था। वास्तु के मुताबिक, घर में क्रिस्टल या सफेद पत्थर का हाथी रखने से सुख, समृद्धि का वास होता है।

उच्चै:श्रवा घोड़ा

5 important things of Samudra Manthan : आकाश में उड़ान भरने वाला सफेद रंग का उच्चै:श्रवा घोड़ा भी समुद्र मंथन से निकला था। ऐसा माना जाता है कि घर में सफेद घोड़े की प्रतिमा या तस्वीर लगाने से नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं होता है।

पारिजात का फूल

5 important things of Samudra Manthan : हिंदू धर्म में पारिजात के वृक्ष का विशेष महत्व बताया गया है। कहते है कि घर के मंदिर में भगवान के समक्ष पारिजात के फूल चढ़ाना बहुत शुभ होता है। साथ ही माना जाता है कि घर में बिखरी पारिजात की खुशबू उन्नति और संपन्नता के द्वार खोलती है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें