Durga Puja 2024: दुर्गा पूजा के लिए केंद्र सरकार देगी आर्थिक योगदान, जानें इस साल कब मनाई जाएगी शारदीय नवरात्रि |

Durga Puja 2024: दुर्गा पूजा के लिए केंद्र सरकार देगी आर्थिक योगदान, जानें इस साल कब मनाई जाएगी शारदीय नवरात्रि

Durga Puja 2024: दुर्गा पूजा के लिए केंद्र सरकार देगी आर्थिक योगदान, जानें इस साल कब मनाई जाएगी शारदीय नवरात्रि

Edited By :   Modified Date:  January 29, 2024 / 12:26 PM IST, Published Date : January 29, 2024/12:25 pm IST

Durga Puja 2024: मां दुर्गा के भक्तों को हमेशा उनकी सेवा और पूजा पाठ करने का इंतजार रहता है। हिंदू धर्म में पूजा-पाठ और त्योहारों का काफी महत्व है जिसमें मां दुर्गा के भक्तों को दुर्गा पूजा का इंतजार बेसब्री से रहता है। नवरात्रि के नौ दिनों में भक्त मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए पूजा अर्चना उपवास करते हैं। इस मौके पर कई जगहों पर विभिन्न धार्मिक आयोजन भी किए जाते हैं। नवरात्रि साल में दो बार मनाया जाता है पहला होता है चैत्र नवरात्रि और दूसरा शारदीय नवरात्रि जिसमें माता की मूर्तियां स्थापित किए जाते हैं साथ ही राम गरबा का भी आयोजन किया जाता है।

Read More: Bismita Gogoi Big Reveals: ‘भारत जोड़ो यात्रा के दौरान कांग्रेस नेता ने मेरे ब्लाउज में…’ बस इसी वजह से भाजपा में शामिल हो गई, दिग्गज नेत्री ने किया खुलासा

Durga Puja 2024: वहीं भक्तों को इस बात का इंतजार है कि इस बार नवरात्रि कब से शुरू हो रही है। शारदीय नवरात्रि महालया यानी कि पितृ मोक्ष अमावस्‍या के अगले दिन से शुरू होती है। यह अश्विन मास की प्रतिपदा तिथि भी होती है। इसलिए इस बार 3 अक्‍टूबर से शारदीय नवरात्रि शुरू होंगी। इस साल शारदीय नवरात्रि में मां दुर्गा पालकी में सवार होकर आएंगी। बता दें कि दुर्गापूजा उत्‍सव शारदीय नवरात्रि की षष्‍ठी तिथि से शुरू होता है और महानवमी तक चलता है। इसके अगले दिन विजयादशमी या दशहरा मनाया जाता है। इस तरह साल 2024 में दुर्गा पूजा उत्‍सव 9 अक्टूबर से शुरू होगा और 13 अक्टूबर, 2024 को समाप्त होगा।

Read More: Uttrakhand News: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को लगा बड़ा झटका, पूर्व विधायक समते कई नेता BJP में हुए शामिल

वहीं दुर्गा पूजा के अवसर पर केंद्र सरकार बंगाल के सबसे बड़े उत्सव दुर्गा पूजा के लिए अनुदान देगी। जिसमें मोदी सरकार पश्चिम बंगाल राज्‍य के कुछ बड़े और चुनिंदा दुर्गा पूजा आयोजकों यानी कि क्‍लबों को यह उत्‍सव मनाने के लिए आर्थिक अनुदान देगी। जिसमें बताया गया कि यह अनुदान 50 हजार से एक लाख रुपये के बीच होगा।

शारदीय नवरात्रि प्रारंभ: 3 अक्‍टूबर 2024
महा पंचमी:  8 अक्टूबर, 2024
महा षष्ठी:  9 अक्टूबर, 2024
महा सप्तमी: 10 अक्टूबर, 2024
महा अष्टमी:11 अक्टूबर, 2024
महानवमी:  12 अक्टूबर, 2024
दशहरा: 13 अक्‍टूबर 2024

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp