Chant this mantra of Lord Vishnu on the day of Kamda Ekadashi

Kamada Ekadashi 2023: कामदा एकादशी के दिन भगवान विष्णु के इस मंत्र का करें जाप, सात पीढ़ियां होंगी करोड़पति!

कामदा एकादशी के दिन विधि विधान पूर्वक भगवान विष्णु की मन से आराधना करनी चाहिए। कामदा एकादशी व्रत की कथा सुननी चाहिए. उनके मंत्रों का जप करना चाहिए।

Edited By :   Modified Date:  April 2, 2023 / 12:13 AM IST, Published Date : April 2, 2023/12:12 am IST

kamada ekadashi 2023: अयोध्या। सनातन धर्म में चैत्र का महीना बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। चैत्र नवरात्रि और रामनवमी के बाद चौत्र के शुक्ल पक्ष के 11वें तिथि को कामदा एकादशी का व्रत रखा जाता है और इस साल यह व्रत 1 और 2 अप्रैल दोनों दिन पड़ रहा है। हिंदू पंचांग के मुताबिक चैत्र शुक्ल की एकादशी तिथि 1 अप्रैल को 1रू58 पर शुरू होकर 2 अप्रैल सुबह 4रू19 पर समाप्त होगी। धार्मिक मान्यता के मुताबिक कामदा एकादशी व्रत में भगवान विष्णु की विधि-विधान पूर्वक पूजा अर्चना करनी चाहिए।

इतना ही नहीं कामदा एकादशी के दिन ज्योतिष शास्त्र द्वारा बताए गए कुछ मंत्र का जप करने से घर में धन वैभव ऐश्वर्य संपन्नता की कभी कमी नहीं होती। आज हम आपको इस रिपोर्ट में बताएंगे भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए माता लक्ष्मी का आशीर्वाद लेने के लिए कामदा एकादशी के दिन किन मंत्रों का जप करें।

ऐसे करें पूजा

ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि कामदा एकादशी के दिन ब्रह्म मुहूर्त में स्नान ध्यान करके स्वच्छ वस्त्र धारण करना चाहिए। इसके बाद एक चौकी पर भगवान विष्णु की प्रतिमा स्थापित करनी चाहिए। एक कलश रखना चाहिए कलश में जल दिल रोली अक्षत लेकर भगवान विष्णु का अभिषेक करना चाहिए. इसके बाद भगवान विष्णु को पीले रंग का वस्त्र धारण कराएं। दूध फल फूल पंचामृत और तेल इत्यादि अर्पित करें, इसके साथ ही देसी घी का दीपक जलाएं।

दिए गए इन मंत्रों का करें जप

कामदा एकादशी के दिन विधि विधान पूर्वक भगवान विष्णु की मन से आराधना करनी चाहिए। कामदा एकादशी व्रत की कथा सुननी चाहिए. उनके मंत्रों का जप करना चाहिए।

ॐ अच्युताय नमः,
ॐ गोविंदाय नमः,
ॐ अनंताय नमः
श्रीहरि विष्णु के पंचरूप मंत्र
ॐ अं वासुदेवाय नमरू
ॐ आं संकर्षणाय नमरू
ॐ अं प्रद्युम्नाय नमरू
ॐ अरू अनिरुद्धाय नमरू
ॐ नारायणाय नमरू
ॐ ह्रीं कार्तविर्यार्जुनो नाम राजा बाहु सहस्त्रवान।
यस्य स्मरेण मात्रेण ह्रतं नष्‍टं च लभ्यते।।

कामदा एकादशी के दिन भगवान विष्णु की कृपा पाने के लिए इस मंत्र का जप करें. इससे जीवन के सभी संकट पल भर में दूर होते हैं घर में धन वैभव का द्वार खुलता है। 7 पुश्तों तक घर में धन भंडार की कोई कमी नहीं रहेगी। इतना ही नहीं मंत्र का जप करते समय इस बात का विशेष ध्यान देना चाहिए कि मंत्रों का उच्चारण साफ और शुद्ध होना चाहिए।

नोट- यहां दी गई जानकारी मान्यताओं पर आधारित है, ibc24 इसकी पुष्टि नहीं करता है

read more: ‘इमेज’ पर वार.. विरोधी खबरदार ! इमेज खराब करने का आरोप लगाकर पीएम मोदी ने एक तीर से दो निशाना साधा