Diwali 2021, दिवाली में लक्ष्मी पूजन का शुभ मुहूर्त, धनतेरस से भाईदूज तक की सही तारीख.. देखें

Diwali 2021, auspicious time for Lakshmi Puja in Diwali, the exact date from Dhanteras to Bhai Dooj

Edited By: , October 21, 2021 / 10:44 AM IST

Diwali subh mahurat 2021 : रायपुर। हिंदु धर्म में दीपावली सबसे बड़ा त्यौहार माना जाता है। पांच दिनों तक चलने वाला यह पर्व केवल दीपावली और गोवर्धन पूजा तक सीमित नहीं रहता बल्कि महापर्व छठ पूजा तक चलता है। दीपावाली के दिन धन की देवी मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना की जाती है।

पढ़ें- कार्तिक मास के पहले सप्ताह में इन राशियों पर मेहरबान रहेंगी धन की देवी.. मां लक्ष्मी की बनी रहेगी कृपा

मान्यता है कि इस दिन विधि विधान से मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और धन धान्य की कमी नहीं होती। इस बार दीपावाली का पावन पर्व 4 नवंबर 2021, बृहस्पतिवार को है। ऐसे में इस लेख के माध्यम से आइए जानते हैं दीपावली के पहले व बाद में पड़ने वाले व्रत एवं त्योहारों की तिथि और शुभ मुहूर्त।

पढ़ें- फौजी की पत्नी के प्यार में पागल हेड कॉन्स्टेबल ने कर दी गुनाह, बना गया मुजरिम

हिंदी पंचांग के अनुसार दीपावली का पावन पर्व कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है। इस दिन धन की देवी मां लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा की जाती है, जिसे दीपावली पूजन और लक्ष्मी गणेश पूजन के नाम से जाना जाता है। इस बार दीपावली का पावन पर्व 4 नवंबर 2021, बृहस्पतिवार को है। अमावस्या तिथि 4 नवंबर 2021, बृहस्पतिवार को 06 बजकर 03 मिनट से शुरु होकर 05 नवंबर 2021, शुक्रवार को 02 बजकर 44 मिनट पर समाप्त होगी। आइए जानते हैं दीपावली के पूरे पांच दिन का कैलेंडर।

पढ़ें- होमवर्क नहीं करने पर फूटा शिक्षक का गुस्सा, की ऐसी पिटाई छात्र ने तोड़ा दम

पहला दिन : धनतेरस

दीपावली की शुरुआत धनतेरस से हो जाती है। हिंदू पंचांग के अनुसार धनतेरस का पर्व कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है। इस बार यह 2 नवंबर 2021, मंगलवार को है। इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान धनवंत्री की पूजा करने से घर में कभी धन धान्य की कमी नहीं होती। इस दिन पूजा का समय शाम 6:37 मिनट से रात 8 बजकर 34 मिनट तक है।

पढ़ें- विवाहिता ने पहन रखे थे सवा किलो चांदी के कड़े, पैर काट कर निकाला, 400 पुलिस जवान आरोपियों की तलाश में जुटे 

दूसरा दिन : छोटी द‍िवाली

दीपावली के एक दिन पहले यानि 3 नवंबर 2021, बुधवार को नरक चतुर्दशी मनाई जाती है। इस दिन शाम के समय दीप जलाकर अकाल मृत्यु की भय से मुक्ति व बेहतर स्वास्थ्य के लिए लोग यमराज की पूजा करते हैं।

पढ़ें- sarkari naukari, SI, ASI, इंटेलिजेंस ऑफिसर की बंपर भर्तियां, जल्द करें आवेदन.. देखिए डिटेल

तीसरा दिन- लक्ष्मी पूजा

इस बार दीपावली का पावन पर्व 4 नवंबर 2021, बृहस्पतिवार को है। इस दिन अमावस्या तिथि की शुरुआत 4 नवंबर 2021, बृहस्पतिवार को 06 बजकर 03 मिनट से होगी और 05 नवंबर 2021, शुक्रवार को 02 बजकर 44 मिनट पर समाप्त होगी।

चौथा दिन : गोवर्धन पूजा

दीपावली के अगले दिन गोवर्धन पूजा का पावन पर्व मनाया जाता है। इस बार गोवर्धन पूजा 5 नवंबर 2021, शुक्रवार को है।

पढ़ें- पेट्रोल-डीजल के आज फिर बढ़े दाम, SMS से जानिए आपके शहर में क्या है नई कीमत

पांचवां दिन : भाई दूज

दीपावली के दूसरे दिन भैयादूज का पर्व मनाया जाता है। इस बार भैयादूज का पावन पर्व 6 नवंबर 2021, शनिवार को है।