Vastu Remedies For Lucky

Vastu Remedies: दक्षिण दिशा में भूलकर से भी न लगाएं ये पौधे, मिलेगा अशुभ फल! जानें क्या कहता है वास्तु का नियम…

Vastu Remedies For Lucky: वातावरण के लिए बल्कि घर में भी सकारात्मक ऊर्जा के लिए भी खास महत्व रखते हैं। जानें क्या कहता है वास्तु का नियम...

Edited By :   December 5, 2023 / 01:10 PM IST

Vastu Remedies For Lucky: वास्तु शास्त्र में पेड़-पौधों का विशेष महत्व होता है। ये न सिर्फ वातावरण के लिए बल्कि घर में भी सकारात्मक ऊर्जा के लिए भी खास महत्व रखते हैं। बता दें कि वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मौजूद हर एक चीज की अपनी एक ऊर्जा होती है। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है।

Read more: Narsinghpur Murder News: गोलियों की तड़तड़ाहट से फैली सनसनी, दो सगे भाईयों को लगी गोली, एक की मौत, दूसरा घायल… 

वास्तु शास्त्र में कुछ पेड़-पौधों का होना बेहद शुभ माना गया है, जिससे घर में पौधे रखने से पॉजिटिव एनर्जी आती है और घर में सुख-समृद्धि का वास होता है। वास्तु के अनुसार, तुलसी, शमी, मनी प्लांट समेत कई ऐसे पौधे हैं, जिन्हें घर की दक्षिणा में लगाना शुभ नहीं माना जाता है। इसलिए इन पौधों को लगाते समय वास्तु के नियमों का जरूर पालन करें।

केले का पेड़

वास्तु के अनुसार, केले के पेड़ को बेहद ही शुभ माना जाता है। इसलिए इस पेड़ को घर में लगाना भी अच्छा माना जाता है। घर के दक्षिण दिशा में केले का पेड़ लगाने से बचना चाहिए। इस पौधे को घर के अंदर भी नहीं लगाना चाहिए। घर के बाहर उत्तर या पूर्व दिशा में यह पौधा लगाना लाभकारी माना गया है।

तुलसी का पौधा

वास्तु के अनुसार, घर की दक्षिण दिशा में तुलसी का पौधा नहीं लगाना चाहिए। इससे घर का वास्तु दोष बढ़ता है। जिससे परिवार के सदस्यों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। व्यापार में धन-हानि हो सकता है। इसलिए तुलसी के पौधे को हमेशा उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में लगाएं।

Read more: Utpanna Ekadashi Vrat: उत्पन्ना एकादशी के दिन करें ये विशेष उपाय, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि… 

शमी का पौधा

दक्षिण दिशा में शमी का पौधा लगाना शुभ नहीं माना जाता है। मान्यता है कि इससे वास्तु दोष बढ़ता है। इसलिए शमी का पौधा हमेशा पूर्व दिशा या ईशान कोण में लगाना चाहिए।

मनी प्लांट

Vastu Remedies For Lucky: फेंगशुई शास्त्र के अनुसार घर में मनी प्लांट मां लक्ष्मी को निमंत्रण देता है। इतना ही नहीं, इससे आर्थिक संकट भी दूर होते हैं। इसे घर के आग्नेय कोण में लगाना फायदे मंद होता है।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers