Do shopping in this special yoga being made on the day of Dhanteras

धनतेरस के दिन आज बन रहे इस खास योग में करें खरीददारी.. मिलेंगे तिगुने लाभ, देखिए शुभ मुहूर्त

Do shopping in this special yoga being made on the day of Dhanteras

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : November 2, 2021/8:47 am IST

Dhanteras 2021, रायपुर। धनतेरस का पर्व कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी यानि आज मंगलवार को है। आज के दिन सोने-चांदी के अलावा बर्तन खरीदने की परंपरा हैं। इस दिन भगवान धनवंतरि की पूजा के अलावा मां लक्ष्मी और कुबेर की भी पूजा की जाती है।

पढ़ें- वसूली केस में बड़ा एक्शन, महाराष्ट्र के पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख गिरफ्तार

पूजन का शुभ मुहूर्त
धनतेरस पर धनवंतरि और कुबेर की पूजा का भी विधान है. 2 नवंबर को प्रदोष काल शाम 5 बजकर 37 मिनट से रात 8 बजकर 11 मिनट तक का है. वहीं वृषभ काल शाम 6.18 मिनट से रात 8.14 मिनट तक रहेगा. धनतेरस पर पूजन के लिए शुभ मुहूर्त शाम 6.18 मिनट से रात 8.14 मिनट तक रहेगा

पढ़ें- औषधीय गुणों से भरपूर है इस पेड़ का पूरा हिस्सा, सर्दी-खांसी से लेकर ऑर्थराइटिस के दर्द को भी करता है ठीक.. फूलों की खुशबू से महक जाता है घर

आज के दिन खरीदारी करने के लिए शुभ मुहूर्त का खास ध्यान रखें। हालांकि धनतेरस की खरीदारी के लिए आज कई शुभ योग बन रहे हैं जिनमें खरीदारी करना फलदायी रहेगा। त्रिपुष्कर योग में खरीदारी करने से तीन गुना अधिक शुभ फल प्राप्त होता है।

पढ़ें- गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा को आनंद महिंद्रा ने सौंपी XUV700, चेन्नई सुपर किंग्स ने भेंट की खास नंबर की जर्सी और 1 करोड़ रुपए

धनतेरस पर त्रिपुष्कर योग
त्रिपुष्कर योग में जो भी कार्य किए जाते हैं, उसका तिगुना फल मिलता है। त्रिपुष्कर योग में सोना-चांदी खरीदने के अलावा निवेश के लिए भी अच्छा मौका है।

पढ़ें- whatsApp 1 नवंबर से इन स्मार्टफोन में नहीं करेगा काम, सैमसंग और एपल के मोबाइल भी सूची में शामिल.. देखिए 

त्रिपुष्कर योग मंगलवार और द्वादशी तिथि के संयोग से बनता है। द्वादशी तिथि 1 नवंबर को दोपहर 1 बजकर 21 मिनट से और 2 नवंबर सुबह 11:30 तक रहेगी। इसलिए इस योग का लाभ आज सुबह 11 बजकर 30 मिनट तक मिलेगा।

पढ़ें- देश में 247 दिनों में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या सबसे कम, 12,830 नए केस

लाभ अमृत योग : धनतेरस पर आज ‘लाभ अमृत योग’ का भी निर्माण हो रहा है जो सुबह 10.30 से दोपहर के 1.30 बजे तक रहेगा. लाभ अमृत योग में भी खरीदारी करना बेहद शुभ माना गया है।

पढ़ें- Sarkari Naukri, परिवहन विभाग में भर्ती, जल्द करें अप्लाई.. देखिए डिटेल

इसके अलावा, दोपहर में 3 बजे से शाम 4.30 बजे तक और शाम 7.30 बजे से रात के 9 बजे के बीच भी खरीदारी करने का शुभ समय है।