Dussehra 2021 do these achook upay to remove all problems of life

कभी नहीं आएगी गरीबी, हमेशा भरी रहेगी तिजोरी, बस विजयादशमी के दिन कर लें ये उपाय

कभी नहीं आएगी गरीबी, हमेशा भरी रहेगी तिजोरी,! Dussehra 2021 do these achook upay to remove all problems of life

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:00 PM IST, Published Date : October 15, 2021/5:07 pm IST

नई दिल्ली: आज देशभर में विजयादशमी का त्योहार मनाया जा रहा है। आज का दिन विजयादशमी पर्व को बेहद खास बनाता है क्योंकि आज शुक्रवार यानि माता लक्ष्मी का दिन है। मान्यता है कि जिस पर माता लक्ष्मी की कृपा हो जाए, उसके घर में धन और वैभव की कोई कमी नहीं रहती।

Read More: बड़ा सड़क हादसा: ट्रैक्टर ट्रॉली पलटने से 11 लोगों की मौत, कई घायल, CM योगी ने जताया शोक 

आज ही के दिन प्रभू श्रीराम ने रावण का वध किया था। वहीं, माता दूर्गा ने महिषासुर का वध किया था। इसी के चलते आज के दिन को बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व कहा जाता है। यदि आप किसी समस्या से परेशान हैं, तो दशहरे के दिन कुछ अचूक उपाय करके इन परेशानियों से मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं।

Read More: आतंकवादी हमले के बाद बेरूत में तनाव, सरकार ने बंद किए स्कूल, बैंक और सरकारी दफ्तर 

ऐसे दूर होगी धन की कमी
मां लक्ष्मी को लाल रंग और श्रंगार बहुत पसंद है। इसलिए दशहरे के दिन आप माता महालक्ष्मी के मंदिर जाकर उन्हें लाल वस्त्र अर्पित करें। इसके साथ ही लाल बिंदी, सिंदूर, लाल चुनरी और लाल चूडियां, आलता और मेहंदी आदि अर्पित करें और भगवान विष्णु को पीला वस्त्र अर्पित करें। इसके बाद लक्ष्मी नारायण का पाठ करें और खीर का भोग लगाएं। इसके बाद मातारानी से दुख दूर करने की प्रार्थना करें. इससे धन संबंधी सारी परेशानियां दूर होती हैं।

Read More: पत्थलगांव में तेज रफ्तार कार ने 15 से ज्यादा लोगों को रौंदा, 1 की मौत, 16 की हालत नाजुक

दुर्भाग्य दूर करने के लिए करें ये उपाय
यदि आप लंबे समय से परिश्रम कर रहे हैं, लेकिन आपको मन मुताबिक फल नहीं मिल पा रहा है तो दशहरे के दिन एक लाल सूती का कपड़ा लेकर उसमें रेशेयुक्त नारियल को लपेट लें। माता लक्ष्मी और नारायण का स्मरण करते हुए इस नारियल से अपनी मनोकामना को सात बार कहें और जल में प्रवाहित कर दें। इससे आपका दुर्भाग्य भी सौभाग्य में बदल जाएगा और आपके काम बनने लगेंगे।

Read More: कई खिलाड़ियों और उनके परिवार को अफगानिस्तान से निकाला, फीफा ने की पुष्टि 

गरीबी दूर करने के लिए करें ये उपाय
दशहरे के दिन दोपहर को घर के ईशान कोण में चंदन, कुमकुम और पुष्प से अष्टदल कमल की आकृति बनाएं और देवी जया व विजया का स्मरण कर उनका पूजन करें। इसके बाद शमी वृक्ष की पूजा करें और वृक्ष के पास से थोड़ी मिट्टी लेकर अपने घर में रखें। माना जाता है कि इससे घर की गरीबी दूर होती है और रुके काम बनने लगते हैं।

Read More: अबरार खान ने पेश की गंगा-जमुनी तहजीब की मिशाल! विजयादशमी पर कई साल से बना रहे रावण

बीमारी को दूर भगाने के लिए करें ये उपाय
दशहरे के दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाएं और हनुमान चालीसा या सुंदरकांड का पाठ करें। हनुमान जी नारायण और माता लक्ष्मी के भक्त हैं। इसलिए उनकी पूजा से नारायण और मां लक्ष्मी की भी कृपा मिलती है. इसके बाद एक पानी वाला नारियल लेकर बीमार व्यक्ति के ऊपर से 21 बार वारकर किसी रावण दहन की आग में डाल दें। इससे उसकी सेहत में काफी सुधार आता है। यदि परिवार के सभी सदस्यों के ऊपर से नारियल वारकर अग्नि में डाला जाए, तो सभी की सेहत अच्छी रहती है।

Read More: पैतृक गांव कुरूदडीह पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दोस्त से जाना हालचाल, हेलीकॉप्टर में बिठाकर साथ ले आए रायपुर

शनि, राहू या केतु की दशा से मुक्ति के लिए करें ये उपाय
यदि आपके ऊपर शनि, राहू या केतु से संबन्धित दशा है, या आपको किसी के द्वारा हानि पहुंंचाने का डर सता रहा है तो दशहरे के दिन जटावाले नारियल को काले कपड़े में लपेटें और 100 ग्राम काले तिल, 100 ग्राम उड़द की दाल और एक कील के साथ इस नारियल को बहते जल में प्रवाहित कर दें। इससे आपकी समस्या का शीघ्र ही निदान हो जाएगा।

Read More: पूरे गांव की बिजली बंद कर शादीशुदा प्रेमिका से मिलने पहुंचा था प्रेमी, ग्रामीणों ने रंगेहाथों पकड़ा