Ghar Me Sukh Samrddhi Ke Upay: घर में सुख-समृद्धि और बरकत लाने के लिए करें ये उपाय, नकारात्मक ऊर्जा रहेगी दूर, आएगी खुशहाली |Ghar Me Sukh Samrddhi Ke Upay

Ghar Me Sukh Samrddhi Ke Upay: घर में सुख-समृद्धि और बरकत लाने के लिए करें ये उपाय, नकारात्मक ऊर्जा रहेगी दूर, आएगी खुशहाली

Ghar Me Sukh Samrddhi Ke Upay: घर में सुख-समृद्धि और बरकत लाने के लिए करें ये उपाय, नकारात्मक ऊर्जा रहेगी दूर, आएगी खुशहाली

Edited By :   Modified Date:  April 30, 2024 / 02:46 PM IST, Published Date : April 30, 2024/2:46 pm IST

Ghar Me Sukh Samrddhi Ke Upay: आजकल हर कोई जीवन में खूब पैसे कमाने के साथ घर में सुख समृद्धि की कामना करता है। लेकिन, लाखों प्रयासों के बाद भी अगर सफतला नहीं मिलती तो आपको अपने दिनचर्या में कुछ खास उपायो को शामिल करने की आवश्यकता है। इससे कुछ ही दिनों आपको फल मिलने लगेगा।

Read more: Kalyug Me Kam Ho Rhi Aayu: कलयुग में कम होती जा रही लोगों की आयु, बाल्यावस्था में ही होने लगेगी मौत, सामने आया गहरा रहस्य 

घर में सुख-समृद्धि के उपाय (Ghar Me Sukh Samrddhi Ke Upay)

रसोई घर में लगाएं मां अन्नपूर्णा की तस्वीर

घर के रसोई में मां अन्नपूर्णा की तस्वीर लगाने से घर में धन, धान्य, किसी भी वस्तु की कमी नहीं रहती। मां अन्नपूर्णा की तस्वीर रसोई घर में लगाकर सर्वप्रथम उनको मानसिक भोग लगाएं, उसके बाद नियम अनुसार भोजन ग्रहण करें।

झाड़ू हमेशा छुपाकर रखें 

झाड़ू धन का प्रतीक माना जाता है। अतः घर में बरकत को बनाए रखने के लिए झाड़ू को अक्सर छुपाकर रखना चाहिए।

कूड़ेदान को हमेशा ढक कर रखें

कूड़ादान नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करने का प्रमुख स्त्रोत होता है। ऐसे में कूड़ेदान को यथासंभव ऐसे स्थान पर ढक कर रखना चाहिए जहां उस पर दृष्टि न पड़े।

रात में कपड़े बाहर न सुखाएं

मान्यताओं के मुताबिक, रात के समय में नकारात्मक ऊर्जाएं भ्रमण करती हैं। भ्रमण के दौरान ये अपनी ऊर्जा सूखते हुए कपड़ों में छोड़ देती हैं। जब हम उन कपड़ों को पहनते हैं तब उन आत्मओं की दूषित या नकारात्मक ऊर्जा हमारे लिए दुर्भाग्य लेकर आती है।

Read more: Sukh Samrddhi K Saral Upay: जीवन में सुख समृद्धि लाने के लिए सूरज ढलने के बाद करें ये उपाय, घर में बनी रहेगी खुशहाली

घर में अनावश्यक वस्तुएं संभाल कर न रखें 

अगर आपके घर में कोई ऐसा वस्तु है, जिसका कोई काम नहीं तो उसे संभाल कर न रखें। अनावश्यक वस्तुएं नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न कर सौभाग्य को भी दुर्भाग्य में बदल देती हैं।

दरवाजों के ऊपर कैलेण्डर न टांगें

मुख्य द्वार पर टंगा कैलेण्डर घर के सदस्यों की आयु पर बुरा प्रभाव डालता है। इसलिए ऐसा करने से बचें।

खुले स्थान पर न रखें ये वस्तुएं

घर में नुकीली वस्तुएं जैसे, कैंची, छुरी, कांटे, चाकू, पेचकस आदि को खुले स्थान पर नहीं रखना चाहिए। इन चीजों के खुले स्थान पर होने से क्लेश पूर्ण वातावरण बन जाता है।

उपहार में न दें धारदार वस्तुएं

जीवन में कभी भी किसी को कोई धारदार वस्तुएं न दें। ये विषैले बाणों का काम करते हैं, साथ ही नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करते हैं। यह ऊर्जा दो मित्रों के परस्पर संबंध और मित्रता को शत्रुता में बदल सकती है।

टपकता हुआ नल जल्द ठीक कराएं

यदि आपके घर की किसी नल से, पानी की पाइप से या टंकी से पानी लगातार रिस रहा हो या टपक रहा हो तो उसे तुरंत ठीक करवा ले। इसे नजरअंदाज करने से आपको धन की हानि हो सकती है।

शौचालय का दरवाजा हमेशा बंद रखें 

घर में शौचालय का दरवाजा हमेशा बंद रखें। ऐसा इसलिए क्योंकि शौचालय की नकारात्मक ऊर्जा बाहर निकलकर सकारात्मक ऊर्जा से मिलकर उसे भी दूषित कर देती है जो कि आपके दुर्भाग्य और बीमारियों को न्य़ौता देती है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। IBC24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें- https://www.facebook.com/IBC24News

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers