Holika Dahan 2024 Upay: होलिका दहन की रात कर लें ये अचूक उपाय, खुशहाल हो जाएगी जिंदगी |Holika Dahan 2024 Upay

Holika Dahan 2024 Upay: होलिका दहन की रात कर लें ये अचूक उपाय, खुशहाल हो जाएगी जिंदगी

Holika Dahan 2024 Upay: होलिका दहन की रात कर लें ये अचूक उपाय, खुशहाल हो जाएगी जिंदगी

Edited By :   Modified Date:  March 22, 2024 / 09:03 PM IST, Published Date : March 22, 2024/9:01 pm IST

Holika Dahan 2024 Upay: नए साल की शुरुआत होते ही लोगों को रंगों का त्योहार होली का बेसर्बी से इंतजार होता है। इस बार होली 25 मार्च 2024 को मनाई जाएगी। वहीं, 24 मार्च को होलिका दहन 24 मार्च को। होलिका दहन के समय किए जाने वाले उपाय कारगर साबित होते हैं। अगर आपके जीवन में भी परेशानियां हैं तो आप होलिका दहन के समय नीचे दिए गए उपाय जरूर करें…

Read More: होली से पहले चमकेगी इन तीन राशियों की किस्मत, धन की देवी माता लक्ष्मी जमकर बरसाएंगी कृपा

होलिका दहन के दिन करें ये उपाय (Holika Dahan ke din karen ye upay)

शरीर में उबटन लगाएं

होलिका दहन के दिन सुबह नहाने से पूर्व पूरे शरीर में उबटन लगाए। शरीर रगड़ते समय जो भी वेस्ट यानी मैल हो उसे किसी कागज में रख ले और होलिका दहन में उसे डाल दें। ऐसा करने से आलस में कमी के साथ मन में आ रही नकारात्मकता भी जल्दी दूर हो जाएगी।

नजरदोष से छुटकारा पाने के लिए

ऐसे कई लोग होते हैं, जिन्हे बहुत जल्दी नजर लग जाता है। ऐसे में अगर आप नजरदोष से छुटकारा पाना चाहते हैं तो होलिका दहन के दिन रात में अमुक व्यक्ति के लंबाई के बराबर काला धागा नापकर उस व्यक्ति के ऊपर से सात बार उतारना है। उपाय करते समय ध्यान रखें है कि धागे को सिर के ऊपर छः बार सीधा और एक बार उल्टा घूमाना है, उसके बाद उस धागे को होलिका दहन के समय में डाल दें।

व्यापार की उन्नति के उपाय

व्यापार में लाभ पाने के लिए होलिका दहन के दिन दुकान बंद करने के बाद एक फिटकरी का टुकड़ा लें और उसे दुकान के बाहर खड़े होकर 21 बार क्लाकवाइज घुमाते हुए मन ही मन सभी नजर दोष को दूर कर व्यापार में उन्नति की कामना करें या फिटकरी को घर जाने से पूर्व किसी भी होलिका दहन में डाल दें।

Read More: होलिका दहन पर बनने जा रहे छह अत्यंत शुभ योग, इन राशियों के शुरू होंगे अच्छे, दोनों हाथों से पैसा बटोरेंगे जातक

भगवान विष्णु की आराधना

होलाष्टक के दौरान श्री हरि की पूजा-अर्चना करने से विशेष लाभ मिल सकते हैं। पूजा के दौरान भगवान विष्णु के मंत्रों का जाप भी जरूर करें। ऐसा करने से आपके और आपके परिवार के ऊपर भगवान विष्णु की कृपा बनी रहती है।

मंगल ऋण मोचन स्त्रोत का पाठ करें

होलिका दहन के दिन घर में पीली सरसों, हल्दी गांठ, गुड़ व कनेर के फूल से हवन करना चाहिए। इसके बाद श्री सूक्त या फिर मंगल ऋण मोचन स्त्रोत का पाठ भी जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्ति होती है और साधक को धन की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp