दीपावली के दिन घर में हो जाए इनके दर्शन तो समझिए चमक गई किस्मत, सालभर होता रहेगा धन का आगमन

If these three animals are seen in the house on the day of Deepawali, then understand that luck has shined

: , October 28, 2021 / 03:48 PM IST

happy diwali : जीवन में सुख-समृद्धि की चाहत हर किसी को होती है। इसके लिए व्यक्ति तमाम तरह के प्रयास करते है। साथ ही पूजा-पाठ यज्ञ अनुष्ठान भी करता है। सनातन परंपराओं में दीपावली के पर्व को सुख-समृद्धि को जगाने का पर्व माना जाता है। इस दिन ऋद्धि,सिद्धि के दाता भगवान गणेश और धन की देवी मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए लोग विधि,विधान से पूजा, जप एवं साधना करते हैं।

आम लोगों के बीच में दीपावली को लेकर कई मान्यताएं भी है। कहा जाता है कि दिवाली की रात छिपकली दिखने का शकुन होता है। बिल्ली और उल्लू को लेकर भी इसी तरह की मान्यताएं प्रचलित है।

read more :  पुलिस उपनिरीक्षक के घर पर छापे में मिले 1.12 करोड़ कैश, यहां 50 हजार की रिश्वत लेते पकड़े गए थे ये अफसर

उल्लू को माना जाता है शुभ
छिपकली और उल्लू की तरह आपको दीपावली की रात को उल्लू के दर्शन कामना करनी चाहिए क्योंकि मान्यता है कि इस दिन धन की देवी मां लक्ष्मी उल्लू की सवारी करके भ्रमण करने को निकलती हैं। मान्यता है कि दिवाली की रात को यदि उल्लू दिख जाए तो पूरे साल घर में धन का आगमन बना रहता है।

read more : शिक्षा विभाग में निकली बंपर भर्ती, शिक्षक सहित इन पदों के लिए मंगाए गए हैं आवेदन, देखें डिटेल

दिवाली की रात बिल्ली दिखने का शकुन
अक्सर जब आपके घर में बिल्ली घुसकर आए और दूध पी जाए तो आप बहुत दुखी होते हैं, लेकिन यदि दिवाली की रात आपके घर में ऐसा हो तो आपकों जरा भी गम नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह धन वृद्धि का सूचक होता है. इसलिए यदि आपके घर में दीपावली की रात बिल्ली आकर दूध पी जाए या फिर आपके मकान की छत पर मल त्याग कर जाए तो उसे शुभ संकेत मानें।

read more : दिवाली, न्यू ईयर और क्रिसमस पर देश के इन जिलों में पटाखा फोड़ने पर बैन, एनजीटी ने जिला प्रशासन को निगरानी रखने कहा 

छिपकली को लेकर कही जाती है ये बात
मान्यता है कि यदि दीपावली के दिन दीवारों पर दौड़ती हुई छिपकली दिख जाए तो वह बहुत शुभ होता है। कहते हैं कि भले ही आपको प्रत्येक दिन छिपकली दिख जाए लेकिन दीपावली वाले दिन बामुश्किल ही छिपकली नजर आती है। बहरहाल, यदि आपको छिपकली दिख जाए तो इसे अच्छा शकुन मानते हुए आप अपनी प्रगति के पथ पर आगे बढ़ने की तैयारी में जुट जाएं, क्योंकि यह धन की देवी मां लक्ष्मी के आगमन का सूचक होता है।

read more : इस जिले में लगा तीन दिन का लॉकडाउन, बंद रहेगी सभी दुकानें, 19 कंटेनमेंट जोन बनने के बाद लिया गया फैसला 

 

यह लेख धार्मिक मान्यताओं पर आधारित है।