सावन में ये 5 पौधे दिलाएंगे मनचाहा वरदान, जिनमें भगवान शिव स्वयं करते हैं वास

Sawan 2022 : सावन में ये 5 पौधे दिलाएंगे मनचाहा वरदान, जिनमें भगवान शिव स्वयं करते हैं वास

in sawan These 5 plants will give the desired boon : सावन में ये 5 पौधे दिलाएंगे मनचाहा वरदान, जिनमें भगवान शिव स्वयं करते हैं वास

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 05:19 AM IST, Published Date : July 7, 2022/7:22 am IST

Sawan 2022 : नई दिल्ली। सावन की शुरु होने में ज्यादा दिन नहीं बचे हैं। 14 जुलाई से सावन का पावन महीना शुरु हो जाएगा। इस पवित्र महीने में भगवान शिव की अपने भक्तों पर विशेष कृपा बरसती है। शास्त्र विशेषज्ञों की माने तो श्रावण मास एक ऐसा महीना है जिसमें कुछ खास प्रकार के पौधे लगाने से इंसान का भाग्योदय हो सकता है। तो चलिए हम आपको ऐसे की कुछ पौधों के नाम बताएंगे जिनको लगाने से आपका भाग्य चमक जाएगा।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां Click करें*<<

बेल पत्र का पौधा

हम सब जानते हैं कि भगवान शिव को बेल पत्र बहुत पसंद है। इसलिए सावन के महीने में भोलेनाथ के भक्त शिवलिंग पर बेल पत्र चढ़ाते हैं। वास्तु के अनुसार, इसका पौधा घर में लगाने से वास्तु दोष समाप्त हो जाते हैं। जिस घर के सामने बेल पत्र का पौधा होता है वहां कभी भी पैसों की तंगी नहीं रहती है। ऐसी जगह मां लक्ष्मी की हमेशा कृपा बनी रहती है।

Read More : गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए ऑब्जर्वर घोषित, छत्तीसगढ़ इन पांच मंत्रियों को मिली बड़ी जिम्मेदारी

शमी का पौधा

ज्यादातर लोग शमी के पौधे के बारे में नहीं जानते। शमी के पौधे में स्वयं भगवान शिव निवास करते हैं। श्रावण मास में शनिवार को शमी का पौधा लगाया जा सकता है। इसे घर के मुख्य द्वार के बाईं ओर लगाना शुभ माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि विजयदशमी के दिन शमी के पौधे की पूजा करने से धन का अभाव नहीं होता है।

केले का पेड़

केले के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है। भगवान शिव और विष्णु जहां भी एक साथ होते हैं वहां खुशियां और सुख-समृद्धि आती ही है। सावन की एकादशी पर घर के पीछे केले का पेड़ लगाना शुभ समझा जाता है। इसे कभी भी घर के सामने की ओर नहीं लगाना चाहिए। दांपत्य जीवन की परेशानियों को दूर करने के लिए नियमित रूप से केले के पौधे में जल डालें।

Read More : Horoscope 07 July : सिंह और कन्या राशि वालों की चमकेगी किस्मत, मेष समेत इन राशियों को रहना होगा सावधान

तुलसी का पौधा

बेल पत्र के साथ ही भगवान शिव तुलसी से भी बहुत प्रसन्न होते हैं। सावन के महीने में घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाना बहुती ही शुभ माना जाता है। तुलसी के पौधे को कार्तिक मास में लगाना भी शुभ मान जाता है। घर की सुख-शांति और सुख-समृद्धि के लिए नियमित रूप से तुलसी के पौधे की पूजा करें।

पीपल का पौधा

इन सभी के अलावा सावन के महीने में आप पीपल का पौधा भी लगा सकते हैं। इसे रोजाना जल देने और परिक्रमा करने से संतान संबंधी दोष या समस्या नष्ट हो जाती हैं। शनिवार के दिन शाम के समय पीपल के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं। ऐसा करने से आपके साथ होने वाली दुर्घटनाओं की संभावना कम हो जाती है।

Read More : ‘गोधन न्याय योजना’ हितग्राहियों के लिए बड़ी खबर, CM आज करेंगे 10 करोड़ 84 लाख रूपए का भुगतान

 
Flowers