Janmashtami 2022: 18th or 19th August?

Janmashtami 2022 : 18 या 19 अगस्त? कब मनाया जाएगा श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, यहां जानें सही तारीख और शुभ मुहूर्त

Janmashtami 2022 date : अभी तक यह क्लियर नहीं हुआ है कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 18 अगस्त को मनाया या 19 अगस्त को

Edited By: , August 16, 2022 / 03:42 PM IST

धर्म। Janmashtami 2022 Date  : श्रीकृष्ण अष्ठमी तिथि को लेकर भी लोग असमंजस में पड़ गए हैं कि इस साल अष्टमी कब मनाया जाएगा। अभी तक यह क्लियर नहीं हुआ है कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 18 अगस्त को मनाया या 19 अगस्त को। दो तारीखों को लेकर लोग परेशान हो गए हैं।

यह भी पढ़ेंः बेटी को जन्म देने के चार महीने बाद दुबारा प्रेग्नेंट हुई ये अभिनेत्री, सोशल मीडिया पर फोटो शेयर कर की अनाउंसमेंट

Janmashtami 2022 Date  : बता दें कि श्रीकृष्ण अष्ठमी भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष्ज्ञ को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी मनाय जाता है। हिंदू धर्म के अनुसार इस दिन भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था। अष्ठमी तिथि के साथ रोहिणी नक्षत्र में पैदा हुए थे। लेकिन इस साल रक्षाबंधन की तहर कृष्ण जन्माष्टमी की तारीख को लेकर भी लोग कन्फ्यूजन में है। लोगों को अभी तक साफ-साफ पता नहीं चल पाया है कि श्री कृष्ण जन्माष्टमी 18 अगस्त को मनाय जाएगा या फिर 19 को।

यह भी पढ़ेंः चोरी चुपके प्रेमिका का गर्भपात कर रहा था प्रेमी, हो गई मौत, प्रेमी गिरफ्तार डॉक्टर फरार

Janmashtami 2022 Date  :  ज्योतिषविदों की माने तो इस साल भद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि 18 अगस्त को 9 बजकर 20 मिनट से शुरू होकर अगले दिन यानी 19 अगस्त को रात 10 बजकर 59 मिनट तक रहेगा। इसी बीच कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार गुरुवार, 18 अगस्त को मनाया जाएगा। इस दिन भगवान श्रीकृष्ण के भक्त उपवास रखते हैं और मंदिर में जाकर उनकी पूजा करते हैं।

यह भी पढ़ेंः  प्रदेश में यहां बच्चे सहित टीले पर फंसे 18 लोग, रेस्क्यू करने जुटी टीम

पूजा विधि

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण का श्रृंगार करें और उन्हें अष्टगंध चन्दन, अक्षत और रोली का तिलक लगाएं। इसके बाद माखन मिश्री का भोग लगाएं और अन्य सामग्री अर्पित करें। विसर्जन के लिए हाथ में फूल और चावल लेकर चौकी पर छोड़ें और सच्चे मन से ईश्वर की आराधना करें। ध्यान रखें की इस पूजा में काले या सफेद रंग की चीजों का प्रयोग न करें।

और भी है बड़ी खबरें…