When will the fast of Karva Chauth be observed? View date and worship method

Karwa chauth 2021 Date: अक्टूबर महीने के इस तारीख को रखा जाएगा करवा चौथ का व्रत? देखें तिथि और शुभ मुहूर्त

Karwa chauth 2021 Date: महिलाएं निर्जला व्रत रखती और रात में चांद देखने के बाद अपना व्रत खोलती हैं।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 02:49 PM IST, Published Date : September 26, 2021/1:13 pm IST

धर्म। पति की लंबी उम्र के लिए महिलाएं करवा चौथ का व्रत रखती है। हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि पर करवा चौथ का व्रत रखा जाता है। महिलाएं निर्जला व्रत रखती और रात में चांद देखने के बाद अपना व्रत खोलती हैं। आपको बता दें कि इस बार करवा चौथ रोहिणी नक्षत्र में रहेगा, जो अत्यंत शुभ माना जाता है।

ये भी पढ़ें : दिव्यांग से रेप…वार…पलटवार! कैसे सुरक्षित रह पाएंगी बेटियां, जब रक्षक बन जाए भक्षक?

रोहिणी नक्षत्र में चांद निकलेगा और पूजन होगा, जो व्रत करने वाली महिलाओं के लिए अत्यंत फलदायी होगा। ज्योतिषाचार्य के मुताबिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि इस साल 24 अक्टूबर 2021, रविवार सुबह 3 बजकर 1 मिनट पर शुरू होगी, जो अगले दिन 25 अक्टूबर को सुबह 5 बजकर 43 मिनट तक रहेगी। इस दिन चांद निकलने का समय 8 बजकर 11 मिनट पर है। पूजन के लिए शुभ मुहूर्त 24 अक्टूबर 2021 को शाम 06:55 से लेकर 08:51 तक रहेगा।

ये भी पढ़ें :  विधानसभा चौक के पास नकली शराब बनाने की अवैध कारखाने का भांडाफोड़, ढाई लाख रुपए की शराब जब्त

करवाचौथ में महिलाएं पूरे दिन जल-अन्न कुछ ग्रहण नहीं करतीं। इसके अलावा कई नियमों को पूरा करना होता है। सबसे पहले सारगी के रूप में मिला हुआ भोजन करने के बाद पानी पीएं और भगवान की पूजा करके निर्जला व्रत का संकल्प लें। शाम के समय चांद को देखने के बाद दर्शन कर व्रत खोलती हैं। पूजा के लिए शाम के समय एक मिट्टी की वेदी पर सभी देवताओं की स्थापना कर विधि विधान से पूजा करें।

ये भी पढ़ें : IBC24 की खबर का असर! खबर प्रसारित किए जाने के बाद शिक्षा विभाग ने जर्जर स्कूल भवनों के मरम्मत के लिए दिए निर्देश

 
Flowers