makar sankraanti par teen vishesh sanyog banenge

Makar Sankranti 2023: इस साल मकर संक्रांति पर बनेंगे तीन खास संयोग, इन बातों का रखें खास ध्यान

makar sankraanti par teen vishesh sanyog banenge जानते हैं इन विशेष योग से कैसे खास बनेगा मकर संक्रांति का पर्व।

Edited By :   Modified Date:  January 9, 2023 / 03:16 PM IST, Published Date : January 9, 2023/3:16 pm IST

makar sankraanti par teen vishesh sanyog: जनवरी के महीने में हर साल मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जाता है। इस दिन सूर्य मकर राशि में प्रवेश करते हैं। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव अपने पुत्र शनि के घर जाते हैं। शनि मकर व कुंभ राशि के स्वामी हैं। इसलिए इस दिन पिता-पुत्र का मिलन होता है। ज्योतिषशास्त्रों के अनुसार, मकर संक्रांति के दिन कुछ कार्यों को वर्जित किया गया है, इस कार्यों से सूर्य देव आपसले हमेशा के लिए नाराज ह सकते हैं।

विशेषकर उत्तर भारत के कई हिस्सों में मकर संक्रांति पर्व की धूम देखने को मिलती है। वहीं असम में इसे बीहू और दक्षिण में पोंगल के रूप में मनाया जाता है। ज्योतिष के अनुसार इस साल मकर संक्रांति का पर्व कई मायनों में खास रहने वाला है, क्योंक इस साल मकर संक्रांति पर एक नहीं बल्कि पूरे तीन विशेष योग बनेंगे। जानते हैं इन विशेष योग से कैसे खास बनेगा मकर संक्रांति का पर्व।

Read more: Budh Uday gochar 2023: 12 जनवरी से होगा बुध का उदय, जानें किन राशियों की चमकने वाली है किस्मत 

रोहिणी नक्षत्र

ज्योतिष के अनुसार, इस साल 2023 में मकर संक्रांति पर रोहिणी नक्षत्र का खास संयोग बनेगा। इस दिन रोहिणी नक्षत्र शाम 8:18 मिनट तक रहेगा। रोहिणी नक्षत्र को बहुत ही शुभ माना गया है। इस नक्षत्र में मकर संक्रांति के दिन स्नान-दान और पूजा-पाठ करने से विशेष फल मिलता है। इसके साथ ही मकर संक्रांति के दिन आनंदादि और ब्रह्म योग का शुभ संयोग भी बनने वाला है।

आनंदादि और ब्रह्म योग

makar sankraanti par teen vishesh sanyog: ज्योतिष के अनुसार ब्रह्म योग को किसी भी कार्य के लिए बहुत ही शुभ माना गया है। इस योग में किसी भी कार्य की शुरुआत करने से वह सफल होता है। वहीं आनंदादि योग में किए गए कार्य या पूजा-पाठ में हर तरह की सुख-सुविधाओं की प्राप्ति होती है और इसे भी बहुत शुभ माना गया है। मान्यता है कि इन शुभ योग में किए गए कार्यों में किसी तरह के विघ्न या बाधाएं नहीं पड़ती।

मकर संक्रांति के दिन भूलकर भी ना करें ये काम

  • मकर संक्रांति के दिन भूल से भी रात का बचा हुआ या बासी खाना नहीं खाएं। इससे आपके अंदर ज्यादा गुस्सा और नकारात्मक ऊर्जा हावी होती है।
  • इस दिन तामसिक भोजन जैसे मांस, मदिरा, लहसुन और प्याज का सेवन नहीं करना चाहिए। मकर संक्रांति पर केवल सात्विक भोजन लेना चाहिए।
  • इस दिन किसी भी गरीब या असहाय व्यक्ति का अपमान नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आप पाप के भागीदान बनते हैं।
  • इस दिन किसी को भी अपशब्द नहीं कहने चाहिए। घर पर कोई मांगने आए तो खाली हाथ नहीं लौटाना चाहिए।

Read more: Home Guard Bharti 2023: नए साल में बेराजगार युवाओं को बड़ी सौगात, 30000 पदों पर होगी सीधी भर्ती, यहां देखें पूरी प्रक्रिया 

मकर संक्रांति के दिन करें ये काम

  • मकर संक्रांति के दिन सूर्योदय और सूर्यास्त के समय पूजा-पाठ करें। इसके साथ ही सूर्यदेव को जल भी अर्पित करना चाहिए।
  • मकर संक्रांति के दिन दान देना काफी शुभ माना जाता है इस दिन तिल-गुड़ और खिचड़ी का दान करना अच्छा होता है।
  • मकर संक्रांति के दिन पितरों का तर्पण करना शुभ माना जाता है। इस दिन तर्पण करने से घर में पितृदोष दूर होता है,साथ ही पूर्वजों की आत्मा को शांति मिलती है।
  • मकर संक्रांति पर पवित्र नदियों में स्नान करने से पापों से मुक्ति मिल जाती है और मोक्ष की प्राप्ति होती है। सबसे उत्तम गंगा स्नान होता है. इस दिन गंगाजल से स्नान करें और घर में भी छिड़काव करें।

 

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें