People will become rich by worshiping Ganesha

आज के दिन इस विधि से करें गणेश जी की पूजा, कदम चूमेगी सफलता

People will become rich :  ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, अगर आप घर पर ही गणेश चालीसा का पाठ करना चाहते हैं तो पूजा घर में गणेश जी की मूर्ति

Edited By: , November 29, 2022 / 11:38 AM IST

नई दिल्ली : People will become rich : हिंदू धर्म में सप्ताह का हर दिन किसी न किसी देवी-देवताओं को समर्पित रहता है। सप्ताह का पहला दिन भगवान शिव को तो मंगलवार हनुमान जी को समर्पित है। इसी तरह बुधवार का दिन भगवान श्री गणेश को समर्पित रहता है और आज के दिन उनकी उपासना की जाती है। इस दिन उनकी भक्ति करने से कार्यों में सफलता प्राप्त होती है। वैसे तो हर शुभ कार्य करने से पहले भगवान गणेश जी की पूजा होती है। ऐसे में अगर आप इस दिन विधिपूर्वक गणपति बप्‍पा जी की पूजा करें तो निश्चित ही लोगों के काम बनते हैं। गणपति जी को उनकी प्रिय चीजें जैसे मोदक या लड्डू का भोग लगाना चाहिए और उन्‍हें कम से कम आज के दिन दूर्वा अर्पित करना चाहिए। मान्‍यता है कि इससे गणेश जी प्रसन्न होकर भक्तों पर कृपा बरसाते हैं।

यह भी पढ़ें : माता-पिता और दादी को बेटे ने उतारा मौत के घाट, फिर बहन के साथ किया ये काम, वारदात से फैली सनसनी 

घर में इस विधि से करें गणेश चालीसा का पाठ

People will become rich :  ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, अगर आप घर पर ही गणेश चालीसा का पाठ करना चाहते हैं तो पूजा घर में गणेश जी की मूर्ति स्थापित कर लें। वहां आसन बिछाकर बैठ जाएं और गणेश जी को लाल फूल, धूप, दीप, गंध, चंदन, अक्षत, रोली और फल अर्पित करें। इसके साथ ही ओम गणेशाय नमः का जाप करते रहें, फिर सही उच्चारण के साथ गणेश चालीसा का पाठ करें। पूजा करते समय आपका मुख पूर्व या उत्तर दिशा की तरफ होना चाहिए।

यह भी पढ़ें : भूकंप ने मचाई तबाही, 22 हजार से ज्यादा घर तबाह, तस्वीरें देख हिल जाएंगे आप! 

बुधवार को जरूर करें ये उपाय

People will become rich :  बुधवार के दिन गणपति बप्‍पा को साबूत नारियल चढ़ाना शुभ माना गया है। ऐसा करने से घर में धन की कमी नहीं होती है। पुराणों में नारियल को मां लक्ष्मी का फल बताया गया है। हर पूजा-पाठ में नारियल का इस्तेमाल जरूर होता है।

गणेश जी को मोदक और लड्डू बहुत प्रिय होते है इसलिए उनकी पूजा में ये दोनों चीजें जरूर चढ़ाएं। ऐसी मान्यता है कि गणेश जी को लड्डू या मोदक का भोग चढ़ाने से भक्तों की हर इच्छा पूरी होती है।

यह भी पढ़ें : तीन बच्चों समेत पानी टंकी में कूदी महिला, बच्चों की हुई मौत, महिला की हालत गंभीर 

हिन्दू धर्म में सुपारी को गणपति बप्‍पा का प्रतीक माना गया है। इसलिए गणेश जी की पूजा में सुपारी को शामिल करना न भूलें। ऐसा कहा भी जाता है कि बप्पा को सुपारी चढ़ाने से बरकत मिलती है और घर-परिवार में खुशहाली आती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें