पितृ पक्ष में नहीं कटवाते बाल और दाढ़ी, जानिए क्या है वजह? |Pitru Paksha 2021 Why Shaving And Hair Cut Is Not Allowed In Shradh

पितृ पक्ष में नहीं कटवाते बाल और दाढ़ी, जानिए क्या है वजह?

पितृ पक्ष में नहीं कटवाते बाल और दाढ़ी, जानिए क्या है वजह?! Pitru Paksha 2021 Why Shaving And Hair Cut Is Not Allowed In Shradh

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : September 20, 2021/10:10 pm IST

नई दिल्ली: आज से देशभर में पितृ पक्ष की शुरुआत हो गई है। इसके बाद साथ ही पितरों तर्पण काम भी शुरू हो गया है। ये सब इसलिए किया जाता है ताकि उनके पूर्वजों की आत्मा को शांति मिल सके। लेकिन पितृ पक्ष में आप देखे होंगे कि लोग दाढ़ी और बाल नहीं कटवाते। फिर चाहे उनके बाल कितने भी बड़े हो जाए। लेकिन आप इसके पीछे की वजह जानते हैं? शायद नही। तो चलिए आपको इसकी वजह के बारे में बताते हैं।

Read More: राजधानी में बढ़ा डेंगू का खतरा, मेडिकल कॉलेज का डॉक्टर हुआ संक्रमित, मरीजों की संख्या 400 के पार

पितृ पक्ष में दाढ़ी और बाल नहीं कटवाने के पीछे भारत मे एक मान्यता प्रचलित है। पुराने समय में ऐसा माना जाता था कि दाढ़ी-बाल कटवाना एक शौक के सामाना है, इसीलिए इन्हें कटवाने से मना किया जाता था। लेकिन अब ये परंपरा बन चुकी है, जिसका लोग पालन करते हैं और अपने बालों और दाढ़ी को नहीं कटवाते हैं।

Read More: राजधानी के पाइप दुकान में लगी भीषण आग, दमकल की गाड़ियां मौके पर तैनात

ऐसे खान-पान से बनाते हैं दूरी
ऐसा कहा जाता है कि पितृ पक्ष के दौरान लहसुन और प्याज का सेवन भी नही करना चाहिए और इसका परहेज करना चाहिए। ये चीजें तामसिक भोजन में शुमार होती है। इसलिए इस दौरान प्याज, लहसुन और मांस या शराब का सेवन भी नही करना चाहिए। बुजुर्गों का ऐसा भी मानना है कि पितृ पक्ष के दौरान बासी खाना भी नहीं खाना चाहिए।

Read More: इस देश में स्कूली बच्चों के वैक्सीनेशन को मिली मंजूरी, 30 लाख बच्चों को लगेगा फर्स्ट डोज

 
Flowers