रेलवे का बड़ा फैसला, श्री रामायण यात्रा स्‍पेशल ट्रेन रूट में जुड़े दो और धार्मिक स्थल |

रेलवे का बड़ा फैसला, श्री रामायण यात्रा स्‍पेशल ट्रेन रूट में जुड़े दो और धार्मिक स्थल

श्री रामायण यात्रा ट्रेन अब बक्‍सर, बिहार और कांचीपुरम, तमिलनाडु में भगवान राम से जुड़े स्‍थलों के दर्शन कराएगी।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : December 31, 2021/10:53 am IST

नई दिल्‍ली। इंडियन रेलवे (Indian Railway) ने श्री रामायण यात्रा ट्रेन (Shri Ramayana Yatra special train) के रूट पर दो और धार्मिक स्‍थल जोड़ने का फैसला किया है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्‍म कॉरपोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation) द्वारा चलाई जा रही श्री रामायण यात्रा ट्रेन अब बक्‍सर, बिहार और कांचीपुरम, तमिलनाडु में भगवान राम से जुड़े स्‍थलों के दर्शन कराएगी।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

रेलवे बोर्ड ने रूट में इन धार्मिक स्‍थलों को जोड़ने की मंजूरी दे दी है। यह ट्रेन 9 फरवरी 2021 को चलेगी, दो स्‍थान बढ़ने की वजह से यात्रा के दिनों में भी बढ़ोतरी हो गई है। आईआरसीटीसी (IRCTC) ने लोगों को भगवान श्रीराम से जुड़े स्‍थलों के दर्शन कराने के लिए श्री रामायण यात्रा की शुरुआत की है।

ये भी पढ़ें: ITR दाखिल करने का आज अंतिम दिन.. आज नहीं भरा तो लग सकता है 5000 रुपए का जुर्माना

श्री रामायण यात्रा में दो श्रेणी की ट्रेन संचालित की जा रही हैं, एक ट्रेन डीलक्‍स, जिसमें एसी सेकेंड और एसी फर्स्‍ट क्‍लास हैं। वहीं दूसरी ट्रेन स्‍लीपर और एसी थर्ड क्‍लास है। एक ट्रेन नवंबर 2021 के आखिर और दूसरी ट्रेन दिसंबर 2021 के शुरू में चल चुकी है। दोनों ट्रेनों में बुकिंग फुल रही है, बेहतर रिस्‍पांस देखकर भारतीय रेलवे ने एक और ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। यह ट्रेन डीलक्‍स होगी, इसमें इसमें एसी सेकेंड और एसी फर्स्‍ट क्‍लास होंगे। यह ट्रेन 9 फरवरी को रवाना होगी।

ये भी पढ़ें: MBBS फर्स्ट ईयर की छात्रा ने फांसी लगाकर की खुदकुशी, हॉस्टल में फैन से लटकी मिली लाश

Shri Ramayana Yatra special train

आईआरसीटीसी के अनुसार अभी तक यह यात्रा 17 दिनों की होती थी, लेकिन दो नए धार्मिक स्‍थल जुड़ने के बाद यात्रा 20 दिन की होगी। ट्रेन 5वें दिन बक्‍सर और 17वें दिन कांचीपुरम पहुंचेगी, इसी तरह इसके किराये में भी बढ़ोतरी की जा रही है। अब एसी सेकेंड का किराया 14,000 से 15,000 के करीब और एसी फर्स्‍ट का किराया 20,000 से 22,000 रुपये होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें : शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 350 अंक से अधिक चढ़ा, निफ्टी 17,300 के पार

आईआरसीटीसी के अनुसार बक्‍सर में भगवान श्रीराम का विवाह हुआ था और कांचीपुरम में दशरथ जी तब गए थे, जब उनके पुत्र नहीं थे। लौटने के बाद उनके चार पुत्र हुए थे, इस वजह से दोनों स्‍थान महत्‍वपूर्ण हैं। आम लोग इन स्‍थानों के बारे नहीं जानते हैं, इसलिए जोड़ने का फैसला लिया है।