Shani Kaise Utare : How to eliminate Shani Dhaiya for Scorpio & Cancer

समय रहते कर लें ये उपाय, नहीं तो हो सकती है हानि, बंद हो जाएंगे तरक्की के द्वार! शुरू होने वाली है शनि की ढैय्या

समय रहते कर लें ये उपाय, नहीं तो हो सकती है हानि, बंद जाएंगे तरक्की के द्वार! Shani Kaise Utare : How to eliminate Shani Dhaiya for Scorpio & Cancer

Edited By :   Modified Date:  November 28, 2022 / 11:41 PM IST, Published Date : November 18, 2022/5:29 pm IST

Shani Kaise Utare ज्योतिष शास्त्र में शनि को न्‍याय का देवता माना गया है क्‍योंकि वे कर्मों के अनुसार फल देते हैं। साथ ही शनि सबसे धीमी चाल चलने वाले ग्रह हैं। लिहाजा शनि की स्थिति में छोटा सा परिवर्तन भी सभी 12 राशियों पर असर डालता है। मौजूदा समय में शनि मकर राशि में मार्गी गोचर कर रहें हैं। ये 17 जनवरी 2023 को मकर राशि से निकलकर कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे। कुंभ राशि में शनि गोचर से कुछ राशियों पर शनि की साढ़ेसाती तो कुछ राशियों पर शनि ढैय्या का प्रभाव शुरू होगा। वहीँ कुछ राशियों को इससे मुक्ति मिलेगी।

Read More : कोयला खदान में ब्लास्टिंग से ग्रामीणों में दहशत का माहौल, 40 फीट ऊपर तक केवल धूल ही धूल, घरों में लगातार गिर रहे कोयले के टुकड़े 

वृश्चिक राशि पर शनि की ढैय्या

Shani Kaise Utare ज्योतिष शास्त्र के आनुसार, जब शनि गोचर काल में राशि से चौथे या आठवें भाव में विराजमान हों, तो उस स्थिति में शनि की ढैय्या कहलाती है। अगर शनि की ढैय्या की बात करें तो 17 जनवरी 2023 को कुंभ राशि में शनि के प्रवेश करते ही कर्क और वृश्चिक राशि वालों पर शनि की ढैय्या शुरू हो जाएगी। ऐसे में इन राशि के जातकों के जीवन में तरह तरह के कष्ट देखने को मिलेंगे।

शनि ढैय्या का प्रभाव

शनि ढैय्या से पीड़ित राशि के जातकों को आर्थिक, मानसिक व शारीरिक कष्टों का सामना करना पड़ता है।

Read More : 5 दिन का हो सकता है विधानसभा का शीतकालीन सत्र! जानें कब से शुरू हो सकता है सत्र 

कुंभ में शनि गोचर से शनि ढैय्या से किसे मिलेगी मुक्ति

शनि देव जब कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे तो मिथुन और तुला राशि के जातकों को शनि की ढैय्या से मुक्ति मिल जायेगी। इन पर शनि की ढैय्या 17 जनवरी 2023 तक रहेगी। इसके बाद जब शनि देव मकर राशि से निकल कर कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे तो धनु राशि के जातकों को शनि की साढ़ेसाती से छुटकारा मिल जाएगा और मीन राशि पर साढ़े साती प्रारंभ हो जाएगी।

Read More : दूल्हे ने दुल्हन के लिए भेजा ऐसा चीज, तुरंत लड़की ने शादी से किया इंकार, जाने पूरा मामला 

शनि की ढैय्या का प्रभाव कम करने के अन्य उपाय

  • शनिवार के दिन काला तिल और सरसों का तेल शनिदेव को अर्पित करें। साथ ही ऊँ शं शनैश्चराय नमः का रुद्राक्ष की माला में 108 बार जप करें।
  • जिन जातकों पर शनि की ढैय्या चल रही है उन्हें 11 शनिवार तक छाया दान करना चाहिए।
  • शनिवार को सामर्थ्य अनुसार काले तिल, काला कपड़ा, कंबल, लोहे के बर्तन, उदड़ की दाल का दान करें।
  • शनिवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद पीपल को जल अर्पित करें। इसके साथ ही सात परिक्रमा करें। उसी दिन शाम को पीपल की जड़ में सरसों का दीपक जलाएं।