shradiya-navratri-2022 know Puja Vidhi and subh muhurt

Shradiya navratri 2022: इस तारीख से शुरू होगी शारदीय नवरात्रि, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Shradiya navratri 2022: शारदीय नवरात्रि आने में कुछ दिन ही शेष बचे हैं। ऐसे में नवरात्रि को लेकर अभी से ही तैयारी शुरू हो गई है।

Edited By :   Modified Date:  November 28, 2022 / 11:45 PM IST, Published Date : August 22, 2022/9:50 pm IST

Shradiya navratri 2022 : शारदीय नवरात्रि आने में कुछ दिन ही शेष बचे हैं। ऐसे में नवरात्रि को लेकर अभी से ही तैयारी शुरू हो गई है। भक्त अभी से प्रतिमा की आर्डर देने लगे हैं। इस बार शारदीय नवरात्रि सितंबर माह में शुरू होने जा रहा है। नौ दिन का यह मां दुर्गा का व्रत 26 सितंबर से दिन सोमवार से शुरू होगा, जो 5 अक्टूबर को समाप्त होगा। 10 वें दिन दशहरा मनाया जाएगा। वहीं 10वें दिन नवरात्रि के पूजन में स्थापित किया गया कलश का विसर्जन  भी किया जाता है।

नवरात्रि का शुभ मुहूर्त (Navrati 2022 subh muhurt)

-इस बार नवरात्रि 26 सितंबर को सुबह 3 बजकर 24 मिनट से शुरू होकर अगले दिन 27 सितंबर को सुबह 3 बजकर 8 मिनट पर हो जाएगा। वहीं, घटास्थापना का मुहूर्त 26 सितंबर को सुबह 6 बजकर 20 मिनट से सुबह 10 बजकर 19 मिनट तक रहेगा।

– इस बार मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर आएंगी। उनकी ये सवारी शांति और समृद्धि का संकेत है। उनकी पूजा अर्चना करने से जीवन खुशियों से भर जाएगा और सारी मनोकामननाएं भी पूर्ण हो जाएंगी। ऐसे में 9 दिन मां दुर्गा की पूजा अर्चना करना बहुत फलदायी होगा।

– नौ दिन की नवरात्रि के व्रत में मां के नौ रूपों की पूजा होती है। जगह जगह पर हवन, यज्ञ, जगराते और गरबे का आयोजन होता है। हर तरफ लोग मां शक्ति की भक्ति में लीन रहते हैं। इस दौरान घर में पूजा अर्चना करने से वातावरण शुद्ध होता है सकारात्मकता आती है।

– नौ दिन के व्रत में घरों में सुबह शाम पूजा आरती होती है। मां के नौ रूपों की आरती की जाती है। इस समय लोग सुंदरकांड भी पढ़ते हैं। दुर्गा स्तुति भी करते हैं।

यह भी पढ़ें : Actress Maternity Fashion: इन हसीनाओं ने प्रेग्नेंसी में भी जमकर दिखाया फैशन का जलवा, देखकर शरमा गई कई एक्ट्रेस 

पूजा की विधि (Navrati 2022 Puja Vidhi)

1. नवरात्रि की सुबह सबसे पहले आप पानी की कुछ बूंदे गंगाजल में डालकर स्नान करें।
2. अब एक मिट्टी के बर्तन में जौ कर उसके बीचो-बीच कलश डालकर स्थापित करें।
3. अब कलश के सामने अखंड दीप जलाएं।
4. अब मां दुर्गा को अर्घ्य दें।
5. अर्घ्य देने के बाद मां के की तस्वीर पर अक्षत और सिंदूर चढ़ाएं।
6. अब मां को लाल फूल से सजा कर उन्हें फल और मिठाई का भोग लगाएं।
7. भोग लगाने के बाद मां दुर्गा की चालीसा पढ़ें।
8. सबसे अंत में मां की आरती धूप और अगरबत्ती जलाकर करें।

यह भी पढ़ें : Anshula Kapoor bold video: मलाइका अरोड़ा से भी ज्यादा हॉटनेस हैं अर्जुन कपूर की बहन अंशुला, यकीन नहीं तो देख लें ये वीडियो 

यह भी पढ़ें : कपिल शर्मा ने सबके सामने खुलेआम करण जौहर के शो का उड़ाया मजाक, कही ऐसी बात 

 

 
Flowers