The pocket becomes empty before the end of the month

महीना खत्म होने से पहले ही खाली हो जाती है जेब, तो अपनाएं ये उपाय, होगी धन की बचत

pocket becomes empty before end of month : महीने का आखिरी सप्ताह शुरू होते ही लोगों की जेब खाली होने लगती है। चाहकर भी लोगों के हाथ

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 06:11 PM IST, Published Date : July 19, 2022/11:41 pm IST

नई दिल्ली : pocket becomes empty before end of  month : महीने का आखिरी सप्ताह शुरू होते ही लोगों की जेब खाली होने लगती है। चाहकर भी लोगों के हाथ में पैसा नहीं बचता। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो इसकी क्या वजह आइए जानते हैं।  〈 >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिएयहां Click करें*<< 〉

यह भी पढ़े : हिन्दुस्तानी दूल्हे से ब्याह रचाने सात समंदर पार कर इंडिया पहुंची विदेशी दुल्हन, शादी में शामिल हुए इन चार देशों के बाराती 

जाने कैसे कर पाएंगे बचत का आकलन

pocket becomes empty before end of  month :  बता दे कि, कुंडली का छठवां भाव मुख्य रूप से धन की बचत से संबंध रखता और कुंडली का ग्यारहवां भाव आय को नियंत्रित करता है। धन का आय-व्यय बुध से नियंत्रित होता है, इसलिए बुध की स्थिति भी यहां महत्वपूर्ण हो जाती है। साथ ही शुक्र, बृहस्पति और मंगल की स्थिति भी देखनी जरूरी है। तभी आप अपनी बचत का आकलन कर पाएंगे।

यह भी पढ़े : जब पाकिस्तानी खिलाड़ी ने एमएस धोनी से मांगी ये खास चीज, तो कैप्टन कूल ने किया कुछ ऐसा कि जीत लिया सबका दिल

जाने क्यों नहीं बचते पैसे

pocket becomes empty before end of  month : जब कुंडली में बुध की स्थिति कमजोर हो तो कभी धन की बचत नहीं हो पाती है। इसके अलावा, शुक्र की बहुत ज्यादा प्रधानता होने पर भी पैसे नहीं बचते। छठे भाव के स्वामी का बिगड़ना और वायु तत्व का कमजोर होना भी बचत को प्रभावित करता है। वास्तु के जानकार कहते हैं कि घर में सही स्थान पर धन न रखने और गलत रूप से पन्ना या पुखराज पहनने पर भी बचत नहीं होती है।

यह भी पढ़े : CBSE की राह चलेगा MP! किताबों से डिलीट ‘मुस्लिम इतिहास’, क्या सरकार भी अपने सिलेबस को अपडेट करने की कोशिश में है? 

कैसे होगी धन की बचत

pocket becomes empty before end of  month :  कुंडली में बुध या बृहस्पति मजबूत होने पर धन की बचत होती है। शनि के धन भाव के निकट होने पर भी बैंक-बैलेंस अच्छा रहता है। कुंडली में पृथ्वी तत्व की प्रधानता होने पर भी पैसों की बचत होती है। इसके अलावा, घर में रसोई और तिजोरी ठीक रखने और धन का कुछ अंश दान करने पर भी धन की बचत होती है।

यह भी पढ़े : NEET परीक्षा में एंट्री से पहले लड़कियों के कपड़े उतरवाने वाली महिलाओं पर गिरी गाज, पुलिस ने किया गिरफ्तार 

धन की बचत करने के लिए करे ये

pocket becomes empty before end of  month :  ज्योतिषविद की सलाह लेकर एक पन्ना या पुखराज धारण करें। इससे धन की बचत होने लगेगी। रसोई घर को साफ-सुथरा रखने पर भी घर में पैसों की कमी नहीं रहती है। हमेशा उत्तर या पूर्व की ओर खुलने वाली आलमारी में धन रखें। पीले कपड़े में हल्दी बांधकर रसोई में रखें और शनिवार को निर्धन को सिक्कों का दान करें।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें