vastu tips for kachua

Vastu Tips For Finance: मां लक्ष्मी को आकर्षित करता है ये खास वस्तु, घर में इस तरह रखने से आर्थिक संकट होंगे दूर

vastu tips for kachua: हमारे जीवन में वास्तु का बहुत खास महत्व होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार वास्तु लोगों के जीवन को बहुत प्रभावित करता है।

Edited By :   Modified Date:  February 7, 2024 / 05:33 PM IST, Published Date : February 7, 2024/5:33 pm IST

vastu tips for kachua: हमारे जीवन में वास्तु का बहुत खास महत्व होता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार वास्तु लोगों के जीवन को बहुत प्रभावित करता है। चाहे नकारात्मक हो या सकारात्मक, हमारे उपाय और उपयोग करने पर निर्भर करता है। जैसा कि आप जानते हैं आजकल पैसों को लेकर हर कोई परेशान रहता है। इसके लिए घरों में पूजा पाठ ​करवाए जाते हैं। बावजूद कहीं न कहीं कोई चूक हो ही जाता है। इस​के लिए आज हम आपको बता रहे हैं कि वास्तु शास्त्र में धन संबंधित समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए विशेष उपायों को बताया गया है।

Read more: Rajasthan Budget 2024: कल पेश होगा राजस्थान सरकार का बजट, नई भर्तियों और पेट्रोल-डीजल को लेकर हो सकती हैं कई बड़ी घोषणाएं…  

साथ ही यह भी बताया गया है कि घर में कुछ विशेष चीजों को लाने से आर्थिक समस्याएं दूर हो जाती है। उन्हीं में से एक खास वस्तु है ‘कछुआ’ जो धन को आकर्षित करता है। बता दें कि कछुए को भगवान विष्णु के कश्यप अवतार के रूप में घर में स्थापित किया जाता है। साथ ही इससे जुड़े उपायों का पालन करने से घर में धन की देवी लक्ष्मी का वास होता है। चलिए आपको बताते हैं कि कछुआ से जुड़े के वास्तु उपाय क्या हैं।

कछुए की अंगूठी

ऐसा माना जाता है कि कछुए की अंगूठी शुक्रवार के दिन अथवा अक्षय तृतीया, दीपावली, धनतेरस आदि पर्व एवं शुभ तिथियों पर पहनने से लक्ष्मी की कृपा व्यक्ति को प्राप्त होती है।

ऐसे होगी मनोकामना पूरी

फेंगशुई के अनुसार अगर किसी की मनोकामना पूरी नहीं हो रही हो तो उसे मनोकामना पूरी करने के लिए एक कोरे कागज पर लाल पेन से अपनी इच्छा लिखकर उसे धातु से बने कछुए के अंदर रखकर उत्तर दिशा में रखना चाहिए। ऐसा करने से 40 से 60 दिन के अंदर मनोकामना पूरी होने की पूरी संभावना रहती है।

Read more: ED Plea Against CM Kejriwal: अरविंद केजरीवाल को कोर्ट से बड़ा झटका, अब इस तारीख को ED के सामने होना पड़ेगा पेश… 

ऐसे दूर होंगी परेशानियां

यदि किसी कार्य में बार-बार व्यवधान आ रहा हो, जिसके कारण कार्य पूर्ण नहीं हो पा रहा हो तो धातु का कछुआ जिसके नीचे लक्ष्मी यंत्र अंकित हो, को पानी से भरे कटोरे में रखकर उत्तर दिशा में रखना चाहिए। ऐसा करने से असम्भव दिखने वाले कार्य भी सम्पन्न हो जाते हैं।

ये दिशा माना जाता है शुभ

vastu tips for kachua: कछुआ का उपयोग व्यवसाय में वृद्धि और करियर को उज्ज्वल बनाने के लिए भी किया जाता है। इसकी गति बहुत धीरे-धीरे लेकिन लगातार अपनी मंजिल तक पहुंचने का संदेश देती है, इसलिए घर या ऑफिस में कछुए की उपस्थिति जीवन में प्रगति और निरंतर गति का एहसास कराती है। इसे रखने के लिए सबसे अच्छी दिशा उत्तर मानी जाती है।

 

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करे