7th Pay Commission latest update : DA 44 percent by March 2023

7th Pay Commission : कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! नए साल में खाते में बढ़कर आएगी सैलरी, फिर होगा DA में इजाफा, सामने आई ये जानकारी

7th Pay Commission latest update : साल 2023 की शुरुआत यानी नए साल पर ही कर्मचारियों को बंपर तोहफा मिलेगा। ऐसा माना जा रहा है कि मार्च 2023 तक सभी कर्मचारियों को डीए 44 फीसदी तक हो जाएगा।

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2022 / 12:44 AM IST, Published Date : December 19, 2022/12:44 am IST

नई दिल्ली। 7th Pay Commission latest update : देश के लाखों केंद्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। सरकार महंगाई भत्ते (DA HIKE) में एक बार फिर से इजाफा करने का प्लान बना रही है। AICPI इंडेक्स के आंकड़ों से इस बारे में जानकारी मिली है। साल 2023 की शुरुआत यानी नए साल पर ही कर्मचारियों को बंपर तोहफा मिलेगा। ऐसा माना जा रहा है कि मार्च 2023 तक सभी कर्मचारियों को डीए 44 फीसदी तक हो जाएगा। अगर वर्तमान की बात की जाए तो कर्मचारियों का डीए 38 फीसदी तक ही पहुंचा है। ऐसे में यही कयास लगाए जा रहे है कि साल 2023 के शुरूआत से ही डीए में 44 फीसदी इजाफा होने पर विचार होने लगेगा।

read more : भारत में धर्मांतरण के पीछे एमेजॉन का हाथ! RSS मैगजीन के कवर स्टोरी में दिखी ये बात

 

AICPI इंडेक्स में आई तेजी

7th Pay Commission latest update : AICPI इंडेक्स के आंकड़ों में एक बार फिर से जबरदस्त तेजी देखने को मिल रही है। इस बार भी सरकार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी तक का इजाफा कर सकती है। इस समय की स्थितियों को देखकर अंदाजा लगाया जा रहा है कि जनवरी में भी सरकार डीए में बंपर इजाफा करने वाली है।

read more :RBI ने दिखाए सख्त तेवर! इन बैंको पर लगाया लाखों का जुर्माना, ग्राहकों पर पड़ सकता है असर, सामने आई ये बड़ी वजह

बढ़कर 42 फीसदी हो जाएगा डीए

7th Pay Commission latest update : आपको बता दें जनवरी 2023 से कर्मचारियों को बढ़े हुए भत्ते का फायदा मिलेगा, लेकिन सरकार इसका ऐलान मार्च 2023 तक कर सकती है। अगर कर्मचारियों के डीए में 4 फीसदी का इजाफा होता है तो आपका महंगाई भत्ता बढ़कर 42 फीसदी पर पहुंच जाएगा।

read more : किसानों के लिए खुशखबरी! इस दिन आएगा पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का रुका हुआ पैसा, सरकार ने दी बड़ी जानकारी 

कितनी बढ़ेगी सैलरी?

मिनिमम बेसिक सैलरी की बात की जाए तो उसमें 720 रुपये प्रति माह का इजाफा होगा। इसके अलावा अगर अधिकतम बेसिक सैलरी की बात की जाए तो इन कर्मचारियों की सैलरी में प्रति माह 2276 रुपये प्रति माह होगा।

read more : भारत में धर्मांतरण के पीछे एमेजॉन का हाथ! RSS मैगजीन के कवर स्टोरी में दिखी ये बात

लेबर मिनिस्ट्री ने जारी किए आंकड़े

लेबर म‍िन‍िस्‍ट्री ने AICPI के आंकड़े जारी किए हैं। सितंबर में ये आंकड़ा 131.2 पर रहा है। जून के मुकाबले सितंबर 2022 तक AICPI इंडेक्स में कुल 2.1 फीसदी की तेजी आई है। पिछले महीने अगस्त की तुलना में देखें तो 1.1 फीसदी का उछाल रहा है।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 
Flowers