PM Kisan Samman Nidhi Yojana latest news

किसानों के लिए खुशखबरी! इस दिन आएगा पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त का रुका हुआ पैसा, सरकार ने दी बड़ी जानकारी

PM Kisan Samman Nidhi Yojana latest news : किसानों को अभी तक पीएम किसान की 12वीं किस्‍त नहीं मिली है, उनके खातों में 30 नंवबर तक पैसे आएंगे।

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2022 / 03:59 AM IST, Published Date : December 19, 2022/3:59 am IST

नई दिल्ली। PM Kisan Samman Nidhi Yojana latest news : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पीएम किसान योजना के तहत 12वीं किस्त को जारी कर दिया है। इसके साथ ही भारतीय किसानों के अकाउंट में 12वीं किस्त के 2000रूपए आने शुरू हो गए है। इसी बीच एक खबर सामने आई हैं ​जिसमें बताया गया है कि इस बार पीएम​ किसान योजना की 12वीं किस्त का पैसा करीब 2.62 करोड़ किसान के खाते तक नहीं पहुंच पाए है। लेकिन इन किसानों को अब निराश होने की जरूरत नहीं है। सरकार ने इनके लिए राहत भरी खबर दी है।

read more : ‘भाई प्रैक्टिस तो कर लेता’ ऐसा क्या हुआ दूल्हा-दुल्हन के साथ कि लोग देने लगे ऐसी सलाह

 

सरकार ने दी यह महत्वपूर्ण जानकारी

PM Kisan Samman Nidhi Yojana latest news : जो भी केंद्र सरकार की इस पीएम सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के लाभार्थी हैं। और उन तक अगर इस योजना की 12वीं किस्त का पैसा नहीं पहुंच पाया है तो तत्काल केंद्रीय केंद्रीय कृषि मंत्रालय से इसकी शिकायत कर सकते हैं। जिन किसानों को अभी तक पीएम किसान की 12वीं किस्‍त नहीं मिली है, उनके खातों में 30 नंवबर तक पैसे डाले जाएंगे। आइए जानते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया।

read more : आईपीएल के 16वें सीजन में नजर नहीं आएगा ये स्टार खिलाड़ी, बताई चौंकाने वाली वजह… 

इस प्रकार करें शिकायत

– अगर आपके अकाउंट में 2000 रुपये नहीं आए हैं तो आपको सबसे पहले अपने क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क करें।
– अगर ये लोग आपकी बातें नहीं सुनते हैं या इसके बाद भी खाते में रुपये नहीं आते हैं तो आप इससे जुड़ी हेल्पलाइन पर भी फोन कर सकते हैं।
– आपको बता दें कि ये डेस्क (PM-KISAN Help Desk) सोमवार से शुक्रवार तक खुला होता है।
– अगर फिर भी काम न हो तो नंबर 011-23381092 (Direct HelpLine) पर फोन करें।

read more : लोकसभा-विधानसभा उपचुनाव के लिए मैदान में उतरे बीजेपी के ‘महारथी’, इन उम्मीदवारों पर जताया भरोसा, देखें पूरी लिस्ट 

कृषि मंत्रालय में करें शिकायत

PM Kisan Samman Nidhi Yojana latest news : अगर किसी लाभार्थी किसान के बैंक अकाउंट में Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme का पैसा नहीं पहुंच रहा है तो इसका समाधान तुरंत किया जाएगा। किसान के खाते में पैसा पहुंचा नहीं है या फिर कोई टेक्निकल दिक्कत है तो उसे हर हाल में ठीक किया जाएगा।

read more :गुजरात विस चुनाव के लिए BJP की चौथी लिस्ट जारी, अब तक कुल 179 नामों की घोषणा, यहां देखें पूरी लिस्ट 

यहां भी कर सकते हैं संपर्क

आप घर बैठे आसानी से इस योजना का स्टेटस चेक कर सकते हैं और अप्लाई भी कर सकते हैं। इसके लिए आप वेलफेयर सेक्शन (Farmer’s Welfare Section) में संपर्क कर सकते हैं। दिल्ली में इसका फोन नंबर है 011-23382401

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें