Big update on interest rate of Sukanya Samriddhi Yojana

Government Scheme: इस योजना की ब्याज दर पर आया बड़ा अपडेट, साल के अंत में पीएम ने किया ये ऐलान

Sukanya Samriddhi Yojana: सरकार की ओर से बेटियों के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना भी चलाई जा रही है, वहीं अब सुकन्या समृद्धि योजना को लेकर सरकार की ओर से बड़ा ऐलान किया गया है।

Edited By :   Modified Date:  December 30, 2022 / 07:43 PM IST, Published Date : December 30, 2022/7:43 pm IST

नई दिल्ली। Sukanya Samriddhi Yojana: देश में बेटियों को शिक्षा के लिए प्रोत्साहन देने के लिए सरकार की ओर से कई कदम उठाए जा रहे हैं। इसी क्रम में सरकार की ओर से बेटियों के लिए कई योजनाएं भी चलाई जा रही है। इन योजनाओं के जरिए बेटियों की शिक्षा और आर्थिक मदद करने जैसे काम भी किए जा रहे हैं। इसी बीच सरकार की ओर से बेटियों के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना भी चलाई जा रही है, वहीं अब सुकन्या समृद्धि योजना को लेकर सरकार की ओर से बड़ा ऐलान किया गया है।

Government Scheme : बेटी के जन्म पर माता-पिता को मिलेंगे 50 हजार रुपये और 1 लाख का बीमा, देखें कैसे करें आवेदन और जरूरी बातें

ब्याद दर में इजाफा की उम्मीद टूटी

Sukanya Samriddhi Yojana: दरअसल, सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के लिए बचत करने और निवेश करने को प्रोत्साहन देती है। इस स्कीम के माध्यम से निवेश किए गए पैसों पर ब्याज भी मुहैया करवाया जाता है। काफी समय से लोगों को उम्मीद थी कि सुकन्या समृद्धि योजना में ब्याद दर में इजाफा किया जाएगा, हालांकि लोगों की ये उम्मीद फिलहाल पूरी नहीं हो पाई। बता दे कि सरकार की ओर से कई बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बदलाव किया गया है। हालांकि सुकन्या समृद्धि योजना से जुड़े लोगों को उम्मीद थी कि सरकार की ओर से इस योजना में ब्याज दर बढ़ाने का ऐलान किया जाएगा, लेकिन सरकार की ओर से फिलहाल सुकन्या समृद्धि योजना पर किसी भी प्रकार से ब्याज दर में इजाफा नहीं किया है।

Government Scheme: 10वीं पास छात्र-छात्राओं को सरकार देगी इतनी रकम, जानिए कैसे उठा सकते हैं लाभ

कितनी है ब्याज दर

Sukanya Samriddhi Yojana: सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दर पहले के जैसे ही स्थिर रखी है। फिलहाल न तो सुकन्या समृद्धि योजना में ब्याज दर घटाई गई है और न ही ब्याज दर बढ़ाई गई है। फिलहाल बालिका बचत योजना ‘सुकन्या समृद्धि’ में सालाना तौर पर 7.6 फीसदी की दर से ब्याज दिया जाता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें