Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana 2022: Aim, Benifits, Eligibility, and application online |

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana 2022: Aim, Benifits, Eligibility, and application online

Edited By :   Modified Date:  December 18, 2022 / 05:05 PM IST, Published Date : December 18, 2022/5:05 pm IST

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana 2022 : बिहार सरकार द्वारा विकसित, बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना का उद्देश्य किसानों को राहत और लाभ प्रदान करना है। निजी नलकूप योजना के तहत सरकार किसानों को उनकी निजी भूमि पर नलकूप लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान करती है।

बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना का उपयोग कर किसान अपनी निजी भूमि पर 70 मीटर गहराई तक नलकूप स्थापित कर सकते हैं और यदि वे 100 मीटर की गहराई पर बोरवेल लगाते हैं, तो उन्हें 35000 तक का अनुदान प्राप्त होता है। 597 प्रति मीटर की दर से।

आज के लेख में, हम आपको बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना के लिए आवेदन पात्रता, दस्तावेज आदि के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे, जो कि किसानों के लिए बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई एक परियोजना है।

Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana Aim

बिहार का एक क्षेत्र बाढ़ से प्रभावित है, जबकि दूसरा सूखे से प्रभावित है, जिससे दोनों ही मामलों में किसानों के लिए खेती करना बहुत मुश्किल हो गया है।

अत्यधिक पानी और सूखे के परिणामस्वरूप भी फसलें नष्ट हो जाती हैं और कई बार ऐसी स्थितियाँ आ जाती हैं जिनमें वर्षा अपर्याप्त होती है, जिसके परिणामस्वरूप किसान की कृषि की सिंचाई ठीक से नहीं हो पाती है। इसी समस्या को देखते हुए सरकार द्वारा बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना की स्थापना की गयी है.

इन अनुदानों को प्राप्त कर किसान निजी उपयोग के लिए अनुदान पर अपनी निजी भूमि पर नलकूप लगाते हैं और आवश्यकता पड़ने पर इन नलकूपों से अपने खेतों की सिंचाई करते हैं।

ऐसा करने से किसान अपनी फसलों की ठीक से सिंचाई कर सकते हैं, जिससे उनकी आय में वृद्धि होती है। वैसे, राज्य सरकार ने किसानों की सहायता के लिए पीएम किसान योजना, कृषि यंत्र योजना और कई अन्य योजनाओं से संबंधित योजनाएं शुरू की हैं।

बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना के लाभ ( Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana Benifits )

बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना से बिहार के किसानों को लाभ होगा।

  • बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना उन किसानों को सब्सिडी प्रदान करती है जो अपनी जमीन पर नलकूप लगाते हैं। यह योजना बिहार के सभी प्रखंडों में लागू कर दी गई है.
  • बोरिंग लगाने के लिए किसानों को राज्य सरकार द्वारा 100 प्रति फीट तक अनुदान दिया जाता है; हालांकि, यदि बोरिंग मध्यम गहराई तक है, तो 183 प्रति फीट का अनुदान प्रदान किया जाता है। किसान प्रति बोरहोल में अधिकतम 35,000 की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं।
  • किसानों को इसका लाभ उठाने के लिए बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना पात्रता ( Bihar Shatabdi Niji Nalkup Yojana Eligibility )

बिहार के निवासी जो बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई निजी नलकूप योजना का लाभ लेना चाहते हैं, उन्हें निम्नलिखित आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए।

  • आवेदक बिहार का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • नलकूप योजना के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, किसान के पास कम से कम 40 डेसीमील भूमि होनी चाहिए।
  • बिहार निजी नलकूप योजना के तहत प्रत्येक जिला न्यूनतम 16% अनुसूचित जाति के आवेदकों और 1% अनुसूचित जनजाति के आवेदकों का चयन करेगा।
  • यदि अनुसूचित जनजाति आवेदन नहीं दे पाती है तो अनुसूचित जाति के लोग इसे 16% + 1% यानि 17% तक स्वीकार कर सकेंगे।
  • बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना में छोटे और सीमांत किसानों को प्राथमिकता दी जाएगी।
  • बिहार शताब्दी निजी नलकूप योजना के लिए एक किसान का एक ही आवेदन स्वीकार किया जायेगा और उसे अनुदान के रूप में केवल एक बोरिंग सेट उपलब्ध कराया जायेगा. किसानों के पास न्यूनतम 0.04 एकड़ (40 डेसीमिल तक) होना चाहिए।

 
Flowers