Pm Kisan KCC ( Kisan Credit Card ) Yojana 2022 : Online apply, guideline, benifits and details

Pm Kisan KCC Yojana 2022 : जिन किसानों को ऋण की आवश्यकता है, उनके लिए केंद्र सरकार द्वारा एक नई योजना शुरू की गई है जिसे प्रधान मंत्री किसान

Edited By: , May 18, 2022 / 03:30 PM IST

Pm Kisan KCC Yojana 2022 : जिन किसानों को ऋण की आवश्यकता है, उनके लिए केंद्र सरकार द्वारा एक नई योजना शुरू की गई है जिसे प्रधान मंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना के रूप में जाना जाता है। योजना का लाभ लेने वाला प्रत्येक किसान प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत पात्र लाभार्थी भी है।

इसलिए यदि आप एक किसान हैं जो पीएम किसान के पहले लाभार्थी हैं और आपको लोन की जरूरत है तो आप पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना (केसीसी योजना) के लिए आवेदन करके आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Pm Kisan Guideline /Pm Kisan KCC scheme Apply

केसीसी योजना के लिए, प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थी पात्र हैं।
जिन किसानों का आधार कार्ड सत्यापित है और उन्हें पीएम किसान की किस्तें मिलती हैं, वे केसीसी योजना का फॉर्म बैंक में जमा कर सकते हैं।
किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत एक किसान ₹160000 तक के ऋण के लिए पात्र हो सकता है।
अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के कृषि लाभार्थी हैं तो यह आपके लिए बड़ी खुशखबरी है, क्योंकि आपको भी केसीसी का लाभ दिया जाएगा।
सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना (केसीसी पीएम किसान केसीसी योजना) के लाभार्थियों के रूप में लाभ दे सकती है।
प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना दिशानिर्देशों के तहत, अब सभी पीएम किसान लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) प्राप्त होगा।

Pm Kisan KCC Yojana 2022

मोदी सरकार ने आम बजट में किसान कल्याण के लिए 16 सूत्रीय कार्य योजना पेश की, जिसमें किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी के लिए एक महत्वपूर्ण बिंदु दिया गया।
इस महत्वपूर्ण बिंदु के तहत, प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना (केसीसी) तक पहुंच प्राप्त होगी।
किसान क्रेडिट कार्ड योजना (KCC) के माध्यम से ये सभी किसान बिना किसी गारंटी के सरकार से ₹160000 तक का ऋण ले सकेंगे और इस पर बहुत कम ब्याज देना होगा।
घोषणा की गई है कि पहले चरण में 9.5 करोड़ किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना (केसीसी) से जोड़ा जाएगा। दूसरे चरण में 14.5 करोड़ में से 5 करोड़ किसानों को जोड़ा जाएगा।
सरल शब्दों में इसका अर्थ यह हुआ कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान) से लाभान्वित होने वाले किसान, जो किस्त का भुगतान प्राप्त कर रहे हैं, वे पूर्ण रूप से किसान क्रेडिट कार्ड योजना (केसीसी) के लिए हैं।

A Kisan Credit Card Scheme may have many benefits.

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के कई लाभ हो सकते हैं।
किसानों को बिना गारंटी के कर्ज मिलेगा।
पीएम किसान ने एक गाइडलाइन बनाई है जो अब किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड योजना (केसीसी अप्लाई) के लिए बहुत आसानी से आवेदन करने की अनुमति देती है।
किसान क्रेडिट कार्ड योजना (kcc Loan) से अब किसानों को बहुत ही कम ब्याज दर पर *160000 रुपए दिए जाएंगे।
यदि किसान पीएम किसान केसीसी फॉर्म लाकर बैंक में केसीसी के लिए आवेदन करता है तो बैंक प्रबंधक उसे माफ नहीं कर पाएगा।

पीएम किसान केसीसी योजना सूची ( Pm Kisan KCC Yojana List )

यह कोई रहस्य नहीं है कि पीएम किसान केसीसी सूची, या पीएम किसान क्रेडिट कार्ड के लाभार्थियों से संबंधित एक बड़ी खबर है।

प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना (पीएम किसान केसीसी योजना) सभी किसानों को नहीं दी जाएगी, केवल 9.4 करोड़ किसानों को ही पीएम किसान केसीसी योजना का लाभार्थी माना गया है।

जिनमें से केवल उन्हीं किसानों को प्राथमिकता दी जाएगी जिनके मोबाइल नंबर बैंक द्वारा भेजे गए थे।

पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना बैंक एसएमएस, किसे मिलेगा?

पीएम किसान केसीसी में उन किसानों को प्राथमिकता दी जा रही है जिनके पास अभी तक कोई कर्ज नहीं है।

बैंक उन्हें सूचित कर रहा है कि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (pm Kisan) के लाभार्थी हैं लेकिन आपने अभी तक प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना (pm Kisan KCC Yojana) के लिए आवेदन नहीं किया है।

इसलिए आज ही शाखा में आएं और प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना (पीएम किसान केसीसी योजना) के तहत अपने क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करें।

जिन किसानों को बैंक से इस तरह के एसएमएस प्राप्त हुए हैं, वे सुनिश्चित हो सकते हैं कि उन्हें प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pm Kisan KCC Yojana 2022) का लाभ मिलेगा।

अगर आपको बैंक से कोई एसएमएस नहीं मिला है, तो क्या पीएम किसान केसीसी योजना से आपको फायदा होगा?

इस तरह के कई सवाल हमारे किसान भाइयों से हैं जो पूछ रहे हैं कि सर, हमें बैंक से कोई एसएमएस नहीं मिला है, क्या हम बैंक जाकर पीएम किसान के लिए आवेदन कर सकते हैं या हमें आवेदन नहीं करना चाहिए?
बैंक से एसएमएस प्राप्त करना इस कार्यक्रम के तहत आपकी प्राथमिकता को दर्शाता है।
इसके बावजूद, जिन किसानों को बैंक से एसएमएस नहीं मिला, उन्हें अभी भी पीएम किसान केसीसी योजना का लाभार्थी माना जाता है।
बैंक आपको एक एसएमएस भेजेगा यदि उसे प्राप्त हुआ है, लेकिन भले ही आपको एसएमएस प्राप्त न हो, फिर भी, आप बैंक में जाकर पीएम किसान केसीसी फॉर्म जमा कर सकते हैं।
9.5 करोड़ किसान लाभार्थी हैं, जिनमें आप भी किसान हैं।