PM kusum yojana latest news 2022 : subsidy of more than 3 lakh rupee

किसानों को मिलेगी बड़ी राहत! सरकार 3 लाख रुपए से ज्यादा की देगी सब्सिडी, इस योजना का मिलेगा लाभ

PM kusum yojana latest news 2022 : सोलर पंपसेट की कीमत 2.73 लाख रुपए है। इस पर करीब 1.64 लाख रुपये की सब्सिडी मिलेगी।

Edited By :   Modified Date:  December 19, 2022 / 05:20 AM IST, Published Date : December 19, 2022/5:20 am IST

PM kusum yojana latest news 2022 : नई दिल्ली। हमारा देश में किसानों के लिए माध्यम होता है खेती करना। सरकार लगातार किसानों के हित में कई योजनाएं निकालती है। जिसका सीधा लाभ देश के अन्नदाता किसान भाईयों को मिलता है। रबी की फसल का सीजन शुरू हो गया है। किसान खेतों में रबी की फसल बो रहे हैं। इस बार केंद्र सरकार द्वारा रबी फसलों की बंपर बुवाई के आंकड़े सामने आए हैं। वे सुखद भी हैं। फसल बोने के समय और उसके बाद सबसे बड़ी समस्या किसानों को सिंचाई की होती है। वर्षा के अभाव में सूखे की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। इससे खेतों में फसलें सूख जाती हैं। हालांकि सर्दियों की फसलों में सूखे की उतनी टेंशन नहीं है। लेकिन फिर भी 3 से 4 सिंचाई की जरूरत होती है। उत्तर प्रदेश सरकार ने सिंचाई को लेकर किसानों को राहत दी है।

read more : Gujarat Election 2022 : रविंद्र जडेजा की बहन ने भाभी से किया किनारा, भाजपा छोड़ इस पार्टी के लिए मांग रही वोट, आखिर ऐसा क्यों? सामने आई ये वजह 

इस योजना के तहत मिलेगी सब्सिडी

PM kusum yojana latest news 2022 : उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री लघु सिंचाई योजना संचालित है। योजना के तहत मध्यम व गहरे नलकूपों के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। किसान नलकूप पर सब्सिडी प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जो किसान पात्र होने की श्रेणी में होंगे। उन्हें 1.75 लाख रुपये से लेकर 2.65 लाख रुपये तक की सब्सिडी मिलेगी। दोनों योजनाओं में विद्युतीकरण पर 68 हजार रुपये की सब्सिडी भी है। 150 मीटर लंबाई का काला पाइप बिछाया जाएगा। इसके लिए भी 14 हजार रुपये की सब्सिडी की व्यवस्था की गई है।

read more : इस प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री की बड़ी मुश्किलें, 24 घंटे के अंदर सरकारी आवास खाली करने का मिला नोटिस… 

पीएम कुसुम योजना को  दिया जाएगा बढ़ावा


PM kusum yojana latest news 2022 : योजना के तहत केंद्र सरकार की पीएम कुसुम योजना को भी बढ़ावा दिया जाएगा। नलकूपों के ऊर्जाकरण के लिए सोलर पंपसेट से पीएम कुसुम योजना कराने वालों को प्राथमिकता दी जाएगी। सोलर पंपसेट की कीमत 2.73 लाख रुपए है। इस पर करीब 1.64 लाख रुपये की सब्सिडी मिलेगी। किसान को 1.09 लाख रुपये अपनी जेब से देने होंगे। गहरे नलकूप के लिए सोलर पम्पसेट की लागत 2.73 लाख रुपये है। इसमें सबसे ज्यादा सब्सिडी 1.764 लाख रुपए है। इसमें भी किसान की जेब पर 1.09 लाख रुपये का भार पड़ेगा। अधिकारियों का कहना है कि जो किसान सब्सिडी प्राप्त करना चाहते हैं। उसे तुरंत वेबसाइट पर पंजीकरण कराना चाहिए।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 
Flowers