UP scholarship status 2022-2023, Check UP scholarship status online |

UP scholarship status 2022-2023, Check UP scholarship status online

UP scholarship status 2022 : हर साल, सरकार राज्य के सभी वंचित विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान करती है। छात्रवृत्ति 2022-23

Edited By :   Modified Date:  January 9, 2023 / 08:39 AM IST, Published Date : December 18, 2022/3:20 pm IST

UP scholarship status 2022 : उत्तर प्रदेश सरकार खराब वित्तीय परिस्थितियों वाले छात्रों को छात्रवृत्ति क्यों देती है? उनके परिवार के माता-पिता उनकी शिक्षा का खर्च वहन करने में असमर्थ हैं। ऐसे छात्र बस राज्य सरकार के वजीफे की मदद से अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं। हर साल, सरकार राज्य के सभी वंचित विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान करती है।

सरकार, जैसा कि वह हर साल करती है, राज्य की छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान करती है। हालांकि, अभी भी ऐसे छात्रों की बड़ी संख्या है। जिन्हें छात्रवृत्ति नहीं मिल पा रही थी। छात्रवृत्ति के अवसरों की कमी के कारण ऐसे छात्र असंतुष्ट हैं।

इसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बताएंगे। इस तरह आप अपनी यूपी छात्रवृत्ति 2022 की स्थिति की जांच कर सकते हैं। छात्रवृत्ति को कैसे देखा जाना चाहिए? छात्रवृत्ति की स्थिति 2022, छात्रवृत्ति की स्थिति 2022, छात्रवृत्ति की स्थिति 2022, छात्रवृत्ति की स्थिति 2022, UP scholarship status 2022, छात्रवृत्ति की स्थिति 2022, छात्रवृत्ति उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति की स्थिति, उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति की स्थिति 2022, छात्रवृत्ति फॉर्म की स्थिति छात्रवृत्ति संतुलन की जांच 2022, उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति की स्थिति, उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति स्थिति 2022, उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति स्थिति 2022, उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति स्थिति 2022, उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति स्थिति 2022, और आप कैसे पता लगा सकते हैं कि आपको छात्रवृत्ति की पेशकश

क्यों नहीं की गई? यूपी स्कॉलरशिप कब आने वाली है?

मुझे कैसे पता चलेगा कि मैं यूपी स्कॉलरशिप के लिए योग्य हूं? मैं अपनी यूपी स्कॉलरशिप की स्थिति ऑनलाइन कैसे चेक करूं?

विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर आप अपने यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस को कई तरह से चेक कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप यूपी यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस 2022 देखना चाहते हैं, तो यहां क्लिक करें। इसलिए मैं केवल इस स्थान पर जा रहा हूं। देखने के लिए इस विधि का उपयोग किया जा सकता है। और यह पता लगाने में सक्षम होंगे कि आपको छात्रवृत्ति मिली है या नहीं। और नहीं मिला तो, छात्रवृत्ति न मिलने से क्या बात है?
UP scholarship status 2023 चेक करने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी –

अपनी छात्रवृत्ति स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको कुछ चीजों की आवश्यकता होगी। जो इस प्रकार है

  • पंजीकरण संख्या
  • कुंजिका
  • जन्म की तारीख
  • हाई स्कूल रोल नंबर – पासवर्ड भूल गए

यूपी स्कॉलरशिप में आने के कारण –

स्कॉलरशिप न मिलने के कारण निम्नलिखित हो सकते हैं-

  • सरकार के पास धन की कमी
  • आपके द्वारा भरे गए फॉर्म में गलती

यूपी स्कॉलरशिप केस चेक केयर? यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस कैसे चेक करें?

यदि आप जानना चाहते हैं कि आपकी अप स्कॉलरशिप कब आएगी, तो यहां क्लिक करें। और आप उत्सुक हैं कि आपको छात्रवृत्ति से सम्मानित क्यों नहीं किया गया। तो ये आपको बताया जा रहा है। आप नीचे दिए गए सरल चरणों का पालन करके जल्दी से पता लगा सकते हैं कि आपको छात्रवृत्ति क्यों नहीं दी गई।

Also Read: Telangana Epass scholarship

कुल समय: 20 मिनट

यूपी स्कॉलरशिप की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं –

सबसे पहले उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप की आधिकारिक वेबसाइट स्कॉलरशिप.up.nic.in पर जाएं। आप यहां क्लिक करके भी सीधे वेबसाइट पर जा सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन करने के बाद फ्रेश/रिन्यूअल लॉगइन ऑप्शन को चुनें।

वेबसाइट पर पहुंचने और साइड में दिए गए मेन्यू पर क्लिक करने के बाद (यदि आप पहले ही छात्रवृत्ति प्राप्त कर चुके हैं) आपको छात्र लॉगिन विकल्प से नवीनीकृत और ताज़ा करना होगा। फिर, यदि आपने पहली बार छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया है, तो नवीनीकरण करें। उसके बाद, एक नया लॉगिन बनाएं। ड्रॉप-डाउन मेनू से पंजीकरण का चयन करें। पंजीकरण प्रक्रिया पूरी करने के बाद, हम नवीनीकरण लॉगिन पर क्लिक करेंगे।
अपने अकाउंट में साइन इन करें

जब आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपको एक पेज पर ले जाया जाएगा जहां आप इसके बारे में अधिक जान सकते हैं आपके सामने एक नया पेज दिखाई देगा। आपको अपना पंजीकरण नंबर, जन्म तिथि, पासवर्ड और इस पृष्ठ पर स्क्रीन पर दिखाई देने वाला कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। सभी फ़ील्ड भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।

यदि आपको पासवर्ड याद नहीं है तो आप नीचे दिए गए पासवर्ड भूल जाएं विकल्प पर क्लिक करके अपना पासवर्ड बदल सकते हैं। जब आप सबमिट बटन दबाते हैं। आपको अपने खाते में लॉग इन करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
अपने आवेदन पत्र की स्थिति जानने के लिए “यहां क्लिक करें” विकल्प पर क्लिक करें।

लॉग इन करने के बाद, पेज के नीचे जाएं और अपने आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए यहां क्लिक करें, जैसा कि नीचे दिखाया गया है।

अपने छात्रवृत्ति आवेदन की स्थिति की जाँच करें –

जैसे ही आप ऐसा कर लें, उस पर क्लिक करें। आपको आपके आवेदन पत्र की स्थिति के बारे में सूचित किया जाएगा। जैसा कि नीचे दिए गए दृष्टांत में देखा गया है।
आय मिलान नहीं होने के कारण जिला छात्रवृत्ति समिति द्वारा आवेदन पत्र को अस्वीकार कर दिया गया है। नतीजतन, छात्रवृत्ति की पेशकश नहीं की गई है।

यदि आप अपने खाते में लॉग इन करने की परेशानी से नहीं गुजरना चाहते हैं। आप बिना खाता बनाए अपनी यूपी UP scholarship status 2022 की जांच करना चाहेंगे। इसलिए, अपने खाते में साइन इन किए बिना, आप नीचे दी गई सरल प्रक्रियाओं का पालन करके 2021-22 के लिए अपनी छात्रवृत्ति स्थिति को सत्यापित कर सकते हैं। अब आपको बस इतना करना है कि नीचे बताए अनुसार स्थिति का पालन करें –

अपने खाते में साइन इन किए बिना अपनी यूपी छात्रवृत्ति की स्थिति की जांच करने के लिए विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://scholarship.up.gov.in/ पर जाएं। आप चाहें तो यहां क्लिक करके सीधे वेबसाइट पर जा सकते हैं।
वेबसाइट पर आने के बाद, उस सत्र का चयन करें जिसके लिए आप मुख्य पृष्ठ के मेनू पर स्थिति विकल्प के ड्रॉपडाउन मेनू से स्थिति की जांच करना चाहते हैं। उदाहरण के तौर पर, हम 2020-21 सत्र के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं।

बटन पर क्लिक करते ही आपका सत्र शुरू हो जाएगा। आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। आपको इस पृष्ठ पर कुछ जानकारी भरनी होगी, जिसमें आपका पंजीकरण नंबर और जन्म तिथि शामिल है।

रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
जब आप सबमिट बटन दबाते हैं। आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपके आवेदन की स्थिति दिखाई देगी। जिसमें आपको बताया जाएगा कि आपको स्कॉलरशिप मिली है या नहीं।

या आपका आवेदन अभी भी लंबित है? यदि आपका फॉर्म अस्वीकार कर दिया गया था, तो इसकी जानकारी इस वेबसाइट पर भी उपलब्ध होगी। इस पृष्ठ में फ़ॉर्म को अस्वीकार करने का कारण भी शामिल होगा।

पीएफएमएस पोर्टल से यूपी छात्रवृत्ति भुगतान की जांच कैसे करें?

सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, मैं समझाता हूं कि पीएफएमएस साइट के माध्यम से यूपी छात्रवृत्ति भुगतान की जांच कैसे करें। यह दिशानिर्देशों के एक सेट का भी पालन करता है। ये वे कदम हैं जो आपको अवश्य उठाने चाहिए:

  • सबसे पहले पीएफएमएस की आधिकारिक वेबसाइट https://pfms.nic.in/static/NewLayoutCommonContent.aspx? पर जाएं।
  • अब होम पेज पर जाएं और “नो योर पेमेंट” टैब पर क्लिक करें। उसके बाद, आपको अपना खाता नंबर दर्ज करना होगा।
  • उसके बाद आपको दिए गए कैप्चा बॉक्स में कैप्चा कोड डालकर सबमिट करना होगा।
  • अब आप देख पाएंगे कि आपको यूपी स्कॉलरशिप या किसी अन्य सरकारी कार्यक्रम के लिए फंड मिला है या नहीं।

यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस चेक करने के लिए लिंक

यहां आपको सभी वर्गों के लिए छात्रवृत्ति की स्थिति सत्यापित करने के लिए लिंक मिलेंगे; आप अपनी कक्षा के लिंक पर क्लिक करके ऐसा कर सकते हैं –

अगर आपने यूपी Scholarship online application किया था। अब आपकी छात्रवृत्ति की स्थिति की जांच करने का समय आ गया है। तो, आपके फ़ॉर्म की स्थिति अस्वीकृत है, और आप सुनिश्चित नहीं हैं कि इस परिस्थिति में क्या करना है। छात्रवृत्ति किसी भी तार से जुड़ी नहीं होती है। या तो आपने गलती की है। यानी, आपके द्वारा भरे गए फॉर्म की कुछ जानकारी विभाग में उपलब्ध टाटा से मेल नहीं खाती। सरकार के पास फंड की भी कमी है, जो दूसरा कारण है।

यदि पहली बार में आपकी जानकारी बेमेल हो जाती है, तो अपने आवेदन पत्र का एक प्रिंटआउट लें और अपनी जानकारी को सही करने के लिए अपने जिला समाज कल्याण विभाग में जाएँ। अपने साथ किसी भी आवश्यक दस्तावेज़ की मूल प्रति लाना भी एक अच्छा विचार है। ताकि विभाग के कर्मचारी आपकी जानकारी की दोबारा जांच कर सकें।

इसके अलावा, यदि आपकी छात्रवृत्ति नकदी की कमी के कारण नहीं आई है। नतीजतन, आप कुछ नहीं कर सकते। आपके पास इंतजार करने के अलावा कोई चारा नहीं है। जैसे ही सरकार अतिरिक्त फंड जारी करती है। आपका खाता आपकी छात्रवृत्ति के साथ जमा किया जाएगा।

अगर आपको यूपी स्कॉलरशिप के बारे में कोई शिकायत है, तो कृपया नीचे दिया गया फॉर्म भरें। या आप कुछ सहायता चाहते हैं। नतीजतन, आप टोल-फ्री नंबर पर कॉल करके या आधिकारिक वेबसाइट के शिकायत विकल्प का उपयोग करके शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

शिकायत दर्ज करने के लिए, बस नीचे दिए गए सरल चरणों का पालन करें

शिकायत दर्ज करने के लिए आपको सबसे पहले विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://scholarship.up.gov.in/index.aspx पर जाना होगा। आप यहां क्लिक करके सीधे वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।
जब आप वेबसाइट पर पहुंचें, तो शिकायत प्रणाली विकल्प चुनें।

जैसे ही आप ड्रॉप डाउन मेन्यू से शिकायत का चयन करते हैं। आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। आपको इस पेज पर कुछ जानकारी के लिए कहा जाएगा। आपको सभी क्षेत्रों को सही ढंग से भरना होगा और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
जब आप सबमिट बटन दबाते हैं। आपकी शिकायत दर्ज की जाएगी। आपकी शिकायत पर यथाशीघ्र कार्रवाई की जाएगी।
अपनी पंजीकरण संख्या दर्ज करके और किसी भी समय अपनी शिकायत की प्रगति को सत्यापित करने के लिए साइट पर जाकर, आप अपनी शिकायत की स्थिति को ट्रैक कर सकते हैं।

यूपी छात्रवृत्ति हेल्पलाइन नंबर / टोल फ्री नंबर –

Up govt. ने यह सुनिश्चित करने के लिए टोल-फ्री नंबर भी जारी किए हैं कि राज्य में छात्रों को छात्रवृत्ति के साथ कोई समस्या न हो। आप इनमें से किसी एक टोल-फ्री लाइन पर कॉल करके शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आप किसी भी प्रकार की सहायता भी प्राप्त कर सकते हैं। यह टोल-फ्री नंबर सप्ताह के सातों दिन चौबीसों घंटे उपलब्ध है।

पिछड़ा वर्ग कल्याण टोल-फ्री नंबर – 18001805131

टोल-फ्री नंबर अल्पसंख्यक कल्याण – 18001805229

मैं कैसे पता लगा सकता हूं कि मैं उत्तर प्रदेश में छात्रवृत्ति के लिए पात्र हूं या नहीं?

यदि आप उत्तर प्रदेश में छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करते हैं और उत्सुक हैं कि आपकी छात्रवृत्ति आ गई है या नहीं, तो आप https://scholarship.up.gov.in/ वेबसाइट पर जाकर ऐसा कर सकते हैं। जिसे ऊपर विस्तार से बताया गया है।

वर्ष 2022-23 के लिए यूपी छात्रवृत्ति कब उपलब्ध होगी?

साल के अंत तक दिसंबर 2021 में UP scholarship status 2022 मिल जाएगी। राज्य प्रशासन ने इस साल समय से दो महीने पहले छात्रवृत्ति भेजने का फैसला किया है।

यदि छात्रवृत्ति का पैसा बैंक खाते से नहीं निकाला जाता है, तो क्या पैसा वापस जाता है?

आपके बैंक खाते में जमा किया गया कोई भी पैसा तब तक आपको कैसे वापस नहीं किया जा सकता है? जब तक आपकी अनुमति न हो।

क्या मेरे लिए यूपी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना संभव है?

यदि आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं और डिग्री प्राप्त कर रहे हैं, तो आप उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं। आप अपनी निकटतम सार्वजनिक सेवा सुविधा में आवश्यक दस्तावेज लाकर यूपी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यदि आपको छात्रवृत्ति नहीं मिलती है, क्योंकि आपने आवेदन में गलती की है तो आपको क्या करना चाहिए? यदि आप छात्रवृत्ति के लिए अर्हता प्राप्त नहीं करते हैं तो आपको क्या करना चाहिए?

यदि आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी में त्रुटि के कारण आपका फॉर्म अस्वीकार कर दिया गया है, तो कृपया हमसे संपर्क करें। परिणामस्वरूप, आपको इसका प्रिंट आउट लेना चाहिए और अपने स्थानीय समाज कल्याण विभाग से संपर्क करना चाहिए। यदि संभव हो तो जिला समाज कल्याण कार्यालय के माध्यम से। परिणामस्वरूप, आप इस सत्र में छात्रवृत्ति के लिए पात्र हो सकते हैं।

उत्तर प्रदेश से स्कॉलरशिप कब आएगी?

उत्तर प्रदेश का बजट राज्य सरकार ने घोषित कर दिया है। उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति अप्रैल से मई तक राज्य में छात्रों के बैंक खातों में जमा की जाएगी।