UPPCL Jhatpat Bijli Connection : इंटरनेट एक प्राकृतिक उपकरण है जो हमें एक दूसरे के साथ संवाद करने में सक्षम बनाता है। भारत ऑनलाइन नागरिकों की आमद को आसान बनाने के लिए अपनी संचार प्रणाली और सेवाओं का डिजिटलीकरण करना चाहता है। इसी वजह से सरकार लगातार अपनी सभी योजनाओं को इंटरनेट से जोड़ रही है. ऐसे में आपको किसी ऑफिस जाने की जरूरत नहीं है। आप घर पर रहते हुए ऑनलाइन होमवर्क कर सकते हैं।
यदि आप नया UPPCL Jhatpat Connection Apply Online के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बिजली के कनेक्शन उतने महंगे नहीं होंगे, जितने एक बार आप ऑफिस से दूर होते हैं। आप घर से सीधे नए यूपीपीसीएल झटपत कनेक्शन आवेदन पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहां, हम पूरी जानकारी चरण दर चरण प्रदान करेंगे।
कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, आपको कई दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। अपने आवेदन दस्तावेज जमा करने के बाद आप यूपीसीएल झटपट कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए निम्नलिखित दस्तावेज की आवश्यकता होगी –
1. आधार कार्ड नंबर
2. फोटो के साथ कोई भी सरकारी आईडी कार्ड
3. राशन कार्ड की प्रति और अनापत्ति प्रमाण पत्र (याद करने की आवश्यकता)
बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने से आपको निम्न लाभ मिलेंगे।
आप घर बैठे बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
अब आपको ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। आपको किसी घोटाले का परिणाम नहीं भुगतना पड़ेगा।
1 अप्रैल से उपभोक्ताओं को ऑनलाइन बिजली बिल भुगतान पर 2.5 प्रतिशत की छूट मिलेगी।
यदि आप घर में बिजली कनेक्शन की तलाश कर रहे हैं तो आप नीचे बताए गए सरल चरणों का पालन करके घर बैठे बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
कुल समय: 20 मिनट
इसे विभाग द्वारा झटपट कनेक्शन योजना के तहत किसी को भी आवेदन करने की अनुमति देने के लिए बनाया गया है। इसके लिए आपको सबसे पहले इंस्टेंट पोर्टल https://jtp.uppcl.org/ पर जाना होगा। डायरेक्ट इंस्टेंट पोर्टल शीर्ष पर दिए गए लिंक से पहुँचा जा सकता है।
नए कनेक्शन के लिए आवेदन करने के लिए, आपको एक नया खाता बनाना होगा। पंजीकरण फॉर्म आपको अपना नाम, जन्म तिथि, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर भरने के लिए कहेगा। ऊपर दिए गए रॉ कोर्ट को दिए गए बॉक्स में भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
सबमिट पर क्लिक करते ही ओटीपी आपके रजिस्टर्ड फोन नंबर पर भेज दिया जाएगा। आप दिए गए बॉक्स में ओटीपी भरकर और वेरिफाई बटन पर क्लिक करके इसे सत्यापित कर सकते हैं। आपका ओटीपी सत्यापित करने के बाद एक यूजर आईडी और पासवर्ड आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर ई-मेल किया जाएगा।
उपयोगकर्ता को अपने खाते में लॉग इन करने के लिए अपना लॉगिन नंबर और पासवर्ड दर्ज करना होगा। यदि आप अपना ईमेल पता और पासवर्ड दर्ज करते हैं तो अपने खाते में लॉगिन करें।
अपने अकाउंट में लॉग इन करने के बाद आपको New Application पर क्लिक करना है। जिसके बाद आपके सामने एक आवेदन फॉर्म खुल जाएगा इस फॉर्म में आपको पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरनी है।
फॉर्म को पूरा करने के बाद आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना फॉर्म सबमिट करना कहलाता है
आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और सभी सूचनाओं को सही करें। अपना फॉर्म सबमिट करें, जिसके बाद आपको एक एप्लीकेशन नंबर मिलेगा। आपको स्क्रीन पर शुल्क का भुगतान करने के लिए कहा जाएगा।
अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए आपको 100 का भुगतान करना होगा और साइड परीक्षा करवाने के लिए परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा। साइट पर मीटिंग करने के लिए, आपको अपॉइंटमेंट लेना होगा। आपके आने से पहले विभाग आपसे संपर्क करेगा।
यदि आप अपनी साइट पर कनेक्शन देना चाहते हैं, तो आपको अपने बोर्ड में वापस लॉग इन करना होगा और स्थापना शुल्क का भुगतान करना होगा। एक दो दिन में नया मीटर लग जाएगा।
अनुमानित लागत: 100 INR
जमा करने पर, आपका आवेदन विभाग द्वारा आपके क्षेत्र में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। उसके बाद विभाग के कर्मचारी आपसे संपर्क करेंगे। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके आवेदन पर क्या कार्रवाई की गई है, तो आप नीचे बताए गए आसान चरणों का पालन करके अपने तत्काल कनेक्शन की स्थिति की जांच कर सकते हैं। –
यदि आप जानना चाहते हैं कि जानकारी कैसे प्राप्त करें, तो विभाग की वेबसाइट उपयोगी है। आप यहां क्लिक करके यूआरएल पर जा सकते हैं।
अपने खाते में लॉगिन करें एक बार लॉग इन करने के बाद, आप अपने डैशबोर्ड पर ही कनेक्ट होने की प्रक्रिया देखेंगे। आपको पता चल जाएगा कि क्या आपके आवेदन पर कोई कार्रवाई की गई है।