Auto parts will be supplied abroad from UP Auto Industry Hub

इन शहरों में होगा विकास और बढ़ेगा रोजगार! ऑटो इंडस्ट्री का हब बनेगा देश का ये राज्य, सीएम ने किया बड़ा ऐलान

Auto parts will be supplied abroad from UP Auto Industry Hub ऑटो और इलेक्ट्रिक वाहन उद्योगों के साथ इसके पार्ट्स को हब में बदलना है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : November 27, 2022/4:02 pm IST

Auto parts will be supplied abroad: उत्तर प्रदेश। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य को ऑटो इंडस्ट्री का तोहफा दिया है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार का लक्ष्य राज्य के पश्चिमी और मध्य क्षेत्रों को ऑटो और इलेक्ट्रिक वाहन उद्योगों के साथ-साथ इसके सपोर्टिंग पार्ट्स को हब में बदलना है। सरकार का लक्ष्य राज्य की अर्थव्यवस्था को 1 ट्रिलियन डॉलर तक बढ़ाना और यूपी में तैयार वाहनों को विदेशों में एक्सपोर्ट करना है।

Read more: Post Office की इस स्कीम पर मिलता है जबरदस्त गारंटीड रिटर्न, कुछ ही महीनों में पैसा हो जाएगा डबल 

सीएम ने दिया अधिकारियों को निर्देश

सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि पश्चिमी और मध्य यूपी में ऑटो और इलेक्ट्रिक वाहन उद्योगों के पास पहले से ही पर्याप्त संसाधन हैं, जिन्हें और आगे बढ़ाने की जरूरत है, क्योंकि ऑटो उद्योग में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग तेजी से बढ़ रही है। इससे बड़े पैमाने पर रोजगार के साधनों में भी वृद्धि होगी।

विकास के लिए 19-20 अरब डॉलर खर्च करने को तैयार है सरकार- ऑटो इंडस्ट्री में यूपी का ग्रोथ स्टेट वैल्यू एडिशन (GSVA) ​​2019 में 1.5 अरब डॉलर था, जिसे अगले पांच साल में बढ़ाकर पांच अरब डॉलर किया जा सकता है। योगी सरकार 9000-10000 एकड़ भूमि का उपयोग कर इस उद्योग के विकास के लिए 19-20 अरब डॉलर खर्च करने को तैयार है।

यूके, यूएस और ऑस्ट्रेलिया में होगी ऑटो पार्ट्स की सप्लाई

यहां बनने वाले इलेक्ट्रिक व्हीकल्स वाले ऑटो पार्ट्स की सप्लाई यूके, यूएस, ऑस्ट्रेलिया और साउथ एशिया को की जाएगी। बैठक में मंत्री ने कहा कि बड़े उद्योग और एमएसएमई दोनों ऑटो उद्योग में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और पहले से ही पश्चिमी और मध्य यूपी में पर्याप्त संख्या में अच्छी तरह से स्थापित हैं।

Read more: ‘Squid Game’ के अभिनेता पर लगा यौन उत्पीड़न का आरोप, बिना किसी हिरासत के किया गया रिहा 

एमएसएमई क्षेत्र को बढ़ावा देंगे ये इंडस्ट्रियल क्षेत्र

Auto parts will be supplied abroad: ऑटो उद्योग को प्रोत्साहित करने के लिए सीएम ने एमएसएमई क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए आगरा, शाहजहांपुर, अलीगढ़, प्रयागराज, सहारनपुर और इटावा जैसे स्थानों को चुना है, जबकि गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, लखनऊ, हापुड़, कानपुर नगर और मेरठ निर्माण के लिए बड़े उद्यम हैं। मंत्री ने यह भी कहा कि मध्य उत्तर प्रदेश ऑटो उद्योग के साथ-साथ इससे जुड़े अन्य उद्योगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण मेटल उद्योग के लिए बहुत उपयुक्त है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें