The world's most dangerous crocodile swallowed 300 lives

ये है दुनिया का सबसे खतरनाक जीव, निगल गया 300 जिंदगियां… जाल तो दूर बंदूक की गोली भी रही बेअसर!

The world's most dangerous crocodile swallowed 300 lives नील नदी में रहने वाला यह मगरमच्छ करीब छह मीटर लंबा है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : November 21, 2022/5:23 pm IST

The world’s most dangerous crocodile: गीटेगा। पानी में रहने वाले जीवों में सबसे खतरनाक जीव मगरमच्छ को माना जाता है। इस जीव को दुनिया में सबसे शातिर और सबसे खतरनाक सरीसृप प्रजातियों में से एक है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया की सबसे लम्बी नील नदी में एक ऐसा मगरमच्छ है जो जलीय जीव से कहीं ज्यादा खतरनाक है। आपको बता दें कि हम उस कुख्यात मगरमच्छ की बात कर रहे हैं जो अब तक 300 से अधिक जिंदगियों को निगल चुका है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जब शिकारी इसे पकड़ने पहुंचे तो इस मगरमच्छ ने उनके हर जाल को नाकाम कर दिया।

read more: ‘किसी बात का पछतावा नहीं’ 13 साल की उम्र में मां बनी ये लड़की, अब सोशल मीडिया पर मचा रही तहलका 

नील नदी में रहने वाला यह मगरमच्छ करीब छह मीटर लंबा है और इसका वजन एक टन के आसपास है। इस जीव का नाम गुस्ताव है और इसे अफ्रीका के सबसे बड़े सरीसृपों में से एक माना जाता है। गुस्ताव बुरुंडी की तांगानिका झील के पास रहता है जिसकी वजह से स्थानीय लोग हर वक्त खौफ में रहते हैं। गुस्ताव को पकड़ने के लिए दशकों से कई प्रयास किए जा चुके हैं लेकिन कोई भी सफल नहीं हुआ है।

शिकारियों ने भी हार मान ली

कई बार असफल होने के बाद शिकारियों ने एक आखिरी कोशिश की। उन्होंने जिंदा जानवरों के साथ एक पिंजरा लगाया। इस उम्मीद के साथ कि चारे की लालच में मगरमच्छ उसमें फंस जाएगा। शिकारी यह देखकर हैरान हो गए कि एक तूफानी रात के अगले दिन बकरी पिंजरे से गायब थी और खतरनाक जीव पिंजरे को पानी में खींच ले गया था। हालांकि टीम यह पता करने में नाकाम रही कि पिंजरा तूफान की वजह से टूटा या गुस्ताव उसे तोड़ने में कामयाब रहा। आखिरकार टीम ने अपनी हार स्वीकार कर ली।

खतरनाक भारी—भरकम जीव को छोड़ सारे जलीय जीव फंसे

The world’s most dangerous crocodile: इस मगरमच्छ को पकड़ने के तमाम प्रयासों में से एक को ‘कैप्चरिंग द किलर क्रोक’ नाम की टीवी डॉक्यूमेंट्री में दिखाया गया है। लेकिन हर प्रयास की तरह यह भी असफल साबित हुआ। गुस्ताव को पकड़ने के लिए मगरमच्छ शिकारी पैट्रिस फेय ने मिशन को अंजाम दिया था। लेकिन उनके जाल में सिर्फ क्षेत्र के कुछ छोटे मगरमच्छ ही फंसे। रिपोर्ट के अनुसार, गुस्ताव को पकड़ने के लिए टीम ने कई जाल बिछाए लेकिन विशालकाय जीव उनमें से किसी में भी नहीं फंसा।

read more: बेबाक हुई एक्ट्रेस, ब्रेकअप के बाद अब इस मिस्ट्री मैन को कर रहीं डेट, फैंस ने कहा… 

खतरनाक मगरमच्छ पर बंदूक की गोलियां भी रही बेअसर

मगरमच्छ के शिकारी पैट्रिस फेव ने कथित तौर पर कई साल तक गुस्ताव पर अध्ययन किया है। उनके अनुसार, यह अन्य मगरमच्छ से तीन गुना बड़ा और बेहद खतरनाक है। इस खतरनाक जीव को मारना भी आसान नहीं है क्योंकि गुस्ताव के शरीर पर पहले से तीन गोलियों के निशान हैं। जब जीव अपने तट को छोड़कर साथी की तलाश में निकलता है तो स्थानीय लोग खौफ से भर जाते हैं। माना जाता है कि वह यात्रा के दौरान कई जिंदगियों को निगल लेता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें