Test Cricket Incentive Yojana : टीम इंडिया के सीरीज जीतने के बाद जय शाह ने किया बड़ा ऐलान, टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ियों के पास आएगा खूब सारा पैसा

Test Cricket Incentive Yojana : टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले भारतीय खिलाड़ियों तो अब मैच फीस के अतिरिक्त पैसा भी मिलेगा।

  •  
  • Publish Date - March 9, 2024 / 04:15 PM IST,
    Updated On - March 9, 2024 / 04:21 PM IST

‘Test Cricket Incentive Scheme’ launched : नई दिल्ली। आज टीम इंडिया ने इंग्लैंड टीम को हराकर इतिहास रच दिया है। भारतीय बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने धर्मशाला टेस्ट मैच में इंग्लैंड को पारी और 64 रनों से हरा दिया है। इस मैच में रोहित और गिल के शतक और सरफराज, देवदत्त और जयसवाल के अर्धशतक की बदोलत 477 रनों का विशाल स्कोर बनाया। लेकिन इंग्लैंड टीम इंडिया के लक्ष्य का पीछा नहीं कर पाई और मैच हार गई। इस जीत के साथ ही भारत ने टेस्ट सीरीज पर 4-1 से कब्जा कर लिया। इस जीत के बाद बीसीसीआई ने एक योजना लॉन्च कर खिलाड़ियों पर पैसों की बारिश कर दी।

read more : Today News Live Update 09 March : पीएम मोदी ने देखी असम में चाय बागानों की खूबसूरती, ट्वीट कर पर्यटकों से की ये बड़ी अपील 

‘Test Cricket Incentive Scheme’ launched : बीसीसीआई ने ‘टेस्ट क्रिकेट इंसेंटिव योजना’ लॉन्च की है। इस स्कीम के तहत टेस्ट खेलने वाले भारतीय खिलाड़ियों को बंपर फायदा होगा। टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले भारतीय खिलाड़ियों तो अब मैच फीस के अतिरिक्त पैसा भी मिलेगा।

 

जय शाह ने इस स्कीम का किया ऐलान

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने इस स्कीम का ऐलान करते हुए X पर लिखा, “मुझे मेन्स टीम के लिए ‘टेस्ट क्रिकेट इंसेंटिव योजना’ की घोषणा करके खुशी हो रही है। इसका उद्देश्य हमारे खिलाड़ियों को वित्तीय विकास और स्थिरता प्रदान करना है। 2022-23 के सीजन से ‘टेस्ट क्रिकेट इंसेंटिव योजना’ मान्य होगी और यह टेस्ट मैचों के लिए 15 लाख रुपये की मौजूदा मैच फीस के ऊपर एक अतिरिक्त इनाम संरचना के रूप में काम करेगी।”

टेस्ट खिलाड़ियों पर होगी पैसों की बारिश

भारतीय खिलाड़ियों को एक टेस्ट मैच के लिए 15 लाख रुपये की फीस मिलती है। अब उन्हें इंसेंटिव भी मिला करेगा। इसके लिए BCCI की ओर से शर्त रखी गई है। अगर कोई खिलाड़ी एक सीजन में 75% से ज्यादा (7 या उससे ज्यादा) टेस्ट मैच खेलता है, तो इंसेंटिव के तौर प्रति मैच 45 लाख रुपये मिलेंगे।

Playing-11 से बाहर रहने वाले प्लेयर्स को 22.5 लाख रुपये मिलेंगे। वहीं, पांच से छह मैच खेलने पर 30 लाख रुपये/मैच मिलेंगे। प्लेइंग 11 से बाहर रहने वाले खिलाड़ियों को 15 लाख प्रति मैच फीस मिलेगी। अगर कोई खिलाड़ी एक सीजन में 50% से कम टेस्ट मैच (नौ मैच होने पर चार से कम) खेलता है तो कोई इंसेंटिव नहीं मिलेगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp