ऑस्ट्रेलिया अब बेस्ट नहीं, भारत को हराने पर लगाना होगा ध्यान- स्वान

ऑस्ट्रेलिया अब बेस्ट नहीं, भारत को हराने पर लगाना होगा ध्यान- स्वान

  •  
  • Publish Date - January 22, 2021 / 01:05 PM IST,
    Updated On - November 29, 2022 / 08:32 PM IST

नई दिल्ली। इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर ग्रीम स्वान ने भारतीय टीम की जमकर प्रशंसा करते हुए उसे चुनौती भी माना है। स्वान के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक टेस्ट जीत के बाद भारत की टीम ‘लगभग अजेय’ लग रही थी और अगर इंग्लैंड की टीम अगले महीने विराट कोहली की टीम को हरा देती है, तो एशेज के लिए अपने ‘जुनून’ से बड़ी उपलब्धि हासिल करेगी।

पढ़ें- 7 राज्य प्रशासनिक सेवा अधिकारियों के तबादले, आदेश ज…

बता दें इंग्लैंड 5 फरवरी से 4 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारत का दौरा करेगा, जबकि इसके बाद 5 टी20 और 3 वनडे इंटरनेशलन मैचों की सीरीज भी खेली जाएगी। स्वान ने कहा कि पहले मैच के बाद कप्तान कोहली के उपलब्ध नहीं होने के बावजूद भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर वैसा दबदबा बनाया जैसे बहुत कम टीमें बना पाती हैं। स्वान ने ‘द सन’ से कहा, ‘इंग्लैंड हमेशा कहता है कि एशेज सरीज होने वाली है। ऑस्ट्रेलिया अब दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम नहीं है।

पढ़ें- बजट सत्र से पहले सीएम बघेल ने ली कई विभागों की …

कभी वे होते थे, काफी आगे…. अब ऐसा नहीं है, लेकिन हमारे अंदर इसे लेकर जुनून है.’ उन्होंने कहा, ‘हमें एशेज सीरीज से आगे बढ़ना होगा। मुझे लगता है कि अभी भारत को भारत में हराना इससे कहीं बड़ी उपलब्धि है।

पढ़ें- नई शराब की दुकानें खोले जाने का आदेश निरस्त, हा…

2012 में उन पर हमारी जीत के बाद से वे भारत में लगभग अजेय हैं.’  स्वान ने कहा कि अगर इंग्लैंड दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम बनना चाहता है, तो उन्हें सिर्फ ऑस्ट्रेलिया में ऑस्ट्रेलिया को हराने की कोशिश करने की चाहत से आगे बढ़ना होगा। एशेज सीरीज इस साल ऑस्ट्रेलिया में दिसंबर से खेली जाएगी।

पढ़ें- छत्तीसगढ़ बीजेपी प्रभारी नितिन नबीन, रमन सिंह क..

इंग्लैंड के लिए 2008 से 2013 के बीच 60 टेस्ट में 255 विकेट चटकाने वाले 41 साल के पूर्व ऑफ स्पिनर स्वान ने इंग्लैंड के खिलाड़ियों को अतीत की चूक से सीखने और केविन पीटरसन की तरह स्पिन का सामना करने को कहा, जिसकी बदौलत इंग्लैंड 2012 में भारत में टेस्ट सीरीज जीतने में सफल रहा था।