सन्यास लेने का फैसला कर चुके हैं भुवनेश्वर कुमार! World Cup से पहले लेंगे फैसला? इस खिलाड़ी की वजह से नहीं आना चाहते Team India में

सन्यास लेने का फैसला कर चुके हैं भुवनेश्वर कुमार! World Cup से पहले लेंगे फैसला?! bhuvneshwar kumar ne kiya Sanyas lene ka faisla

  •  
  • Publish Date - July 20, 2023 / 03:36 PM IST,
    Updated On - July 20, 2023 / 03:36 PM IST

नई दिल्ली: bhuvneshwar kumar ne kiya Sanyas lene ka faisla टीम इंडिया को आगामी दिनों में दो बड़े टूर्नामेंट ​एशिया कप और विश्वकप खेलना है, जिसकी तैयारी जोरों पर चल रही है। एशिया कप के लिए तो एसीसी की ओर से कल से शेड्यूल जारी कर दिया गया। लेकिन इससे पहले टीम इंडिया के लिए एक बड़ी और चिंताजनक खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि टीम इंडिया के धाकड़ तेज गेदबाज भुवनेश्वर कुमार ने सन्यास लेने का मन बना लिया है। हालांकि ये कयास लगाए जा रहे हैं, भुवनेश्वर कुमार ने अधिकारिक तौर पर इस संबंध में कहीं भी नहीं कहा है।

Read More: भाजपा नेत्री अर्चना चिटनिस की बढ़ी मुश्किलें, इस मामले में 3 करोड़ के गबन का आरोप, HC ने मांगा जवाब 

bhuvneshwar kumar ne kiya Sanyas lene ka faisla दरअसल भुवनेश्वर कुमार को आखिरी बार 22 नवंबर 2022 को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में खेलने का मौका मिला था। इसके बाद से भुवी को भारतीय टीम में मौका नहीं मिला है। देखा जाए तो पिछले करीब 9 महीने से भुवी पर चयनकर्ताओं की नजर नहीं पड़ी है और बाहर ही बैठे हुए हैं। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि विश्वकप से पहले भुवनेश्वर कुमार सन्यास का ऐलान कर सकते हैं।

ये खिलाड़ी है वजह

अगर पिछले कुछ मैचों में भारतीय टीम के खिलाड़ियों पर गौर करें तो भुवनेश्वर कुमार की जगह अर्शदीप सिंह को मौका दिया जा रहा है। जबकि वो लगातार महंगे साबित हो रहे हैं। इसका एक कारण ये भी है कि जसप्रीत बुमराह लंबे समय से खेल नहीं रहे हैं और आगामी दिनों में विश्वकप और एशिया कप जैसी बड़ी प्रतियोगिता में टीम इंडिया को हिस्सा लेना है। तो जाहिर सी बात है कि टीम इंडिया नए तेज गेदबाज तैयार करना चाहती है। ऐसे में चयनकर्ता ने अब भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) की जगह युवा गेंदबाज अर्शदीप सिंह को मौका देना शुरू कर दिया है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि काफी समय से भुवनेश्वर कुमार को सिर्फ टी20 मैचों के लिए ही चुना जा रहा था।

Read More: भतीजे का ‘कका’ को गेड़ी दौड़ के लिए ओपन चैलेंज, कहा- कब, कतका बजे आयबर हे बता…

लेकिन टी20 वर्ल्ड कप 2022 में उनके साधरण प्रदर्शन को देखते हुए चयनकर्ताओं ने भुवी को मौके देना पूरी तरह से बंद कर दिया है। उनकी जगह चयनकर्ताओं ने अब अर्शदीप सिंह को टी20 में मौका देना शुरू कर दिया है। ऐसे में कहा जा सकता है कि अर्शदीप सिंह की वजह से चयनकर्ताओं ने भुवनेश्वर कुमार को मौके देना बंद कर दिया है।

नहीं मिल रहा मौका

आपको बता दें कि भुनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) पहले टीम इंडिया के तीनों फॉर्मेट का हिस्सा हुआ करते थे। लेकिन पहले तो फॉर्म में गिरावट के कारण उन्हें टेस्ट के लिए नजरअंदाज कर दिया गया। उसके बाद वनडे और अब टी20 से भी उन्हें पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया गया है।

Read More: इस मुस्लिम देश में बन रहा पहला हिंदू मंदिर, शुभारंभ की तारीख का हुआ खुलासा 

गौरतलब है कि भुवी ने टीम इंडिया के लिए अपना आखिरी वनडे मैच 21 जनवरी 2022 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था। इसके अलावा भुवि ने अपना आखिरी टी20 मैच 22 नवंबर 2022 को न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। भुवनेश्वर कुमार ने साल 2018 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ जोहान्सबर्ग टेस्ट मैच खेला था।

ऐसा करने वाले दुनिया के एकमात्र गेंदबाज

भुवनेश्वर (Bhuvneshwar Kumar) दुनिया के एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं, जिनके नाम T20I क्रिकेट में एक भी नो-बॉल के बिना 1000 से अधिक गेंदें फेंकने का रिकॉर्ड है। भुवी ने 1791 गेंदों में एक भी नो बॉल नहीं की है, उनके नाम T20I क्रिकेट में सबसे ज्यादा मेडन ओवर फेंकने का रिकॉर्ड भी है। इसके साथ ही भुवी के नाम आईपीएल में लगातार दो बार पर्पल कैप जीतने का रिकॉर्ड भी दर्ज है। उन्होंने 2016 और 2017 में लगातार दो बार पर्पल कैप जीती है। इसके अलावा उनके अंतरराष्ट्रीय रिकॉर्ड पर नजर डालें तो भुवी ने भारत के लिए अब तक 21 टेस्ट, 121 वनडे और 87 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने टेस्ट में 63, वनडे में 141 और टी20 में 90 विकेट लिए हैं।

Read More: मणिपुर में डबल इंजन की सरकार है फिर भी क्यों है ऐसा हाल? PM मोदी के बयान पर CM भूपेश का पलटवार

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक