Big claim of former captain of Pakistani team, India's dominance in world

पाकिस्तानी टीम के पूर्व कप्तान का बड़ा दावा, विश्व क्रिकेट में भारत का दबदबा, वो जो चाहेगा होगा

Big claim of former captain of Pakistani team : पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और ऑलराउंडर प्लेयर शाहिद अफरीदी ने विश्व क्रिकेट के बारे में बात

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : June 21, 2022/6:11 pm IST

नई दिल्ली : Big claim of former captain of Pakistani team : पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और ऑलराउंडर प्लेयर शाहिद अफरीदी ने विश्व क्रिकेट के बारे में बात करते हुए एक बयान दिया है। इस बयान में उन्होंने विश्व क्रिकेट में भारत के दबदबे की ओर इशारा किया है। एक टीवी चैनल पर कार्यक्रम के दौरान शाहिद अफरीदी से पाकिस्तान के क्रिकेट शेड्यूल पर आईपीएल के प्रभाव के बारे में पूछा गया। तो पूर्व कप्तान ने कहा कि, ‘भारत के पास दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट मार्केट है। वे जो भी तय करेंगे वो करेंगे। यह सब बाजार और अर्थव्यवस्था पर निर्भर करता है।

यह भी पढ़े : शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे का बड़ा बयान, कहा – सत्ता के लिए कभी नहीं देंगे धोखा 

पाकिस्तान को क्रिकेट सीरीज खेलने के लिए करना पड़ा था 2 महीने इंतजार

Big claim of former captain of Pakistani team : पाकिस्तान ने मार्च 2022 में ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी की। कंगारू टीम ने इस दौरे पर टेस्ट, वनडे और टी20 सीरीज खेली। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के कुछ बड़े खिलाड़ी आईपीएल के शुरुआती मैचों में नहीं खेल पाए। वे सीरीज समाप्त होने के बाद आईपीएल टीमों से जुड़े। दुनियाभर के खिलाड़ी आईपीएल में खेल रहे थे। जिसके चलते पाकिस्तान को क्रिकेट सीरीज खेलने के लिए 2 महीने इंतजार करना पड़ा। आईपीएल समाप्त होने के बाद हाल ही में पाकिस्तान ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे सीरीज अपनी सरजमीं पर खेली थी।

यह भी पढ़े : अक्षय और आमिर के बीच हुई भिड़ंत, फैंस की बढ़ी मुश्किलें, कहा – हम किसे चुने… 

48,340 करोड़ रुपए में बीके आईपीएल के मीडिया राइट्स

Big claim of former captain of Pakistani team : हाल ही में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने अगले पांच सालों (2023-27) के लिए आईपीएल मीडिया राइट्स 48,340 करोड़ रुपए में बेचने में कामयाबी हासिल की। जिससे भारतीय लीग दुनिया की दूसरे सबसे बड़ी लीग बन गई। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने यह स्पष्ट किया है कि अगले साल आईसीसी के फ्यूचर टूर प्रोग्राम में इंडियन प्रीमियर लीग के लिए ढाई महीने की अलग विंडो होगी।

दोनों देशों के बीच राजनीतिक संबंधों में तनाव के चलते पाकिस्तान के खिलाड़ियों को आईपीएल में खेलने की अनुमति नहीं है। पाकिस्तान के खिलाड़ी साल 2008 में पहली और आखिरी बार आईपीएल में खेले थे। अगर आईपीएल को आईसीसी के एफटीपी कैलेंडर से अलग विंडो मिलती है, तो इसका असर पाकिस्तान क्रिकेट पर पड़ेगा।

read more: आईबीसी24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें