चोपड़ा 10 मई को दोहा डायमंड लीग से करेंगे सत्र का आगाज |

चोपड़ा 10 मई को दोहा डायमंड लीग से करेंगे सत्र का आगाज

चोपड़ा 10 मई को दोहा डायमंड लीग से करेंगे सत्र का आगाज

:   Modified Date:  March 28, 2024 / 08:01 PM IST, Published Date : March 28, 2024/8:01 pm IST

नयी दिल्ली, 28 मार्च (भाषा) मौजूदा ओलंपिक और विश्व चैंपियन भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा 10 मई को दिग्गज खिलाड़ियों के बीच प्रतिष्ठित डायमंड लीग सीरीज के दोहा चरण में अपने सत्र की शुरुआत करेंगे।

छब्बीस साल के चोपड़ा ने पिछले सत्र का समापन चीन के हांगझोउ में एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक के साथ किया था। इस साल उनका लक्ष्य पेरिस में अपने ओलंपिक स्वर्ण का बचाव करने का होगा।

चोपड़ा के अलावा भारतीय खिलाड़ी किशोर जेना भी कतर की राजधानी में होने वाले डायमंड लीग चरण में पदार्पण करेंगे। जेना 2023 बुडापेस्ट विश्व चैंपियनशिप में पांचवें स्थान पर रहे और उन्होंने हांगझोउ में 87.54 मीटर के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ के साथ रजत पदक जीता था।

चोपड़ा का मुकाबला चेक गणराज्य के जैकब वडलेज्च और ग्रेनेडा के पूर्व विश्व चैंपियन एंडरसन पीटर्स जैसे प्रतिद्वंद्वियों से होगा। वडलेज्च तोक्यो ओलंपिक में रजत और 2023 विश्व चैंपियनशिप में कांस्य जीता था।

चोपड़ा ने कहा, ‘‘ इस साल, मेरा व्यक्तिगत लक्ष्य अपने ओलंपिक खिताब की रक्षा करना है, लेकिन 90 मीटर की बाधा को पार करना भी मेरे लिए बहुत मायने रखेगा। दोहा चरण में अच्छी परिस्थितियों और शानदार माहौल के बीच सत्र को बेहतरीन तरीके से शुरू करने का अच्छा मौका होगा।’’

चोपड़ा का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 89.94 मीटर है।

उन्होंने कहा, ‘‘ मैं दुनिया भर में और कतर में भारतीयों से मिलने वाले गर्मजोशी भरे समर्थन से हमेशा अभिभूत रहता हूं। मैं भाग्यशाली महसूस करता हूं कि इतने सारे लोग मेरा समर्थन करने आते है। मुझे उम्मीद है कि मैं अच्छे प्रदर्शन के साथ उनके विश्वास का बदला चुका सकूंगा।’’

कतर स्पोर्ट्स क्लब में मैदान में उतरने वाले अन्य भाला फेंक खिलाड़ियों में जर्मनी के यूरोपीय चैंपियन जूलियन वेबर (सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 89.54 मीटर), जर्मनी के ओलिवर हेलैंडर (सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 89.83 मीटर), कतर के रिकॉर्ड धारक अहमद बदर मैगौर (सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 85.23 मीटर), लिथुआनिया रिकॉर्ड धारक एवं विश्व यूनिवर्सिटी गेम्स चैंपियन एडिस माटुसेविसियस (सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 89.17 मीटर) और एशियाई खेलों के कांस्य पदक विजेता जापान के रोडरिक जेनकी डीन (सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 84.28 मीटर)। शामिल है।

चोपड़ा ने 2023 सत्र में 88.67 मीटर के थ्रो के साथ वडलेज्च और पीटर्स से आगे रहते हुए यहां शीर्ष स्थान हासिल किया था।

दोहा मीट 2024 डायमंड लीग सीरीज का तीसरा चरण है। डायमंड लीग चार अलग-अलग महाद्वीपों में कुल 15 चरण में आयोजित होता है। इसका आगाज 20 अप्रैल को जियामेन से हुआ जबकि ब्रुसेल्स (13-14 सितंबर) में इसके आखिरी चरण का आयोजन होगा।

जियामेन और शंघाई में आयोजित पहली दो डायमंड लीग चरण में पुरुषों की भाला फेंक स्पर्धा को शामिल नहीं किया गया था।

भाषा आनन्द सुधीर

सुधीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)